वेतनमान सुधार की माँग पर लिपिकों का कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन, सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप

बलरामपुर : छत्तीसगढ़ प्रदेश लिपिक वर्गीय शासकीय कर्मचारी संघ के प्रांतीय आह्वान पर राज्य भर के लिपिक आज 7 अगस्त को जिला मुख्यालय में प्रदर्शन करके मुख्यमंत्री एवं मुख्य सचिव के नाम ज्ञापन सौंपें। इसी तारतम्य में जिलाध्यक्ष रमेश तिवारी के नेतृत्व में बलरामपुर जिले में भी लिपिकों ने जमकर नारेबाजी किया एवं अपर कलेक्टर एस.एस. पैकरा को ज्ञापन सौंपा।

उल्लेखनीय है कि 17 फरवरी 2019 को मुख्यमंत्री ने लिपिकों के प्रांतीय अधिवेशन के दौरान बिलासपुर में लिपिक वेतन विसंगति के निराकरण की घोषणा किया था। लेकिन ढाई साल व्यतीत होने के बावजूद उस घोषणा का क्रियान्वयन नहीं हो पाया है, जिसके कारण प्रदेशभर के लिपिक व्यथित एवं आक्रोशित हैं। इसी क्रम में ध्यानाकर्षण हेतु आज प्रदर्शन कर ज्ञापन सौंपा गया। सरकार की वादा खिलाफी के कारण लिपिक वर्ग आन्दोलन के मूड में आ गये हैं।

बलरामपुर जिलाध्यक्ष रमेश तिवारी ने बताया की मात्र 30 करोड़ की राशि वार्षिक बजट में प्रावधानित करने से लिपिकों की पीड़ा दूर की जा सकती है। मुख्यमंत्री के बलरामपुर प्रवास के दौरान उनसे मिलकर बजट में लिपिकों हेतु 30 करोड़ का प्रावधान करने के लिये निवेदन किया गया था। जिस पर उन्होंने सकारात्मक प्रतिक्रिया देते हुये आश्वस्त किया था। इसी वर्ष 17फरवरी को लिपिकों ने मंत्रालय घेराव कर सरकार से वेतनमान सुधार करने की अपील भी किया था।
माननीय मुख्यमंत्री द्वारा ढाई वर्ष पूर्व हुई घोषणा के बावजूद अब तक लिपिकों के वेतनमान सुधार की दिशा में कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है। कोरोना संकट के बावजूद छत्तीसगढ़ की आर्थिक स्थिति अन्य राज्यों की तुलना में अच्छी बताने वाली भूपेश सरकार कर्मचारियों के लिये विपन्नता दिखाने लगती है। यदि लिपिकों के वेतनमान में सुधार नहीं हुआ, तो संघ के शीघ्र ही निर्णायक आंदोलन की रूपरेखा बनायेगा।

आज प्रदर्शन के दौरान महिला प्रकोष्ठ प्रांताध्यक्ष शोभा श्रीवास्तव, प्रांतीय सचिव इम्तियाज़ अहमद, संभागीय अध्यक्ष विकाश कश्यप, महिला प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष नयनतारा सिंह, भुवन यादव, प्रभात पटेल, इक़बाल अहमद, विनोद द्विवेदी,एस डी दुबे, रीता बिरथरे, फुलेश्वरी प्रजापति, शिखा टेकाम, अर्चना मिंज, मेरी अनुकंपा, आदर्शी भगत, राजेश्वर, विष्णुकांत, पन्नालाल यादव, डीएन कश्यप, सेठो गुप्ता, मदन प्रजापति, उमेश गुप्ता , मोहन कुजूर, हृदय सिंह, राजेश पन्ना, सहित विभिन्न विभागों के लिपिक भारी संख्या में उपस्थित थे।