Surguja News: सावन के पहले दिन शांतिपारा मंदिर में शिवलिंग की प्राण प्रतिष्ठा संपन्न, शराब के नशे में व्यक्ति ने क्षत-विक्षत कर दी थी मूर्तियां



बतौली (फटाफट न्यूज) | प्रशांत खेमरिया

Shiv Tample, Batauli: सरगुजा में बतौली इलाके के शांतिपारा में स्थित शिव मंदिर में सोमवार को सावन के पहले दिन शिवलिंग की पुनः प्राण प्रतिष्ठा कर दी गई है। इस अवसर पर समिति सदस्यों के अलावा ग्रामीण जन उपस्थित रहे। बीते दिनों 17 जून को एक शराबी ने शराब के नशे में मंदिर में शिवलिंग को क्षति पहुंचाई थी।

वर्षों पुराना है बतौली का शिव मंदिर

गौरतलब है कि शांतिपारा स्थित शिव मंदिर वर्षों पुराना है। इसकी प्रसिद्धि दूर-दूर तक है। इसी मंदिर के प्रांगण में नवरात्रि के अवसर पर 9 दिनों तक विशाल मेले का आयोजन किया जाता है। इसकी प्रसिद्धि भी बढ़ती जा रही है। लगभग 35 सालों से इस मेले का आयोजन किया जा रहा है। दूर दराज से लोग इस मंदिर में दर्शन के लिए भी आते रहते हैं। बीते 17 जून को एक शादी समारोह में शामिल होने के बाद सेदम निवासी एक व्यक्ति ने शराब के नशे में देर रात मंदिर में शिवलिंग को क्षति पहुंचाई थी। इसके अलावा वहां तोड़फोड़ भी की गई थी बाद में बतौली शांतिपारा और आसपास के लोगों ने जल्द आरोपी की गिरफ्तारी के लिए पुरजोर मांग रखी थी और कुछ ही घंटों में पुलिस ने आरोपी की गिरफ्तारी की थी।

पारंपरिक रीति रिवाज से हुई शिवलिंग की प्राण प्रतिष्ठा

अब सावन के पहले दिन पुनः शिवलिंग की प्राण प्रतिष्ठा पारंपरिक रीति रिवाज कर दी गई है। शुभ तिथि श्रावण शुक्ल पक्ष चतुर्थी दिन रविवार से प्रारंभ होकर प्रथम सावन सोमवार शुक्ल पक्ष पंचमी दिन सोमवार को प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम पूरे विधि विधान से संचालित की गई।समिति सदस्यों ने बताया कि इसके बाद शिव मंदिर का गुंबद निर्माण, मंदिर परिसर का निर्माण, सौंदर्यीकरण और प्रवेश द्वार निर्माण कार्य प्रस्तावित है जिसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर समस्त शांतिपारा, बतौली, कुनकुरी के भक्त गण उपस्थित थे। पूरे आध्यात्मिक माहौल में कार्यक्रम संपन्न किया गया है।

IMG 20220718 WA0015