तहसीलदार को शो कॉज नोटिस जारी, निगम क्षेत्र में अनियमित निर्माण पर कार्यवाही तेजी से करें- कलेक्टर

Ambikapur News: सरगुजा जिले के लुण्ड्रा ब्लॉक के तहसीलदार को विवादित नामांतरण एवं बंटवारा प्रकरणों के धीमी प्रगति पर कलेक्टर कुन्दन कुमार ने कारण बताओ सूचना जारी करने का निर्देश किया हैं। दरअसल, आज यानि मंगलवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित समय सीमा की बैठक में नगरीय निकाय क्षेत्र में अनियमित निर्माण की नियमितीकरण की समीक्षा करते हुये शासन के निर्देशानुसार नियमितीकरण करने की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को अनियमित निर्माण का चिन्हांकन कर नोटिस चस्पा करने के निर्देभ दिये। साथ ही, ग्राम और नगर निवेश के अधिकारियों को एक हफ़्ते में कार्रवाई में तेजी लाने के लिए निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर ने कहा कि, नगर निगम, ग्राम पंचायत और नगर पंचायत के अधिकारी आपसी समन्वय कर ज्यादा से ज्यादा लोगों के अनियमित भवन निर्माण को नियमित कराएं। बताया गया कि, अब तक नियमितीकरण के 60 आवेदन प्राप्त हुए हैं। जिनमें से 21 प्रकरणों पर कार्यवाही जारी हैं। नियमितीकरण के तहत् 120 वर्ग मीटर के आवासीय मकान का निःशुल्क नियमितीकरण किया जाना हैं। नियमितीकरण हेतु आवेदन जुलाई 2023 तक कर सकतें हैं। साथ ही, कलेक्टर ने अवैध भूमि के नियमितकरण हेतु शासन द्वारा जारी निर्देशानुसार लक्ष्य को पूरा करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने राष्ट्रीय राज मार्ग के नव निर्माण कार्य की समीक्षा करते हुए अम्बिकापुर-शिवनगर मार्ग में कुंवरपुर डेम के पास के नवनिर्माण कार्य में तेजी लाने के लिए NH के अधिकारियों को निर्देशित किया। साथ ही, अम्बिकापुर-सीतापुर मार्ग में काराबेल के पास पुल निर्माण एवं प्रतापगढ़ के पास पुल निर्माण के कार्य को शीघ्रता से पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने राजस्व प्रकरणों की समीक्षा करते हुए अविवादित नामांतरण एवं खाता बंटवारा के प्रकरणों को समय-सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए। इसके अलावा कृषि, उद्यान, पशुपालन एवं मछली पालन विभागों से संबंधित योजनाओं की समीक्षा करते हुए निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति के लिए मिशन मोड में कार्य करने के निर्देश दिए।