शिक्षा के क्षेत्र में गुणवत्तायुक्त सुधार के लिए शिक्षकों को दिया गया उपचारात्मक प्रशिक्षण

सीतापुर (फटाफट न्यूज) | अनिल उपाध्याय

सरगुजा: करोना काल के दौरान छात्रों की शिक्षा के स्तर में आई गिरावट में सुधार लाते हुए उनमें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए शिक्षकों को उपचारात्मक प्रशिक्षण दिया गया। शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सभाकक्ष में विकासखंड के सभी हायर सेकेंडरी, हाईस्कूल एवं मिडिल स्कूल के शिक्षकों को मास्टर ट्रेनर द्वारा उपचारात्मक प्रशिक्षण दिया गया।

इस प्रशिक्षण के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए बीइओ मिथिलेष सिंह सेंगर ने कहा कि कोरोना काल के दौरान स्कूल बंद होने की वजह से बच्चे पढ़ाई में काफी पिछड़ गए थे। इस दौरान बच्चो की पढ़ाई के लिए जो भी वैकल्पिक व्यवस्था अपनाई गई थी वो भी बहुत कारगर साबित नही हुआ था। ऐसी स्थिति में बच्चो की शिक्षा व्यवस्था में कसावट लाने एवं उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने यह प्रशिक्षण आयोजित किया गया है।

इस प्रशिक्षण में शामिल होने वाले सभी शिक्षकों को मास्टर ट्रेनर द्वारा प्रशिक्षित किया जायेगा। जिसके बाद शिक्षक अपने स्कूलों में उपचारात्मक तरीके से बच्चों को शिक्षा देंगे, ताकि कोरोना काल के दौरान पढ़ाई में पिछड़ने वाले बच्चों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करते हुए उनके शिक्षा के स्तर में सुधार लाना है। इस अवसर पर एबीईओ महेश सोनी, बीआरसी रमेश सिंह समेत मास्टर ट्रेनर एवं शिक्षक-शिक्षिकायें उपस्थित थे।