अंबिकापुर में “राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़ा” की शुरुआत, स्वास्थ्य कर्मचारियों ने रैली निकालकर नेत्रदान के प्रति की लोगों को जागरूक

Ambikapur News: “नेत्रदान महादान” के नारों के साथ अंबिकापुर में राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़ा की शुरुआत की गई हैं। जिसमें स्वास्थ्य कर्मचारियों के द्वारा लोगों के मन में फैली भ्रांतियों को दूर करने के लिए रैली निकाल कर लोगों को जागरूक किया हैं। हर साल 25 अगस्त से 8 सितंबर तक राष्ट्रीय नेत्र पकड़ा मनाया जाता हैं। जिसको लेकर आज जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। जिसे मेडिकल कॉलेज अस्पताल से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया हैं। यह रैली शहर के विभिन्न भागों से होते हुए घड़ी चौक पर समाप्त हुई।

इस दौरान लोगों को नेत्रदान करने जागरूक किया गया हैं। साथ ही, नेत्रदान करने को लेकर लोगों के मन में फैली भ्रांतियो को दूर करने रैली के माध्यम से संदेश दिया गयाहैं। इस नेत्र पखवाड़े में युवा स्वास्थ्य कर्मचारी भी शामिल हुए और सभी वर्ग के लोगों को बढ़-चढ़कर नेत्रदान करने की अपील करते हुए बताया कि, ऐसे लोग जो इस दुनिया को नेत्रहीन होने की वजह से नहीं देख पाते हैं लोगों के नेत्रदान करने से करने से ऐसे लोगों के जीवन में एक नया रंग भर सकेगा और उनकी वजह से नेत्रहीन लोग इस दुनिया को देख सकेंगे। वही नेत्रदान करने की प्रक्रिया बहुत ही सरल भी हैं। नेतदान करने वाले फॉर्म को भर कर या इसकी जानकारी नजदीकी अस्पताल में जाकर करा सकते हैं।

Screenshot 20230825 130400 WhatsApp

डॉ. अभिजीत जैन, सहायक प्रध्यापक मेडिकल कॉलेज अस्पताल अंबिकापुर ने बताया कि, आज से नेत्रदान पखवाड़ा शुरू हो रही हैं। इसके तहत् मेडिकल अस्पताल से हरी झंडी दिखाकर जागरूकता रैली निकल गया जो घड़ी चौक तक जाकर समाप्त हुआ। उन्होंने बताया कि, जागरूकता रैली प्रति वर्ष 25 अगस्त से 8 सितंबर तक इसलिए निकाला जाता हैं, क्योंकि आम जनों के अंदर जो नेत्रदान के प्रति भ्रांति फैली हुई हैं वो दूर हो सके। और आम जनताओं को नेत्रदान के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए।

डॉ.दीपा वाधवानी बताते हैं कि, इस जागरूकता रैली के माध्यम से युवाओं को हम यह मैसेज देना चाहते हैं कि, अधिक से अधिक संख्या में नेत्रदान करवा के ताकि जो इस दुनिया में पैदा तो हुए हैं लेकिन, बिना आंख के, उनको हम रोशनी दे सकते हैं। और उनको हम सौभाग्य देना चाहते हैं कि हमारी आंखों से वह आगे की दुनिया देख सके। आगे उन्होंने बताया कि, नेत्रदान करने के लिए अपने आसपास के लोगों को बता रखना हैं और एक फॉर्म होता हैं। उसे फिलअप कर लेना हैं। 24 घंटे के अंदर सूचना मिलने के बाद डॉक्टर वहां पहुंचकर डोनेट करवा देंगे।

इधर, स्वास्थ्य कर्मचारियों के द्वारा अंबिकापुर में किए गए नेत्र पखवाड़े जागरूकता रैली पर पहुंचे शहर के युवा सानू कश्यप ने नेत्रदान करने का संकल्प लिया हैं, और बताया कि, मरणोपरांत उनकी आंखों से किसी जरूरतमंद को रोशनी मिलेगी और उनके बाद भी उनकी आंखें इस दुनिया को देख सकेगी। इसके साथ ही सभी लोगों से बढ़-चढ़कर नेत्रदान करने की अपील की हैं।