होली क्रॉस वीमेंस कॉलेज अम्बिकापुर में मानसिक परीक्षण व केस अध्ययन पर हुआ व्याख्यान…

अम्बिकापुर। होली क्रॉस वीमेंस कॉलेज अंबिकापुर में प्राचार्य सिस्टर शांता जोसेफ के निर्देशन में महाविद्यालय छात्र छात्राओं एवं शैक्षणिक स्टाफ के सर्वांगीण विकास हेतु निरंतर प्रयास किया जाता रहा है। इसी क्रम में विगत दिनों मनोविज्ञान विभाग की विभागाध्यक्ष कि डॉ. ममता अवस्थी के मार्गदर्शन में जिला मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम एवं जिला स्वास्थ्य समिति में पदस्थ डॉ सुमन कुमार क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट के द्वारा मानसिक स्थिति परीक्षण एवं केस अध्ययन विषय पर व्याख्यान दिया गया।

उन्होंने विस्तृत एवं बहुत ही रोचक पूर्ण ढंग से छात्राओं को बताया कि क्लाइंट की मानसिक परिस्थिति का परीक्षण कैसे किया जाता है और परीक्षण करते समय किन किन बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए इसके साथ ही उन्होंने फैमिली ट्री के माध्यम से कम समय में पारिवारिक जानकारी कैसे एकत्रित करें पर भी प्रकाश डाला मनोविज्ञान विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ ममता अवस्थी ,कला संकाय की संकायाध्यक्ष डॉ. तृप्ति पांडे एवं सहायक प्राध्यापक दिव्या सिंह एवं सुश्री काजल त्रिपाठी द्वारा छात्राओं के सर्वांगीण विकास हेतु निरंतर प्रयास किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि इस तरह के कार्यक्रम विद्यार्थियों के लिये आयोजित किए जाने चाहिए ताकि वे अपने जीवन में आने वाली विपरीत परिस्थिति हेतु अपने को तैयार रख सकें एवं स्वस्थ समाज का निर्माण करने में अपनी भूमिका का निर्वहन कर सकें। इस कार्यक्रम में मनोविज्ञान विभाग की यूजी और पीजी की छात्राएं, एमएसडब्ल्यू एवं भूगोल विषय की स्नातकोत्तर की छात्राओं ने भाग लिया ।

भूगोल विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ सीमा मिश्रा एमएसडब्ल्यू कि विभाग अध्यक्ष अल्मा मिंज,सहायक प्राध्यापक प्रेरणा एवं नेहा सिंह ने इस कार्यक्रम में उपस्थित होकर कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग प्रदान किया।