शिक्षक संघ की जिलास्तरीय बैठक में शिक्षकों ने गिनाई अपनी समस्या

अनिल उपाध्याय, सीतापुर। जनपद पंचायत सभाकक्ष में छत्तीसगढ़ शिक्षक संघ की जिलास्तरीय बैठक आयोजित हुई। इस बैठक में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शिक्षक संघ के प्रांताध्यक्ष ओंकार सिंह मौजूद थे। बैठक की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष शिक्षक संघ बालगोविंद गुप्ता ने की। विशिष्ट अतिथि के रूप में बीइओ मिथिलेष सिंह सेंगर, एबीईओ महेश सोनी, एबीईओ मैनपाट तज्जमुल हसन एवं संघ के जिला सचिव विनोद त्रिपाठी मौजूद थे। माँ सरस्वती के छायाचित्र पर दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुये मुख्य अतिथि समेत सभी अतिथियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया गया।

बैठक के दौरान मौजूद शिक्षकों ने पारी पारी से प्रांताध्यक्ष को शिक्षकों से संबंधित समस्या गिनाई। जिसमे मुख्य रूप से समयमान, वेतनमान का एरियर, 7वें वेतनमान का एरियर का बकाया भुगतान, आकस्मिक अवकाश 13 दिन एवं 20 दिन मिलने में पात्रता जैसी समस्याओं से अवगत कराया। इसी प्रकार सेवानिवृत्त शिक्षकों के स्वत्वों का भुगतान में विलंब, कई शिक्षकों के सेवानिवृत्त पश्चात उनकी मृत्यु हो जाने के बाद भी स्वत्वों की राशि भुगतान हेतु कार्यालय के चक्कर लगाने के बाद भी कोई सहयोग नही मिलने पर चिंता व्यक्त की गई।

बैठक के दौरान शिक्षकों की समस्यायो को गंभीरता से सुनने के बाद प्रांताध्यक्ष ने कहा कि आज शिक्षकों की पदोन्नति काफी लंबे समय से अटका हुआ है। फिलहाल मेरा पूरा ध्यान अभी 630 प्राचार्यो पदों की पदोन्नति पर है जिसके संबंध ने मैं प्रदेश के अधिकारियों से मिलकर उसमें आने वाली बाधाओं को दूर कराऊँगा। संघ के जिलाध्यक्ष बालगोविंद गुप्ता ने कहा कि सभी ब्लॉक एवं तहसील कार्यकारिणी का बैठक दो माह में नियमित रूप से करे। ऐसा नही करने वाले अपनी कार्यकारिणी भंग समझे।

बैठक को संबोधित करते हुए बीइओ मिथिलेष सिंह सेंगर ने कहा कि सीतापुर में उनके आने से पूर्व 42 सेवानिवृत्त शिक्षकों का स्वत्वों का भुगतान लंबित था जिनका अब पूरा भुगतान किया जा चुका है। आगे भी यही कोशिश रहेगी कि सेवानिवृत्त के दिन ही शिक्षकों का स्वत्वों का अधिक से अधिक भुगतान कर दिया जाये। बैठक के दौरान शिक्षक महासंघ के प्रांतीय संगठन सचिव उमेश मिश्रा ने भी शिक्षक एलबी संवर्ग की 10 वर्ष की सेवा पूर्ण कर चुके साथियों को प्रथम नियुक्ति तिथि से सेवा की गणना कर क्रमोन्नत वेतनमान का लाभ एवं सहायक शिक्षकों की वेतन विसंगति को दूर करने में शिक्षक संघ का साथ देने एवं 30 शिक्षक साथियों का निम्न से उच्च पद का एरियर भुगतान जिला पंचायत में अटके होने की ओर प्रांताध्यक्ष का ध्यान आकृष्ट कराया। बैठक का संचालन जिला उपाध्यक्ष अर्जुन गुप्ता एवं आभार ब्लॉक अध्यक्ष सीतापुर अंजनी शाह ने किया।

इस अवसर पर उदय ओझा, कृष्णा गुप्ता, महेंद्र टोप्पो, संतोष कुजूर, सरदार राम किंडो, बहादुर राम, श्याम गुप्ता, मदन, विशाल, परमेश्वर गुप्ता, पारसनाथ पैंकरा, कलावती पैंकरा समेत सातो विकासखंड के तहसील एवं ब्लॉक के अध्यक्ष एवं पदाधिकारी, शिक्षकगण उपस्थित थे।