दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के 106 इंजनों में लगे रीयल टाइम इंफार्मेशन सिस्टम, ट्रेनों के लोकेशन की मिलेगी सटीक जानकारी

रायपुर। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की 106 रेल इंजनो में रीयल टाइम इंफार्मेशन सिस्टम (आरटीईएस) डिवाइस लगाए गए है। चरणबद्ध तरीके से सभी इंजनो में इस प्रणाली को स्थापित किए जाने की योजना है रायपुर रेल मंडल के 93 इंजनों में रीयल टाइम इंफार्मेशन सिस्टम (आरटीईएस) लगाया जा चुका हैं।

स्टेशन से छूटने के बाद ट्रेन किस समय कहां पहुंची, अब इसकी सटीक जानकारी ट्रेनों के इंजनों में लगे रीयल टाइम इंफार्मेशन सिस्टम (आरटीईएस) की मदद से मिल रही है। इसके लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा सैटेलाइट आधारित डिवाइस रेल इंजनों में लगाई गई है जो कि जीपीएस के आधार पर ट्रेनों की गति पढ़कर अपडेट जारी करती है। सेटेलाइट के जरिए ट्रेनों की ट्रैकिंग के लिए इंजनों में फिट डिवाइस के द्वारा सेटेलाइट के जरिए ट्रेनों की एक-एक पल की लोकेशन सिस्टम में ऑटोमेटिक फीड होता है। इससे न सिर्फ रेल इंजनो की वास्तविक स्थिति की जानकारी प्राप्त होती है बल्कि यात्रियों को भी इस सुविधा का लाभ ट्रेनों के लोकेशन की जानकारी के रूप में आसानी से मिलेगा। 

img 20211213 wa00714025160777273097774

पूर्व में ट्रेनों की लोकेशन की जानकारी स्टेशन से स्टेशन के आधार पर मिलती थी। बीच की लोकेशन औसत चाल के हिसाब से गणना के आधार पर अपडेट की जाती हैं। वर्तमान में रीयल टाइम इंफार्मेशन सिस्टम (आरटीईएस) के साथ अपग्रेड सिस्टम के शुरू हो जाने से ट्रेन स्टेशन पर पहुंचने की वास्तविक टाइमिंग पता चलने के साथ ही साथ ट्रेन किसी जंगल से गुजर रही है या फिर कहीं आउटर पर खड़ी है, इन सबकी जानकारी भी मिलेगी। चूंकि भारतीय रेलवे में इंजन अलग-अलग ट्रेनों के साथ पूरे देश में भ्रमण करती है । अतः इस प्रणाली से रेलवे इंजनो को आसानी से कहां है इसका पता लगाया जा सकता है। और इन रेल इंजनो के आवधिक मेंटेनेंस आदि को भी आसानी से सुनिश्चित किया जा सकेगा।