सरगुज़ा : दरारों वाले नवनिर्मित पीडब्ल्यूडी कार्यालय का खाद्यमंत्री ने किया लोकार्पण

अनिल उपाध्याय, सीतापुर। क्षेत्र के दौरे पर आये क्षेत्रीय विधायक एवं सूबे के खाद्यमंत्री अमरजीत भगत विधायक निवास पहुँचे। जहाँ खाद्यमंत्री ने क्षेत्र से आये लोगो से चर्चा की एवं उनकी समस्याओं को सुना। इस दौरान खाद्यमंत्री ने संबंधित अधिकारियों को दिशानिर्देश देते हुए लोगो की शिकायत एवं समस्याओं का मौके पर ही निराकरण कराया।

खाद्यमंत्री ने करमा एवं शैला नृत्य मंडली को इनाम स्वरूप भेंट की साड़ी-

जनता से संवाद के दौरान खाद्यमंत्री अमरजीत भगत ने ग्रामीण क्षेत्रों से आये करमा एवं शैला नृत्य करने वाली महिला समूह की सदस्यों को इनाम स्वरूप साड़ी प्रदान किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जिस लगन और आस्था के साथ गाँव की माताएं बहने करमा और शैला जैसी नृत्य परंपरा को जीवित एवं अक्षुण्ण बनाये हुये है वो हम सभी के लिए बड़े गर्व की बात है। आज आधुनिकता की इस अंधी दौड़ में भी सीमित संसाधनों के बाद अगर करमा एवं शैला नृत्य विलुप्त होने से बचा हुआ है तो उसकी हकदार ये है। ऐसी माताओं बहनों का परंपरा जीवंत बनाये रखने के लिए सम्मान होना चाहिये और मुझे इनका सम्मान करते हुए गर्व की अनुभूति हो रही है। इस दौरान खाद्यमंत्री ने क्षेत्र से आये 50 से भी ज्यादा करमा एवं शैला नृत्य समूह की महिला सदस्यों को साड़ी से भरा बैग प्रदान किया।

नवनिर्मित लोक निर्माण कार्यालय का फिट काट किया लोकार्पण-

अपने निर्धारित कार्यक्रम के तहत क्षेत्र के दौरे पर आए खाद्यमंत्री अमरजीत भगत लोक निर्माण विभाग के नवीन भवन का उदघाटन करने कार्यालय पहुँचे।जहाँ उन्होंने विधिवत फीता काटकर नवनिर्मित कार्यालय का लोकार्पण किया। लोकार्पण पश्चात खाद्यमंत्री ने कार्यालय का अवलोकन किया और अधिकारियों को लोकहित में काम करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर ब्लॉक काँग्रेस अध्यक्ष तिलक बेहरा, मंत्री प्रतिनिधि गणेश सोनी, अरुण गुप्ता, नगर पंचायत अध्यक्ष प्रेमदान कुजूर, उपाध्यक्ष परमेश्वर गुप्ता, रामप्रताप गोयल, धरमपाल अग्रवाल, अशोक अग्रवाल, शिव गुप्ता, बिगन राम, सुरेंद्र चौधरी, शरद गुप्ता, हरकीरत सिंह बाधवा, सुनील मिश्रा, सुखदेव भगत, मनीष गुप्ता, रिंकू, अर्णव गुप्ता, सुशील सिंह, रामकुमार गुप्ता, राकेश सोनी, बाबू, जिला पंचायत सदस्य सुनील बखला, नागेश्वर राम, पार्षद अंकुर दास, लालचंद यादव, अरविंद गुप्ता, तहसीलदार शशिकांत दुबे, सीएमओ एस के तिवारी, सीईओ सूरज गुप्ता, थाना प्रभारी रूपेश नारंग समेत काफी संख्या में काँग्रेसी, ग्रामवासी एवं अधिकारीगण मौजूद थे।

लोकार्पण कराने वाले एसडीओ को भवन की लागत पता नही-

अपरिहार्य कारणों से पूर्व में टाला जा चुका नवनिर्मित लोक निर्माण विभाग कार्यालय का उदघाटन आखिरकार लंबी प्रतीक्षा के बाद खाद्यमंत्री अमरजीत भगत के हाथों लोकार्पित हो गया। किंतु नवनिर्मित भवन में उभर आये दरार ने इसके भविष्य पर सवाल खड़े कर दिए है। उदघाटन पश्चात जब एसडीओ पीडब्ल्यूडी अमरचंद बड़ा से इसकी लागत के बारे में पूछा गया तो उनका जबाब था कि इसकी लागत मुझे पता नही। दरअसल नेताओ का वरदहस्त प्राप्त एसडीओ के तेवर हमेशा सातवें आसमान पर रहता है। वो अपने आपको खाद्यमंत्री का करीबी बता हमेशा अकड़ में रहते है। उनका कहना है कि खाद्यमंत्री ने मुझे यहाँ का प्रभारी एसडीओ बनाया है इसलिए कोई मेरा बाल बांका नही कर सकता है। यही कारण है कि जब कार्यालय निर्माण के दौरान इसके घटिया निर्माण को लेकर सवाल खड़े होने लगे थे तो इन्होंने किसी की बातों को जरा भी तवज्जो नहीं दिया था। एसडीओ ने घटिया निर्माण को लेकर उठने वाले सवालों को बिल्कुल अनसुना कर दिया और चुप्पी साध ली थी। नतीजा ये हुआ कि भवन उद्घाटन तो हो गया पर भवन में उभरने वाली दरारों ने अधिकारियों के नियत पर सवाल खड़े कर दिए। यही वजह था कि जब एसडीओ से लागत पूछी गई तो उन्होंने बताने से इंकार कर दिया।