राशन दुकान में प्लास्टिक का चावल मिलने की शिकायत, SDM ने जांच कराई तो…

सरगुज़ा/सीतापुर/अनिल उपाध्याय

पिछले दिनों ग्रामीणों द्वारा सरकारी राशन दुकान में प्लास्टिक चावल मिलने की शिकायत दर्ज कराई गई थी। ग्रामीणों के शिकायत पर जब उस चावल की जाँच की गई, तो वो फोर्टिफाइड चावल निकला। जो पोषण आहार के लिए उपयुक्त माना जाता है और यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी नही है।

ग़ौरतलब है कि विगत दिनों ग्राम काराबेल के लोगो ने शासकीय उचित मूल्य की दुकान से प्लास्टिक का चावल वितरण किये जाने की शिकायत दर्ज कराई थी। ग्रामीणों का कहना था कि इससे पहले राशन दुकान से इस तरह का चावल का वितरण कभी नही हुआ है। ग्रामीणों ने प्लास्टिक का चावल होने की आशंका जताते हुये इस संबंध में शिकायत दर्ज कराई थी। ग्रामीणों की शिकायत के आधार पर एसडीएम अनमोल विवेक टोप्पो ने राशन दुकान से मिलने वाले चावल की जाँच कराई थी। जिसकी जाँच क्वालिटी इंस्पेक्टर द्वारा की गई थी। जाँच के दौरान प्लास्टिक चावल फोर्टिफाइड चावल निकला।

दरअसल फोर्टिफाइड चावल उच्च पोषक तत्व युक्त चावल है, जो पोषण आहार के रूप में भंडारण किया गया है। इसमे प्रोटीन एवं विटामिन्स का समावेश है जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है।

“इस संबंध में एसडीएम अनमोल विवेक टोप्पो ने बताया कि ग्रामीणों द्वारा राशन दुकान में प्लास्टिक चावल वितरण करने के संबंध में शिकायत दर्ज कराई गई थी। इसे गंभीरता से लेते हुए क्वालिटी इंस्पेक्टर से जब जाँच कराई गई, तो जाँच में यह फोर्टिफाइड चावल निकला जो पोषक तत्वों से भरपूर है।”