Chhattisgarh News: रक्षक बने भक्षक के मामले में हुई शिकायत.. CF ने कहा देख लेते है.. कार्यवाही होगी!

अम्बिकापुर. सेमरसोत अभ्यारण्य क्षेत्र में साल व वनोपज के सैकड़ो हरे-भरे पेड़ो की कटाई के मामले में राज्यसभा सांसद रामविचार नेताम के प्रतिनिधि धीरज सिंहदेव ने लिखित वन संरक्षक वन्यप्राणी वन वृत्त सरगुजा को ज्ञापन सौंपा है. सांसद प्रतिनिधि सिंहदेव ने अपने ज्ञापन में बलरामपुर गेम रेंजर व परिक्षेत्र सहायक विजयनाथ तिवारी की सहभागिता का जिक्र किया है. वही वन संरक्षक वन्य प्राणी सरगुजा वन वृत्त के माचियो ने पेड़ो की कटाई के मामले पर जल्द-जल्द से जांच कराकर दोषियों के विरुद्ध कार्यवाही की बात कही है।

ये है मामला-

दरअसल बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के सेमरसोत अभ्यारण्य क्षेत्र के जंगल में सैकड़ों हरे भरे पेड़ काट दिए गए हैं और पेड़ काटने की वजह जंगल में बांध निर्माण बताया जा रहा है. इसके बाद से सवाल उठ रहा है की अभ्यारण्य क्षेत्र में पेड़ों की ‘ये कटाई करना प्रतिबंधित है. बावजूद इसके काफी ज्यादा मात्रा में पेड़ों की अंधाधुंध कटाई किसने की. जंगल में हुए इस पेड़ कटाई का खुलासा तब हुआ जब राज्यसभा सांसद प्रतिनिधि धीरज सिंहदेव को किसी ने जानकारी दी कि बांध निर्माण के लिए हरे भरे पेड़ काटकर जंगल को उजाड़ा जा रहा है. इस सूचना पर धीरज सिंह मौके पर पहुंचे. जहां वाकई में सैंकड़ों पेड़ कटे मिले.

बता दें कि सेमरसोत अभ्यारण्य में सामान्य मद से वन्य प्राणियों के लिए पानी की व्यवस्था करने 20 लाख की लागत से मिट्टी बांध का निर्माण कार्य कराया जा रहा है. लेकिन उक्त कार्य में संलग्न परिक्षेत्र सहायक विजयनाथ तिवारी पर सेमरसोत अभ्यारण्य में सैकड़ों हरे भरे पेड़ों की कटाई कराने का आरोप लग रहे हैं. जबकि अभ्यारण्य क्षेत्र में पेड़ों को काटने पर प्रतिबंध है, बावजूद इसके सेमरसोत अभ्यारण्य में विभागीय कर्मचारी पर ही पेड़ों को कटवा कर जंगल को उजाड़ने का गंभीर आरोप पर विभाग ने अब तक किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं की है.

बलरामपुर-रामानुजगंज जिले से होकर गुजरने वाली नेशनल हाईवे 343 से लगे सेमरसोत अभ्यारण्य क्षेत्र के ग्राम दलधोवा के करीब जंगल में बांध निर्माण के लिए हरे भरे पेड़ों की कटाई की सूचना मिलने पर क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि और राज्यसभा सांसद प्रतिनिधि धीरज सिंहदेव मौके पर पहुंचे थे. तब सैकड़ों पेड़ कटे हुए मिले. सांसद प्रतिनिधि धीरज सिंह देव ने इस मामले की जानकारी वन विभाग के आला अधिकारियों को दी. लेकिन विभाग ने अब तक इस मामले पर ना कोई जांच की, ना ही कोई कार्रवाई की है. जिसके बाद अब सांसद प्रतिनिधि ने वन संरक्षक, वन्य प्राणी सरगुजा वन वृत्त से पेड़ कटाई के मामले की शिकायत की है।