अम्बिकापुर : सड़क मरम्मतीकरण में लापरवाह अधिकारी पर कराए एफआईआर दर्ज.. साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक सम्पन्न..

अम्बिकापुर। कलेक्टर संजीव कुमार झा ने मंगलवार को यहां कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में विभागीय कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने एनएच के सड़कों के मरम्मतीकरण में लापरवाही से होने वाली दुर्घटनाओं के कारण विभाग के कार्यपालन अभियंता पर नाम दर्ज एफआईआर कराने के निर्देश एसडीएम को दिए। उन्होंने कहा कि एनएच के सड़कों में गड्ढे हो गए हैं जिसे तत्काल भराई कराये तथा गुणवत्तापूर्ण मरम्मत कराए।

 कलेक्टर ने सड़क दुर्घटना को गंभीरता से लेते हुए एनएच के अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि सड़क में जहां-जहां मरम्मत के कार्य होने हैं वहां शीघ्र मरम्मत शुरू कराए।

इसी प्रकार अम्बिकापुर के प्रतापपुर रोड में स्ट्रीट लाइट के खम्बो के दुरुस्तीकरण के लिए सड़क विकास अभिकरण के अधिकारियों को जल्द से जल्द स्ट्रीट लाइट के खम्बो के सुदृढ़ीकरण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने राजस्व प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा करते हुए कहा कि पटवारी प्रतिवेदन के अभाव में कई प्रकरण लंबे समय तक लंबित रहते है।

तहसीलदार इस पर कड़ी निगरानी रखें और समय-सीमा पर पटवारी से प्रतिवेदन लें। ग्रामीणों से अवैध राशि लेने के मामले में यदि किसी पटवारी के विरुद्ध कार्यवाही होती है तो संबंधित तहसीलदार पर भी कार्यवाही होगी। उन्होंने कहा कि तहसीलदार पटवारियों पर कड़ी निगरानी रखें।

 कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना के तहत वर्मी खाद निर्माण तथा गोबर खरीदी की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी गोठानो में नियमित रुप से गोबर ख़रीदी करें। तथा नियमानुसार वर्मी टांका में गोबर भराई करें।

उन्होंने कहा कि जिन गोठानों में अजोला टैंक की सफाई नहीं हुई है उसे साफ कराएं और पुनः अजोला का उत्पादन शुरू करें। उन्होंने स्कूल एवं छात्रावास में साफ सफाई की समीक्षा करते हुए कहा कि स्कूल नियमित समय पर खुले और शिक्षक भी समय पर पहुंचे। बच्चों को स्कूल में मध्यान्ह भोजन मिले। स्कूल परिसर की सफाई के साथ ही शौचालयों को भी स्वच्छ रखें।

कोविड से जान गंवाने वालों के परिजनों को मिलेगा सहायता राशि- कलेक्टर ने बताया कि कोविड-19 के कारण दिवंगत हुए व्यक्तियों के परिजनों को राज्य शासन के निर्देशानुसार 50 हजार रुपये के सहायता राशि दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि जिले में करीब 245 लोगों की मृत्यु कोरोना से हुई है। उन्होंने सहायता राशि दिलाने के लिए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

    बैठक में जिला पंचायत के सीईओ विनय कुमार लंगेह, अपर कलेक्टर तनुजा सलाम, सुश्री संतन देवी जांगड़े, सहायक कलेक्टर सुश्री श्वेता सुमन सहित एसडीएम, तहसीलदार, जनपद सीईओ एवं विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।