आदित्येश्वर शरण सिंह देव किसानो के लिए खेतो में पहुचे..धान की फसलो का लिया जायजा

अम्बिकापुर

धान के कटोरा कहे जाने वाले छत्तीसगढ़ राज्य में एक ओर शासन द्वारा जहां किसानों को ऐसे बीज बांटे जा रहे हैं, जिससे किसानों की पुरी की पुरी फसल चौपट हो जा रही है तो वहीं दूसरी ओर नेता प्रतिपक्ष टी.एस.सिंह देव, राजकुमार आदित्येश्वर शरण सिंह देव के द्वारा अपने खेतों में सरगुजा एवं छत्तीसगढ़ राज्य के लगभग 45 से भी अधिक नई एवं पुरानी धान की वैरायटीयों का उत्पादन कर उन्हें संरक्षित रखने तथा विल्पुत प्राय होती धान के बिजों को तैयार कर किसानों को देने की योजना पर कार्य कर रहे हैं।

नेता प्रतिपक्ष टी.एस.सिंह देव ने बताया कि सरगुजा जिले की धान की बहुत सी वैरायटी ऐसी है जिसका उत्पादन धिरे-धिरे बंद होता जा रहा है, किन्तु आज भी इन वैरायटी के चावल की मांग ना सिर्फ सरगुजा व छत्तीसगढ़ मंे बल्कि यहां से बाहर भी है, इसे ही ध्यान में रखते हुए अपने खेतों में ऐसी वैरायटी के धानों के उत्पादन की योजना आदित्येश्वर के द्वारा बनायी गई थी, जिसे जिला पंचायत सदस्य एवं कृषी के जानकार राकेश गुप्ता के साथ मिलकर केशवपुर में लगाया गया था, जिसमें वर्तमान में खेतों में फसल लहलहा रहे हैं। इन 45 प्रकार के धान की वैरायटीयों में जिस बीज की फसल से उत्पादन अच्छा रहेगा, उसे किसानों को उपलब्ध कराया जायेगा, ताकि वे अपने खेतों से स्थानीय बीजों को लगाकर अच्छी उत्पादन प्राप्त कर सकें।

धान का कटोरा कहे जाने वाले छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले में शुरू किये गये इस प्रयास का असर दूर तलक तक जाने का अनुमान है, पहले ही प्रयास में जोरदार फसल खेतों में लहलहा रहे हैं, जिसे देखते हुए यह माना जा रहा है कि धिरे-धिरे इस बिजों को संरक्षित कर सरगुजा के किसानों को स्थानीय धानों की वैरायटी को लगाने प्रोत्साहन मिलेगा। इस प्रोजेक्ट का नाम राईस इज लाइफ दिया गया है तथा चावल की महत्ता तथा धान के पुराने वैरायटी की मांग को लेकर भी किसानों को जागरूक करने की तैयारी इस माध्यम से की जा रही है, ताकि विलुप्त होती धान के वैरायटीयों को संरक्षित किया जा सके, वर्तमान में श्यामला, श्यामजीरा सहित अन्य विल्पुत प्राय धान के बीजों को संरक्षित करने का महत्वपूर्ण प्रयास यहां पर किया गया है। वहीं सरकार द्वारा उपलब्ध कराये गये बीज सहित जिन बीजों पर वर्तमान में प्रैक्टिकल चल रहा है, उन्हें भी यहां पर लगाकर उसकी उत्पादन क्षमता को आंका जा रहा है।

राईस इज लाईफ प्रोजेक्ट के तहत् आज केशवपुर ग्राम में ग्रामीणों हेतु प्रर्दशनी का आयोजन किया गया तथा खेतों में ले जाकर किसानों को सरगुजा के स्थानीय धान के उत्पादन तथा संरक्षण की तकनिक से अवगत कराते हुए स्थानीय धानों के वैरायटी की उत्पादन हेतु आदित्येश्वर शरण सिंह देव ने किसानों को प्रोत्साहित किया तथा कहा कि अपनी स्थानीय धानों का उत्पादन कर एवं उन्हें संरक्षित कर हम पूर्वजों से मिले अपने धानों को बचा सकते हैं तथा इसके उत्पादन द्वारा भी आर्थिक उन्नति संभव है। प्रदर्शनी के दौरान नेता प्रतिपक्ष टी.एस.सिंह देव, आदित्येशवर शरण सिंह देव, राजेश मलिक गुड्डु, बंटी शर्मा, जिला पंचायत सदस्य राकेश गुप्ता, दुर्गेश गुप्ता, सैयद अख्तर, गोलू सिद्दीकी सहित काफी संख्या में स्थानीयजन उपस्थित थे।