सरगुजा : जंगली मशरूम खाने से 8 बच्चों सहित एक महिला बीमार… बेहोशी, पेट दर्द की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती

सरगुजा के उदयपुर इलाके में जंगली खुखड़ी (मशरूम) खाने से एक ही परिवार के 8 बच्चे सहित एक महिला बीमार हो गयी। सभी को इलाज के लिए 108 वाहन से सामुदायिक स्वास्थ केंद्र उदयपुर ले जाया गया। जहाँ उपचार जारी है। सभी की हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है। (उदयपुर से क्रांति रावत की रिपोर्ट)

दरअसल, मंगलवार को पलका-सरनापारा निवासी 9 साल की गुंजा रानी अपनी बड़ी बहन रानी के साथ गाँव के जंगल में खुखड़ी (मशरूम) बिनने गई थी। दोनों ने जंगली खुखड़ी घर लाकर पकाया फिर खाया। साथ में उनकी मां ने भी खुखड़ी का सेवन किया। जिसके बाद परिवार के बच्चे एक-एक कर बेहोश होने लगे, पेट में दर्द की समस्या आने लगी।

जंगली खुखड़ी खान से पलका-सरनापारा गाँव के दो परिवारों के कुल 8 बच्चों सहित एक महिला बीमार हो गए। बच्चों के पिता नन्ही राम जब घर लौटे, तो उन्होंने 108 एम्बुलेंस को सूचना दी। जिसके बाद एम्बुलेंस के माध्यम से दो बार में दोनों ही परिवार के बच्चों को उनके माता-पिता को साथ लेकर उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र उदयपुर में भर्ती कराया गया। जहाँ डॉक्टर योगेंद्र पैकरा की निगरानी में बच्चों को उपचार जारी है। सभी बच्चे खतरे की स्थिति से बाहर है।

डाक्टर ने बताया कि जंगली खुखड़ी के खाने से सभी बच्चे व उनकी माँ बीमार हुई हैं। फ़िलहाल सभी की हालात ठीक है। स्वास्थ्य में थोडा और सुधार होने के बाद सभी को डिस्चार्ज किया जायेगा।