श्रम और युवा कल्याण मंत्री श्री राजवाडे़ ने बैकुण्ठपुर में फहराया राष्ट्रीय ध्वज

बैकुण्ठपुर

भारत के गणतंत्र दिवस की 67वीं वर्षगांठ कोरिया जिले में गरिमामय और हर्षोल्लास से मनायी गयी। जिले के मुख्यालय बैकुण्ठपुर में आज प्रदेष के श्रम, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री भईयालाल राजवाडे़ ने राष्ट्रीय ध्वज फहराकर परेड की सलामी ली तथा मुख्यमंत्री डाॅ.रमन सिंह का प्रदेश की जनता के नाम प्रेषित संदेश का वाचन किया। गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह बैकुण्ठपुर के शासकीय आदर्श रामानुज उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय के मिनी स्टेडियम में सम्पन्न हुआ।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि श्रम मंत्री श्री राजवाड़े ने सवेरे 9 बजे समारोह स्थल पर ध्वजारोहण किया। ध्वजारोहण के पश्चात मुख्य अतिथि द्वारा गणतंत्र दिवस परेड का निरीक्षण किया। इस अवसर पर जिला कलेक्टर श्री एस प्रकाश और पुलिस अधीक्षक श्री बी.एस.ध्रुव भी उनके साथ थे। श्री राजवाडे़ ने मुख्यमंत्री डाॅ.रमन सिंह का प्रदेश की जनता के नाम प्रेषित संदेश का वाचन किया और मंच से शांति के प्रतीक श्वेत कपोत और तिरंगे के प्रतीक रंग-बिरंगे गुब्बारें आकाश में छोड़े। इसके बाद परेड में शामिल जिला पुलिस बल, 18 बटालियन कैंप चरचा, जिला पुलिस महिला बल और जिला नगर सेना की सषस्त्र टुकडियांे द्वारा हर्षफायर कर राष्ट्रीय तिरंगे को सलामी दी गयी। कार्यक्रम की अगली कड़ी में परेड कमांडर श्री दाउद खलखो व परेड टू आईसी श्री सुषील नौटियाल के नेतृत्व में जिला पुलिस बल, 18 vinit dubeyबटालियन कैंप चरचा, महिला पुलिस बल और नगर सेना की शस्त्र टुकडियों सहित विभिन्न विद्यालयों के एन.सी.सी, स्काउट और गाईड के कुल 15 प्लाटूनों ने देशभक्ति धुनों पर कदम से कदम मिलाते हुए आकर्षक मार्चपास्ट का प्रदर्षन किया और राष्ट्रीय तिरंगे व मुख्य अतिथि को पूरे जोश और उत्साह से सलामी दी।

कार्यक्रम के अगले चरण में स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का संदेश देते नगर के 09 विद्यालयों के पाॅच सौ अस्सी स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा एक लय में सामूहिक व्यायाम का प्रदर्शन किया गया। समारोह के तीसरे चरण में स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा देश प्रेम, भाईचारा और एकता में अनेकता के मोती पिरोय देशभक्ति और लोकगीत के रंग में रगें सांस्कृतिक कार्यक्रमों की मनोहारी प्रस्तुतियां दी गयी।  गणतंत्र दिवस के मौके पर राज्य शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं पर आधारित विभिन्न विभागों द्वारा निकाली गई झांकियां लोगों के आकर्षण का केन्द्र रही। कार्यक्रम की अंतिम कड़ी में मार्चपास्ट, सांस्कृतिक कार्यक्रमों और झांकियों की उत्कृष्ट प्रस्तुति के लिए संबंधित संस्थाओं को मुख्य अतिथि द्वारा पुरस्कृत किया गया। मार्च पास्ट की उत्कृष्ट प्रस्तुति पर प्रथम स्थान ,जिला पुलिस बल महिला, द्वितीय स्थान 18वीं बटालियंन कैंप चरचा को प्राप्त हुआ। शालेय दल परेड जूनियर में एन.सी.सी.सीनियर षासकीय आदर्ष रामानुज उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बैकुण्ठपुर को प्रथम स्थान, षासकीय आदर्ष रामानुज उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बैकुण्ठपुर स्काउटस को द्वितीय स्थान और जवाहर नवोदय विद्यालय बैकुण्ठपुर के गाईडस को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।

इसी तरह शांनदार एंव देष-भक्ति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति पर प्रथम पुरस्कार सेन्ट जोसेफ उच्चतर माध्यमिक वि़द्यालय रामपुर, द्वितीय पुरस्कार ,शासकीय आदर्श उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बैकुण्ठपुर तथा तृतीय पुरस्कार सेन्ट जोसेफ हाई स्कूल बैकुण्ठपुर को प्रदान किया गया। मुख्य अतिथि श्री राजवाडे़ ने जिले में निवासरत शहीद अधिकारी,कर्मचारी के आश्रितों को भी श्रीफल और साल प्रदान कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम मुख्य अतिथि ने दंतेवाडा़ जिला में नक्सली मुठभेड़ में शहिद स्व0. बृजभूषण श्रीवास्तव की पत्नी श्रीमति सरोज श्रीवास्तव, एवं स्व हुसनैन अंसारी के पिता श्री मो0 समसीर अंसारी और जिला बीजापुर में नक्सली मुठभेड़ में शहिद स्व0 राजेश पटेल के पिता श्री चन्द्रशेखर पटेल एवं, जिला कांकेर के शहिद स्व0 संतोश एक्का उप निरीक्षक के पत्नी श्रीमति रंजीता एक्का को साल व श्रीफल देकर सम्मनित किया गया।