कृषि मंत्री श्री अग्रवाल के हाथों हुए प्रतिभावान छात्र सम्मानित

रायपुर

कृषि मंत्री  बृजमोहन अग्रवाल ने आज स्थानीय प्रो. जे.एन. पाण्डेय शासकीय बहुउद्देश्यीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्रतिभावान छात्रों को पुरस्कृत कर उनका उत्साह बढ़ाया।  अग्रवाल ने इस अवसर पर छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि हर बच्चा नैसर्गिक रूप से क्षमतावान होता है। स्कूलों में इन बच्चों की प्रतिभा और क्षमता को पहचान कर उन्हें उचित मार्गदर्शन देकर आगे बढ़ाने की जरूरत है। अग्रवाल ने कहा कि बच्चों को सबसे पहले अपना लक्ष्य तय करना चाहिए। इसके बाद उस लक्ष्य को पाने के लिए पूरी ईमानदारी और सजगता के साथ मेहनत करनी चाहिए।

कार्यक्रम में पढ़ाई-लिखाई के साथ-साथ खेलकूद, एनसीसी, एनएसएस, सांस्कृतिक गतिविधियों में श्रेष्ठ उपलब्धि हासिल करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया।  अग्रवाल ने विद्यालय के प्राचार्य श्री एम.आर. सावंत की ओर वर्ष 2015 की बारहवीं बोर्ड परीक्षा की प्रावीण्य सूची में स्थान पाने वाले विद्यालय के छात्र  निश्चय सोनी और  आनंद बर्मन को मोटर साईकिल भेंट की। अन्य प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को प्रशस्ति पत्र और मेडल प्रदान कर सम्मानित किया।

कृषि मंत्री  अग्रवाल ने इस अवसर पर बताया कि गरीब परिवारों के प्रतिभाशाली बच्चों को विशेष कोचिंग देने के लिए मानवता चेरीटेबल ट्रस्ट की ओर से आर्थिक सहायता दी जा रही है। वर्तमान में प्रो.जे.एन. पाण्डेय शासकीय बहुउद्देशीय विद्यालय, शासकीय जे.आर. दानी कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय संतोषी नगर और शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मठपुरैना के 500 से अधिक छात्र-छात्राओं के लिए कोचिंग की व्यवस्था की गई है।  अग्रवाल ने कहा कि आज अनेक संस्थाएं प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को पढ़ाई में मदद दे रही है। बच्चों को ऐसी संस्थाओं से पढ़ाई-लिखाई के साथ-साथ अन्य रचनात्मक कार्यों के लिए सहयोग लेना चाहिए।  अग्रवाल ने इस अवसर पर प्रो.जे.एन. पाण्डेय शासकीय बहुउद्देशीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय से पढ़कर निकले और सार्वजनिक जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में अपनी पहचान बनाने वाले व्यक्तियों का उदाहरण देकर कहा कि बच्चों को इनसे प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने बारहवीं परीक्षा की प्रावीण्य सूची में आए छात्र  निश्चय सोनी और  आनंद बर्मन की विशेष रूप  से तारीफ की और उन्हें बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

रायपुर नगर निगम के पूर्व महापौर और रायपुर विकास प्राधिकरण के पूर्व अध्यक्ष  सुनील सोनी ने भी बच्चों को प्रेरणादायक उद्बोधन दिया। विद्यालय के प्राचार्य  सावंत ने विद्यालय की प्रगति और उपलब्धियों के बारे में बताया। उन्होंने यह भी बताया कि मैंने छात्र श्री निश्चय सोनी और  आनंद बर्मन की मेहनत और पढ़ाई के प्रति लगन को देखकर बारहवीं परीक्षा की प्रावीण्य सूची में आने पर उन्हें पुरस्कार स्वरूप मोटर साईकिल भेंट करने का वायदा किया था। इस अवसर पर शाला विकास समिति के अध्यक्ष श्री रविन्द्र फड़ताले सहित अन्य जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक और शाला परिवार के सदस्य बड़ी संख्या में उपस्थित थे।