स्वाइन फ्लू की वैक्सिन नहीं, इंफ्लूएंजा वैक्सिन भी परखी जा रही

रायपुर

वैक्सिन नहीं है। जो वैक्सिन बाजार में उपलब्ध है, वह सामान्य इंफ्यूएंजा वैक्सिन है, जिसे बर्ड फ्लू में भी लगाया जाता है।

‘नईदुनिया’ पड़ताल में सामने आया कि साल 2009 में जब देश में पहली बार स्वाइन फ्लू वाइरस का हमला हुआ था और 2 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी, तब केंद्र सरकार ने इंफ्यूएंजा वैक्सिन को लगाने के निर्देश जारी किए थे, लेकिन इस बार ऐसा कोई निर्देश जारी नहीं किया गया है। डब्ल्यूएचओ की गाइड लाइन के मुताबिक यह वैक्सिन स्वाइन फ्लू के लिए कारगर नहीं है।

इसका अभी ट्राइ-ऍल (परख-परीक्षण) चल रहा है, इसकी पुष्टि रायपुर सीएमएचओ डॉ. केआर सोनवानी ने भी की है। हालांकि राजधानी में स्वाइन फ्लू का इस कदर डर फैला हुआ है कि बीते 10 दिन में 2 हजार से ज्यादा वैक्सिन बिक चुकी है और अब बाजार में वैक्सिन नहीं है।

सूत्र यह भी बताते हैं कि वैक्सिन दोगुने और तीगुने दाम पर भी बेची गई है। हालांकि रायपुर में वैक्सिन बेचने के लिए अधिकृत मेडिकल दुकानदारों ने वैक्सिन का ऑर्डर दिया है, जो 3-4 दिन में उपलब्ध हो जाएगी। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से भी यही तर्क दिया जा रहा है कि वैक्सिन कारगर नहीं है, इसलिए डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ को नहीं लगवा रहे हैं।

दवाओं की वर्तमान स्थिति-

0- रायपुर दवा बाजार में इंफ्लूएंजा वैक्सिन खत्म हो चुकी है।

0- छत्तीसगढ़ में स्वाइन फ्लू के एक मात्र डीलर संजय रावत ने बताया कि उनके पास टेमीफ्लू की 120 स्ट्रिप उपलब्ध हैं। वहीं स्वास्थ्य विभाग के पास टेमीफ्लू 75एमजी की 7036 केप्सूल, 30 एमजी के 264 केप्सूल और 92 सिरप मौजूद हैं।

स्वाइन फ्लू मरीज की भर्ती को लेकर भ्रम की स्थिति

स्वाइन फ्लू के मरीज को निजी अस्पताल में भर्ती करवाए जाने को लेकर भ्रम पैदा हो गया है। एक निजी अस्पताल के डॉक्टर ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की तरफ से निर्देश आए हैं कि स्वाइन फ्लू के मरीज को भर्ती नहीं करना है, उसे अंबेडकर रेफर करना है, जबकि अन्य निजी अस्पतालों से जब ‘नईदुनिया’ ने बात की उन्हें ऐसा कोई आदेश नहीं मिला है। स्वास्थ्य संचालक आर. प्रसन्ना का भी कहना है कि ऐसा कोई आदेश नहीं दिया गया है।

सिर्फ इंफ्लूएंजा वैक्सिन है

मुझे भी जानकारी है कि वैक्सिन फेज थ्री ट्राइ-ऍल में है। इसे बाजार में स्पेशल पर्मिशन के बाद ही बेचा जाता है। यह सिर्फ इंफ्लूएंजा वैक्सिन है, न कि एच-1एन-1 वाइरस के लिए। -अश्वनी विग, सचिव, रायपुर ड्रगिस्ट एंड केमिस्ट एसोसिएशन

वैक्सिन ट्राइ-ऍल में है

स्वाइन फ्लू वैक्सिन कोई कंफर्म वैक्सिन नहीं है। उसका तो ट्राइ-ऍल चल रहा है। डब्ल्यूएचओ की गाइड-लाइन में लिखा है कि वैक्सिन कितनी कारगर है, इसका कोई प्रमाण उपलब्ध नहीं है। -डॉ. केआर सोनवानी, सीएमएचओ, रायपुर