स्वच्छ और स्वस्थ भारत अभियान का प्रकोप … सूरजपुर मे बेअसर

सूरजपुर

एक तरफ पूरे देश मे स्वछता अभियान चलाया जा रहा है तो वही सूरजपुर जिला मुख्यालय की बात करे तो मुख्याल के जिला कार्यालय मे पसरी गंदही ही स्वछता अभियान की पोल खोलने की काफी है ।  जिले मे स्वछता अभियान का कमान संभालने वाले कलेक्टर का कार्यालय ही जब गंदगी से घिरा हुआ है तो जिले के अन्य क्षेत्रो मे सफाई का अंदाजा लगाया ज्यादा कठिन काम नही है।

आलम ये है कि जिला कलेक्टर कार्यालय परिसर मे सरकारी कालोनियो की नालियो के पानी ने कलेक्टर कार्यालय कब्जे मे ले लिया है। दुर्गंधयुक्त गंदा पानी पुलिस कालोनी के सैप्टिक टैंक का गंदा और बदबुदार पानी है जो बहते हुये जिला मुख्यालय के ग्रामिण विकास अभिकरण unnamed (5)कार्यालय,ग्रामिण यांत्रिकी कार्यालय,एसडीएम कार्यालय तहसील कार्यालय,कोषालय कार्यालय, महिला बाल विकास कार्यालय, अपर कलेक्टर कार्यालय, के सामने परिसर मे जमा हो गया है। इस बदबुदार गंदे पानी से अधिकारीयो कर्मचारी के साथ यहा से आने जाने वाले लोगो अच्छी खासी परेशानियो का सामना करना पड रहा है । स्थिती ऐसी है कि आम लोगो के साथ अधिकारी कर्मचारी किस तरह गंदे पानी से होकर चल रहे है।

गैरतलब है कि प्रदेश के गृहमंत्री के गृह जिले के सूरजपुूर जिला कार्यालय के सामने स्वछता अभियान का माखौल उडाया जा रहा है। स्वच्छ भारत अभियान के तहत देश और प्रदेश के साथ साथ जिलो मे स्वछ भारत स्वस्थ्य भारत बनाने का अभियान चलाया जा रहा है।  इसके लिए जनजागरुकता रैली से लेकर सडको पर फैले कचरो को साफ कर श्रमदान का सामूहिक और कथित सार्थक प्रयास किया गया । और इस कार्य को आम लोगो से लेकर बुद्धिजीवी वर्ग की सराहना भी मिली थी। लेकिन मौजूदा स्थिती को देखकर हैरानी के अलावा और कुछ नही हो सकता है।