सूरजपुर जिले के चार चौकी क्षेत्र में चलित थाना का आयोजन किया गया

सूरजपुर

पुलिस अधीक्षक सूरजपुर प्रखर पाण्डेय के निर्देष पर आज सामुदायिक पुलिसिंग के तहत् ग्राम पंचायतों में हमर दुआर, हमर रखवार के तहत् जिले के चैकी प्रभारी खड़गवां के द्वारा ग्राम बोझा में, चैकी प्रभारी करंजी के द्वारा ग्राम सुदामानगर में, चैकी प्रभारी बसदेई के द्वारा ग्राम भवराही में एवं चैकी प्रभारी तारा के द्वारा ग्राम षिवनगर में चलित थाना का आयोजन किया गया। चलित थाना के पूर्व चैकी प्रभारियों के द्वारा जिन ग्रामों में चलित थाना लगाया जाना है वहां एक दिन पहले दिनांक 25.02.14 को जाकर ग्रामीणों को चलित थाना लगाये जाने के संबंध में जानकारी देते हुये ग्राम में ही रात्रि विश्राम किया। दिनांक 26.02.14 को सभी चौकी प्रभारियों ने चलित थाना लगाया। चैकी खड़गवां के द्वारा ग्राम बोझा में चलित थाना के दौरान आपराधिक दृष्टिकोण से षिकायत प्राप्त नहीं हुई। गांव वालों के द्वारा मूलभूत सुविधाओं संबंधी समस्या बिजली, पानी एवं स्कूल की षिकायत की गई जिन्हें आवष्यक दिषा-निर्देष दिया गया।

चौकी खड़गवां क्षेत्र में हाथी की समस्या को भी रखा गया जिन्हें डीएफओ सूरजपुर को अवगत कराया गया। चौकी तारा के द्वारा ग्राम chalit thana 1शिवनगर में चलित थाना के दौरान 10 षिकायत मुआवजा, जमीन संबंधी, वन पट्टा, हैण्डपम्प खराब होने तथा बिजली नहीं होने की षिकायतें प्राप्त हुई जिस पर उक्त षिकायतों को संबंधित विभाग को उसके निराकरण हेतु भेजी जायेगा।

चौकी करंजी के द्वारा ग्राम सुदामानगर में आयोजित चलित थाना के द्वारा पुलिस विभाग से संबंधित कोई षिकायत प्राप्त नहीं हुई, ग्रामीणों के द्वारा पानी की समस्या एवं खेलकूद के लिये ग्राउण्ड नहीं होने संबंधी समस्या से अवगत कराया गया जिसके निराकरण हेतु संबंधित विभाग को अवगत कराकर उक्त समस्या के निराकरण पत्राचार किया जायेगा।

चलित थाना के द्वारा ग्रामीणों को यातायात नियम, फोन द्वारा गुमनाम नंबरों से अपने आप को बैंक का कर्मचारी बताकर आपका लाटरी लगा है अपना एटीएम का नंबर एवं कोड की जानकारी मांगने पर नहीं देने, स्वच्छता के प्रति सजग रहने की समझाईष दी गई। चलित थाना के दौरान ग्राम/नगर रक्षा समिति के सदस्यों का पुर्नगठन भी किया गया। सभी चैकी प्रभारियों के द्वारा ग्राम में ग्रामीणों की उपस्थिति में मैत्रिय भोज का आयोजन भी किया गया। चलित थाना के दौरान चैकी प्रभारी बसदेई सरफराज फिरदौसी, चैकी प्रभारी खड़गवां प्रमोद पाण्डेय, चैकी प्रभारी करंजी राजेष प्रताप सिंह, चैकी प्रभारी तारा तेजनाथ सिंह, प्रधान आरक्षक, आरक्षक एवं काफी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे।