साईंस कालेज मे लैब ही नही : NSUI ने दी बडे आंदोलन की चेतावनी

अम्बिकापुर

अम्बिकापुर मे दो वर्ष पूर्व स्थापित साईंस कालेज मे पसरी अव्यवस्थाओ को लेकर एनएसयूआई ने आज मे हल्ला बोल दिया। छात्र संगठन के कार्यकर्ताओ के मुताबिक कालेज मे ना केवल बुनियादी अव्यवस्थाए है ब्लिक कालेज का खुद का भवन भी नही है।

दो वर्ष पूर्व अम्बिकापुर को साईंस कालेज की सौगात मिली थी। लेकिन स्थापना के बाद से ही कालेज बुनियाजी जरुरतो के लिए तरस रहा है। दरअसल साईंस कालेज अभी पीजी कालेज के विधि विभाग मे लग रहा है। जंहा तीन तीन विषयो के पाठ¬क्रम संचालित होते है। इतनान ही नही विरोध करने कालेज पंहुचे एनएसयूआई कार्यकर्ताओ के मुताबिक कालेज मे नही ही छात्राओ के लिए शौचालय है ना ही लाईब्रोरी साथ बिजली और पानी की भी यंहा उपल्बधता नही है।

ये विडंबना कि बात है कि प्रायौगिक विषयो पर आधारित पाठ¬क्रम संचालित होने वाले साईंस कालेज मे विषयो के प्रेक्टिकल की व्यवस्ता तक नही है। इधर कालेज प्रबंधन की माने तो भवन के लिए जमीन आबंटन हो गया है और राशि भी आ गई है। लेकिन फिलहाल माईक्रोबायलाँजी और बायोटेक्नलाँजी के छात्र छात्राओ के लिए प्रयोगशाला की व्यवस्था नही है।

बहरहाल विज्ञान के छात्र छात्राओ की समस्याओ को देखते हुए दो वर्ष पूर्व साईंस कालेज तो खोल दिया गया है। लेकिन भवन विहीन साईंस कालेज प्रायौगिक विषयो के लिए अभी भी दूसरे शिक्षण संस्थान की ओर टकटकी लगाए बैठा रहता है।

 

Untitled_0013 (21)डाँ कुसुमलता विश्वकर्मा , प्राचार्य , शा. विज्ञान महाविद्यालय , अम्बिकापुर

कालेज की प्राचार्य की मुताबिक कालेज के लिए भूमि आबंटित हो चुकी है। और राशि भी आ गई है। लेकिन फिलहाल माईक्रोबायलाजी और बायोटेक्नालाँजी के प्रयोगिक की कोई व्यवस्था नही है। जिससे छात्र छात्राओ को परेशानी होती है।

 

Untitled_0013 (40)सचिन जायसवाल , अध्यक्ष एनएसयूआई अम्बिकापुर

कालेज मे पानी , बिजली, और शौचालय का आभाव है, कालेज की स्थापना को दो वर्ष हो गए है लेकिन ये दूसरे के भवन मे लग रहा है। इतना ही नही कालेज मे लैब की व्यवस्था तक नही है। अगर जल्द ही कालेज मे जरुरी सुविधाए नही दी गई तो बडा आंदोलन किया जाएगा।