सांसद और विधायक की मौजूदगी मे लाहिडी कालेज छात्र संघ का शपथ ग्रहण

govt. lahidi collage chirmiri
govt. lahidi collage chirmiri

चिरमिरी से रवि कुमार सावरे 

बुढ़ापे की ओर जा रहे चिरमिरी को इन पांच सालो में वापस जवानी की ओर लाना है। चिरमिरी के सभी बंद कोयला खदानो की जांच होगी तथा चालू होने लायक खदानो को फिर से चालू कराया जायेगा। आने वाले 5 वर्षो में चिरमिरी में आमूल चूल परिवर्तन करना मेरा लक्ष्य है।

ये बाते कोरबा सांसद बंशीलाल महतो नें शासकीय लाहिड़ी महाविद्यालय में सोमवार को आयोजित छात्र संघ के पदाधिकारियो के शपथ ग्रहण समारोह में मुख्य अतिथि की आसंदी से उपस्थित लोगो को संबोधित करते हुए कही। श्री महतो नें आगे कहा कि बीते वर्षो में हर क्षेत्र की तरक्की हुई है लेकिन लाहिड़ी महाविद्यालय का जीर्णोद्धार नही होना हमारे लिए शर्म की बात है। स्व0 विभूति भूषण लाहिड़ी धन्यवाद के पात्र है जिन्होने इस उबड़ खाबड़ जगह पर इतना बड़ा महाविद्यालय का निर्माण कराया। लाहिड़ी महाविद्यालय में सर्वसुविधायुक्त शौचालय के निर्माण की घोषणा करते हुए श्री महतो ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नें पूरे देश में शौचालय निर्माण को प्राथमिकता में रखा है। उनका भी प्रयास होगा कि इस महाविद्यालय में जल्द सर्वसुविधायुक्त शौचालय बने। जरूरत पड़ने पर एसईसीएल के सीएसआर फंड की मदद भी ली जायेगी। श्री महतो ने कहा कि आगामी 6 अक्टूबर को प्रदेश के मुख्यमंत्री डा0 रमन सिंह चिरमिरी आने वाले है। उनका प्रयास होगा कि वे उन्हे महाविद्यालय लाये और उन्हे यहां की समस्याओ से अवगत कराये ताकि महाविद्यालय के सभी समस्याओ का जल्द निराकरण हो सके।unnamed (16)

इससे पूर्व विशिष्ट अतिथि मनेन्द्रगढ़ विधायक श्याम बिहारी जायसवाल नें उपस्थित लोगो को संबोधित करते हुए कहा कि उन्होने 1998 में इसी महाविद्यालय से रसायन शास्त्र में एमएससी किया है। जब विधायक बनने के बाद वे पहली बार लाहिड़ी महाविद्यालय आये तो रसायन शास्त्र के गिरे भवन को देखकर उनके आंखो से आंसू निकल गए। उन्होने विधानसभा में दो बार इस समस्या को उठाया जिसके बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री डा0 रमन सिंह नें इस भवन की स्वीकृति दी। जब उन्होने महाविद्यालय के प्राचार्य से दर्ज संख्या की जानकारी चाही तो उन्हे 550 दर्ज संख्या बतायी गई। उन्होने सवाल किया कि 1200 की क्षमता वाले महाविद्यालय में दर्ज संख्या इतनी कम क्यों है तो उन्हे बताया गया कि महाविद्यालय में कई विषयो की फैकल्टी नही है या बंद है। इसके बाद उन्होने प्रयास कर जन्तु विज्ञान व वनस्पति विज्ञान की फैकल्टी को प्रारंभ कराया जिसके बाद दर्ज संख्या बढ़ी। श्री जायसवाल नें महाविद्यालय तक पहुंचने वाले सड़की की मरम्मत के लिए 6 लाख, बड़ा बाजार से महाविद्यालय तक आने वाले सड़क निर्माण के लिए 19 लाख व पुल निर्माण के लिए 6 लाख स्वीकृत होने की जानकारी दी। श्री जायसवाल नें प्राध्यापको के आवास निर्माण के लिए एसईसीएल से मिलकर व्यवस्था करने का आश्वासन दिया।
unnamed (15)भरतपुर-सोनहत विधायक चंपा देवी पावले ने अपने उदबोधन में कहा कि उनके विधानसभा से काफी बच्चे इस महाविद्यालय में पढ़ने के लिए आते है। इस महाविद्यालय के विकास के लिए वे हर प्रकार का सहयोग देने के लिए तत्पर है। चिरमिरी महापौर नें अपने उदबोधन में कहा कि इस महाविद्यालय के गौरवशाली इतिहास पर धूल पड़ने लगी थी लेकिन अब अंधेरा छंट गया है और जल्द ही सूरज का उदय होगा। महाविद्यालय के छात्र संघ की नव निर्वाचित अध्यक्ष रूखसार बानो में अपने उद्बोधन में महाविद्याय में व्याप्त विभिन्न समस्याओ को गिनाते हुए उपस्थित लोगो से उनके जल्द निराकरण की मांग की। उन्होने महाविद्यालय में शौचालय की कमी, स्थायी सफाई कर्मचारी नही होने, विज्ञान संकाय में भौतिकी, रसायन, भूगर्भ शास्त्र आदि विषयो के नियमित सहायक प्राध्यापक नही होने, स्थायी प्राचार्य, बाउन्ड्री वाल, सुरक्षा व्यवस्था नही होने की मांग उठायी।
कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि कोरबा सांसद डा0 बंशीलाल महतो नें मां सरस्वती के छायाचित्र पर दीप प्रज्जवलित कर व माल्यापर्ण कर किया। इसके बाद महाविद्यालय की छात्राओ ने सरस्वती वंदना की प्रस्तुति दी। इसके बाद महाविद्यालय की प्रभारी प्राचार्य डा0 आरती तिवारी नें छात्र संघ के सभी नव निर्वाचित पदाधिकारियों को पद की शपथ तथा अतिथयो नंे उन्हे प्रमाणपत्र वितरित किया। कार्यक्रम में अतिथियो के अलावा भाजपा के कोरिया जिला अध्यक्ष जवाहर गुप्ता, महापौर डम्बरू बेहरा, भाजपा जिला महामंत्री कृष्ण बिहारी जायसवाल, रामेश्वर पाण्डे, भाजपा युवा मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष श्यामबाबू खटिक, गोमती द्विवेदी, एल्डरमेन श्रीमती गौरी हथगेन, समाजसेवी डा0 जी डी पोलाई एवं बड़ी संख्या में महाविद्यालय के छात्र छात्राये व उनके अभिभावक उपस्थित थे।