सरगुजा जिले में महावर फार्मेसी की दवाईयां प्रतिबंधित 

Drug ban
अम्बिकापुर 14 नवम्बर 2014
  • महावर फार्मेसी की दवाईयों का उपयोग नहीं करने कलेक्टर की अपील
  • अभियान चलाकर अस्पतालों एवं मेडिकल स्टोर्स की कराई जा रही जांच
सरगुजा जिले में भी महावर फार्मेसी की दवाईयों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। कलेक्टर श्रीमती ऋतु सैन ने जनसामान्य से अपील की है कि वे महावर फार्मेसी की दवाईयों का उपयोग नहीं करें। जिला प्रषासन द्वारा जिले में अभियान चलाकर सभी शासकीय एवं निजी अस्पतालों और मेडिकल स्टोर्स की जांच कराई जा रही है तथा महावर फार्मेसी की दवाईयां जप्त की जा रही है।
कलेक्टर श्रीमती ऋतु सैन ने जांच के लिए अधिकारियों का दल गठित कर दिया है। जांच दल के अधिकारियों द्वारा जिले के सभी शासकीय एवं निजी अस्पतालों में दवाई दुकानों की जांच की जा रही है तथा महावर फार्मेसी की दवाईयां जप्त की जा रही है। उन्होंने जांच दल के प्रभारी अधिकारियों से कहा है कि वे आज ही अपरान्ह 3 बजे तक जांच प्रतिवदेन आवष्यक रूप से प्रस्तुत करें। कलेक्टर ने जनसामान्य से आग्रह किया है कि वे न तो महावर फार्मेसी की दवाईयां क्रय करें और न ही उनका उपयोग करें। कलेक्टर ने कहा है कि यदि कोई व्यक्ति पूर्व में महावर फार्मेसी की दवाईयां क्रय की हो तो तत्काल उसका उपयोग बंद कर दें। कलेक्टर ने मेडिकल स्टोर्स के मालिकों से कहा है कि वे भी 3 बजे तक इस आषय का घोषणा पत्र दें कि उनकी दुकान में महावर फार्मेसी की कितनी दवाईयां उपलब्ध है तथा उनकी बिक्री बंद कर दी गई है।
कलेक्टर ने सभी शासकीय एवं निजी अस्पतालों के डाॅक्टरों एवं प्रबंधकों से कहा है कि वे सभी सुरक्षा का प्रबंध करते हुए गुणवत्तायुक्त दवाईयां एवं सीरिंज आदि का उपयोग करें। उन्होंने कहा है कि गुणवत्ता और सुरक्षा से कोई समझौता न किया जाए ताकि लोगों को सुरक्षित और अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो सके। कलेक्टर ने मीडिया प्रतिनिधियों से आग्रह किया है कि महावर फार्मेसी की दवाईयों का उपयोग नहीं करने की अपील का विभिन्न प्रचार माध्यमों से व्यापक प्रचार-प्रसार करने में सहयोग प्रदान करें। उन्होंने यह भी कहा है कि यदि जिले में कही भी महावर फार्मेसी की दवाईयां उपलब्ध होने या उनका उपयोग किए जाने के संबंध में किसी माध्यम से जानकारी मिलती है तो इसकी जानकारी कलेक्टर को सीधे दी जा सकती है।