सरगुजा कलेक्टर बनाएगी महिलाओ की कंपनी

अम्बिकापुर 05 सितम्बर 2014
  • 200 महिलाओं की बनेगी फैडरेषन
  • कलेक्टर ने सिलाई के लिए कंपनी बनाने पहल की
शहर की 200 महिलाओं की फैडरेषन बनाकर सिलाई के लिए कंपनी बनाने की तैयारी की जा रही है। शहरी अजीविका मिषन एवं सुपोषित, षिक्षित एवं समृद्ध सरगुजा अभियान के तहत अम्बिकापुर शहर की महिला समूहों को एकजुट कर महिला गारमेंट कंपनी बनाने कलेक्टर श्रीमती ऋतु सैन ने पहल की है। गुरूवार को 20 महिला समूहों के लगभग 200 महिलाओं से कलेक्टर ने मिलकर फैडरेषन बनाने की दिषा में मार्गदर्षन दिए।
जिला डाटा सेंटर में आयोजित महिला सम्मेलन में कलेक्टर ने कहा कि सिलाई मात्र एक व्यवसाय ही नहीं है इसके माध्यम से महिलाएं एकजुट होकर अपनी जिंदगी संवारेगी। उन्होंने कहा कि महिला समूह पहले छोटा संगठन बनाएं फिर बड़ा संगठन बनाकर बड़ा कार्य करें। महिलाएं मिलकर एक कंपनी की तरह कार्य करें और अपना जीवन सुधारे। कलेक्टर ने महिलाओं से कहा कि यह एक दीर्घकालिक आर्थिक समृद्धि के लिए बड़ी योजना है। श्रीमती ऋतु सैन ने महिलाओं से कंपनी के सफल संचालन हेतु कहा कि आपस में मतभेद न रखें और खुलकर विचारों का आदान-प्रदान करें। ईमानदारी के साथ कार्यunnamed (9)करें और गुणवत्ता से कभी समझौता न करें। मेहनत से ही सफलता मिलती है। अतः पूर्ण लगन और एकजुटता के साथ कार्य करें।
कलेक्टर ने महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि वह दिन दूर नहीं होगी। जब महिला समूहों के पास अपनी खुद की इकाई होगी। वाहन होंगे और कंपनी की खुद मालिक होंगे। उन्होंने कहा कि महिलाएं अपनी भलाई के पष्चात अपने जैसे लोगों का भला करें। उन्हें मानसिक संबल देंवे और महिलाओं को आर्थिक एवं सामाजिक रूप से समृद्ध बनाने आगे आएं। उन्होंने कहा कि सभी महिलाएं षिक्षा को हथियार बनाएं कुपोषण से मुक्त रहें और हर घर में शौचालय बनाकर उसका उपयोग करें।
उन्होंने राष्ट्रीय शहरी अजीविका मिषन के सीटी मिषन प्रबंधक को महिलाओं को नियमित प्रषिक्षण देने, सोसायटी रजिस्ट्रीकरण के तहत उनका पंजीयन कराने और बाजार उपलब्ध कराने के निर्देष दिए। इस अवसर पर डीएफओ श्री मोहम्मद शाहिद, नोडल अधिकारी श्री अभिषेक सिंह, नगर निगम आयुक्त श्री ए.के. हलदार, जिला षिक्षा अधिकारी श्री आर.पी. आदित्य और शहरी विकास अभिकरण के एपीओ श्री रविन्द्रलाल, सामुदायिक संगठक एवं महिला समूह के सदस्य उपस्थित थे।