सरकारी स्कूल में पढ़े है प्रदेश के 8 टापर..प्राइवेट स्कूल की उपयोगिता पर खड़े कर दिए सवाल

  • कोरबा की दीपा सहित प्रदेश के आठ बच्चो ने किया कमाल
  • सरकारी स्कूल में पढने के बावजूद भी हासिल किया मैरिट लिस्ट में स्थान
  • प्राइवेट स्कूलों की उपयोगिता पर खड़े कर दिए सवाल

 

 

रायपुर 

 

हिम्मत और लगन की अनूठी मिशाल बाख चुकी है कोरबा के छोटे से गाँव में रहने वाली दीपा ने सरकारी स्कूल में पढ़ कर भी दीपा ने ये मुकाम हासिल किया है.. जहाँ एक ओर आप और हम शिक्षा के व्यवसाईकरण के जाल में फंस कर प्राइवेट स्कूलों में ही अपने बच्चो को पढ़ा कर अपनी गाढी कमाई इन निजी स्कूलों को सौंप रहे है और अच्छी शिक्षा के लिए निजी स्कूलों द्वारा तोड़े जा रहे हर नियम को किसी जिल्म की तहर सह रहे है वही दीपा ने समाज में उदाहरण पेश किया है की अच्छे नंबर लाने के लिए लगन और मेहनत की जूरत होती है निजी या बड़े ब्रांडेड स्कूल की नहीं..

 

ग्राम पंचायत चोड़हा के प्राथमिक शाला छिन्दपानी बैगापारा में पदस्थ गुरूजी दादूराम बिंझवार की पुत्री कुमारी दीपा ने छत्तीगढ़ में टॉप 10 में स्थान हासिल कर मिशाल पेश की है..   पूरा क्षेत्र कह रहा है बहुत बहुत बधाई हो दीपा जी.. क्योकि दीपा सरकारी स्कूल की छात्रा है. कोरबा से कुल चार छात्रो ने टाॅप टेन मे जगह बनाई है जिसमे से एक दीपा है. जो सरकारी स्कूल में पढ़ कर भी दीपा ने 96.17 % अंक हासिल कर प्रदेश में दशवाँ स्थान प्राप्त किया है.

 

बहरहाल भले ही सरकारी स्कूलों में अपने बच्चो में पढ़ाने से अधिकारी कर्मचारी सहित समाज के हर शिक्षित वर्ग गुरेज करता हो लेकिन इस वर्ष दशवी की मैरिट लिस्ट में छतीसगढ़ की आठ सरकारी स्कूलों में पढने वाले छात्रो ने जगह बनाई है जो अब हर तपके को सोचने पर जरूर मजबूर करेगा की सरकारी स्कूल में ही बच्चो को पढ़ना बेहतर क्यों नहीं..

 

आपको बता दे की प्रदेश की मैरिट लिस्ट में सरकारी स्कूल में पढने वाली अकेली दीपा ही नहीं है करण साहू रायपुर से 97.33 तीसरा स्थान,   लकी देवांगन दुर्ग से 97.00 पांचवा स्थान,  अनूप भगत जशपुर से 96.83 % छठवां स्थान, विवेक प्रकाश बालोद से 96.67 % सातवाँ स्थान,  वैशाली मुंगेली से 96.67 % सातवाँ स्थान, राहुल बराई कांकेर से 96.67 % सातवाँ स्थान, सतीश कुमार महासमुद से 96.50 % आठवां स्थान,  और दीपा कोरबा से 96.17 दशवाँ स्थान,  प्राप्त कर प्रदेश की सरकारी स्कूलों का मान टाप-10 मेरिट लिस्ट में शामिल हो कर बढाया है.लिहाजा अँधेरे में दीप जलाने वाले इन होनहारो को हमारी पूरी टीम का सलाम है