शिक्षक पर जानलेवा हमला अभी तक नहीं हुई एफ आई आर दर्ज…

मंगारी के नदी पारा प्राथमिक स्कूल का मामला बतौली 

बतौली (निलय त्रिपाठी) खंड शिक्षा कार्यालय अंतर्गत मंगारी के नदी पारा प्राथमिक स्कूल में रसोइए के पति ने शिक्षक पर मंगलवार दोपहर जलावन लकड़ी से जानलेवा हमला कर दिया ।घटना के बाद शिक्षक बेहोश होकर गिर पड़े ।मामले के संबंध में थाना सीतापुर में बुधवार को स्कूल के शिक्षकों ने सूचना दी है ।लेकिन इस संबंध में अभी तक एफ़आईआर तक दर्ज नहीं की गई है ।मामले को लेकर क्षेत्र में गहमागहमी मची हुई है ।इस संबंध में स्कूल शिक्षकों सहित बतौली क्षेत्र के शिक्षकों ने जल्द कानूनी कार्रवाई करने की मांग की है ।

जानकारी के अनुसार खंड शिक्षा कार्यालय बतौली अंतर्गत मंगारी के नदीपारा प्राथमिक स्कूल में मंगलवार को शालेय समय पर प्रधान पाठक रविंद्र कुमार ,शिक्षक बृजकिशोर खलखो और श्रीमती देवस्वरूप टोप्पो शिक्षकीय कार्य में व्यस्त थे ।लगभग सवा ग्यारह बजे मध्यान भोजन बनवाने की व्यवस्था शिक्षकों द्वारा की जा रही थी ।रसोइया ज्योति मिंज के ना आने पर उसे बुलाने की व्यवस्था भी की गई थी। ज्योति मिंज के आने के बाद उसके पीछे-पीछे उसका पति रफेल मिंज पिता कंदरु मिंज भी  शराब पीकर स्कूल परिसर में आ गया था ।इस संबंध में शिक्षक श्री बृज किशोर खलखो ने बताया कि वह सभी शिक्षकों से विवाद करने लगा ।उसका आरोप था कि मध्यान भोजन बनाने के लिए लकड़ी का पैसा उसकी पत्नी रसोइये को नहीं मिल पा रहा है । शिक्षकों ने उससे कहा था कि यह कार्य समूह से जुड़ा हुआ है आधा उसी से इस संबंध में बातचीत की जाएगी ।इसी दौरान रफेल ने शिक्षकों को देख लेने की धमकी भी दी थी। विवाद करते करते उसने गाली-गलौज करते हुए पास ही पड़ी जलावन लकड़ी से बृज किशोर के सिर पर जानलेवा हमला कर दिया ।हमले से शिक्षक बेहोश होकर गिर पड़े ।आनन-फानन में रविंद्र कुमार ने बीच बचाव करके उसके दूसरे प्रहार को रोका था ।शिक्षक के बेहोश होने के बाद रसोईया ज्योति मिंज ने अपने पति को धक्का देकर स्कूल परिसर से बाहर किया। हंगामा मचने  पर सभी छात्र छात्राएं भी एकत्र हो गए थे ।घायल व बेहोश शिक्षक को मोटरसाइकिल से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बतौली लाया गया था ।इस संबंध में बताया गया कि बतौली व सीतापुर की संजीवनी वाहन दोनों उपलब्ध नहीं हो पाई थी। प्राथमिक उपचार के बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सक ने मेडिकल कॉलेज में जाकर सीटी स्कैन कराने की सलाह दी थी ।मंगलवार देर शाम को शिक्षक ने अपना सीटी स्कैन करवाया ।बुधवार को स्कूल के सभी शिक्षक सीतापुर थाने गए थे और घटना की पूरी जानकारी लिखित में थाना सीतापुर में दे दी है। लेकिन इस संबंध में कहा जा रहा है कि अभी तक सीतापुर पुलिस ने एफ़आईआर भी दर्ज नहीं की है। घटना के संबंध में अफसोस जनक तथ्य यह भी है कि एक शिक्षक के साथ जानलेवा हमला होने के बाद भी स्कूल से जुड़े संकुल समन्वयक और संकुल प्रभारी अभी तक शिक्षक का हाल-चाल लेने तक नहीं पहुंच पाए हैं।

शिक्षक संघ जाएगा सीतापुर थाने

इस संबंध में  पीड़ित शिक्षक बृजकिशोर खलखो ने कहा कि यदि कल तक भी एफ आई आर दर्ज नहीं की जाती तो शिक्षक संघ  इस संबंध में कार्रवाई की मांग करने सीतापुर थाने पहुंचेगा  और  मामले में न्यायसम्मत कार्रवाई की मांग करेगा।

विनय सिंह बघेल थाना सीतापुर
इस सम्बन्ध में थाना प्रभारी ने कहा की जानकारी लेता हूं ।मामला पूरी जांच के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा और उसके बाद अवश्य एफ आई आर दर्ज किया जाएगा ।