वीडियो : इस सरकारी स्कूल को देख आप भी रह जायेंगे दंग…

@Desgdeepakgupta
अंबिकापुर जिले के सीतापुर विकासखंड की प्राथमिक पाठशाला जामझरिया को देखकर आपको यकीन नहीं होगा की यह एक सरकारी स्कूल है.. स्कूल में बच्चो के यूनिफार्म से लेकर पठन पाठन की सामग्रियाँ तक सभी अनोखी है.. नतीजन स्कूल के प्रति बच्चों का रुझान बढ़ा है और मांझी आदिवासी बाहुल्य बस्ती की बच्चे मन लगाकर पढ़ाई कर रहे है..
दरअसल इस स्कूल की हालत वैसी ही थी सी अमूमन का सरकारी स्कूलों की होती है.. लेकिन इस स्कूल मे प्रधान पाठक के पद पर जब से अरविन्द गुप्ता आये है उन्होंने इस स्कूल की दिशा और दशा ही बदलकर रख दी है.. आधुनिक संसाधनों के साथ इस सरकारी स्कूल में बच्चे पढ़ते है.. बच्चो की यूनिफार्म और दीवारों का रंग आपको यह सोचने पर मजबूर कर सकता है की यह कोई प्राइवेट स्कूल तो नहीं…
बड़ी बात यह है की यह सब शासन से मिलने वाले फंड से संभव नहीं था लेकिन प्रधान पाठक की लगन की वजह से उन्होंने शासन से मिलने वाले फंड के साथ खुद के पैसे भी खर्च किये और अपने स्कूल की काया ही बदल दी है..
जिला शिक्षा अधिकारी संजय गुप्ता भी स्कूल के प्रधान पाठक की तारीफ़ करते है.. वो बताते है की किस तरह यह स्कूल अन्य स्कूलों के लिए प्रेरणा का का कर रहा है.. हालाकी उन्होंने शिक्षा विभाग द्वारा चयनित माडल स्कूलों का भी हवाला दिया लेकीन माडल स्कूलों की हालत तो बदतर है.. बहरहाल जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया की इस स्कूल को इस वर्ष राज्य अलंकरण पुरुष्कार से भी नवाजा गया है..
अरविंद गुप्ता ने तो अपने स्कूल को अनोखा बना दिया है.. जाहिर है की इसके पीछे और कोई नहीं बल्की उनकी लगन और कर्म प्रधानता है.. इस समाचार को दिखने का हमारा मकसद सिर्फ इतना है की बाकी के लोग भी देखें और इस स्कूल से प्रेरणा लेकर सभी सरकारी स्कूलों की हालत बेहतर कर सके..
देखे इस अद्भुत सरकारी स्कूल का वीडियो-