मैनपाट पहुंचमार्ग, दरिमा एयरस्टेप व सैनिक स्कूल का मंत्री द्वारा निरीक्षण

अम्बिकापुर 04 सितम्बर 2014
  • नई टेक्नोलाॅजी को अपनाएं और गुणवत्ता के साथ समझौता न करें – मूणत
  • जिला पंचायत के सभाकक्ष में निर्माण विभाग के अधिकारियों को दिए निर्देष
 दो दिवसीय संभाग प्रवास पर पहुंचे लोक निर्माण विभाग मंत्री श्री राजेष मूणत ने संभाग के लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देषित करते हुए कहा कि हम सभी यह आत्ममंथन करें, चिंतन करे कि हम अपने काम के प्रति कितने ईमानदार है। सब इंजीनियर एमबी ठेकेदार के पास रखता है। हम सिर्फ दस्तखत करते है। जितने का काम नहीं उतने का रिवाईज्ड इस्टीमेंट बनता है। श्री मूणत में कहा कि टेण्डर के साथ ही लैण्ड क्लियरेन्स होना चाहिए। किसी भी क्लर्क के पास फाईल 24 घण्टे से ज्यादा पेडिंग न हो। सभी टेण्डरों को आने वाले दिनों में आॅनलाईन किया जाएगा। जरूरत नहीं किसी को मुख्यालय/ मंत्रालय चक्कर काटने की जरूरत नहीं है।
unnamed (7)
राजेश मूणत सैनिक स्कूल मे
लोक निर्माण मंत्री श्री राजेष मूणत ने लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव श्री अमिताभ जैन सचिव अनिल राय ईएनसी लोक निर्माण विभाग प्रधान, मुख्य अभियंता, लोक निर्माण विभाग, श्री मंधान की उपस्थिति में विभागीय अधिकारियों से चर्चा के दौरान कहा कि प्रत्येक एसडीओ माह में एक बार सब इंजीनियर के साथ बैठकर चर्चा करें। सभी कार्यो को शार्टआउट करने के लिए कार्यपालन अभियंता जिम्मेदार होंगे। नई टेक्नोलाॅजी का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करें, व्हास्टअप  का उपयोग करें। इंजीनियर होकर भी नई टेक्नोलाॅजी नहीं अपनाएंगे तो फिर कुछ हो नहीं सकता। पेडिंग कार्यो को समय-सीमा में पूर्ण करें। आने वाले समय में सभी सरकुलर आॅनलाईन प्रेषित किए जाएंगे। कार्यो की गुणवत्ता के संबंध में कोई समझौता नहीं होना चाहिए। श्री मूणत ने कहा कि गड्ढामुक्त सड़कों का निर्माण करना पीडब्ल्यूडी का कार्य है। उन्होंने लैब सिस्टम को भी आॅनलाईन सिस्टम से जोड़े जाने के निर्देष दिए है। श्री मूणत ने सख्त चेतावनी भरे लहजे में कहा कि एडजस्टमेन्ट की षिकायत आई तो 4 साल के लिए घर में बैठा दिया जाएगा। इस मौके पर प्रमुख अभियंता श्री प्रधान ने वर्षा ऋतु के तुरंत बाद पैच वर्क शुरू करने के निर्देष दिए। उन्होंने समस्त कार्यपालन अभियंताओं को रोड, लेन्थ वाइस डिस्ट्रीबयूट करने को कहा। श्री प्रधान ने 15 अक्टूबर से कार्य शुरू किए जाने के निर्देष दिए है। जिसमें जिला मुख्यालय को जोड़ने वाले मुख्यमार्ग, स्टेट हाइवे, नेषनल हाईवे सभी को गड्ढामुक्त किया जाएगा। प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग श्री अमिताभ जैन ने कहा कि अगले 4 साल में विभागीय मंत्री श्री मूणत की अपेक्षाओं के अनुरूप कार्य करें। उन्होंने कहा कि पीडब्ल्यूडी मांग के आधार के बजाए सोच के आधार पर काम करें। इस मौके पर विभाग के अधिकारियों ने कार्य के दौरान अपनी अड़चनों समस्याओं से श्री मूणत को अवगत कराया। श्री मूणत ने कहा कि किसी भी साईट में हाटमिक्स प्लान्ट की कम्प्यूटर पर्ची के बगैर बीटी मेटेरियल साइट पर नहीं उतारे। प्रत्येक साईट में कराए जा रहे कार्य की जानकारी साइनबोर्ड में प्रदर्षित करें और उसे व्हाटसअप में भी लोड करें। बैठक के उपरांत लोक निर्माण मंत्री श्री राजेष मूणत सड़कों की स्थिति का जायजा लेने मैनपाट की ओर निकले………………
मैनपाunnamed (9)ट पहुंचमार्ग, दरिमा एयरस्टेप व सैनिक स्कूल का निरीक्षण
मैनपाट पहुंचमार्ग के दौरान सड़क में दिखे गड्ढो से श्री मूणत काफी नाराज दिखे। मटेरियल की गुणवत्ता भी उचित नहीं पाई गई। इस संबंध में उन्होंने कार्यपालन अभियंता श्री वर्मा को आवष्यक निर्देष दिए। लौटते वक्त उन्होंने दरिमा एयर स्ट्रीप का अवलोकन किया। सैनिक स्कूल के निरीक्षण के दौरान उन्होंने कार्य में हो रही लेट-लतीफी से मंत्री बेहद नाराज हुए। उन्होंने ठेकेदार को सख्त लहजे में कहा कि काम नहीं कर सकते तो छोड़ दें। उन्होंने अंतिम बार चेतावनी दी और कहा कि 30 अक्टूबर तक काम हर हालत में पूरा हो जाना चाहिए। श्री मूणत ने अनुविभागीय अधिकारी, लोक निर्माण विभाग से कहा कि वे सैनिक स्कूल में कैम्प करें और कार्य को निर्धारित अवधि में पूर्ण कराएं। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक श्री सुन्दरराज पी. सहित सैनिक स्कूल के अधिकारीगण निर्माण एजेंसी से जुड़े अभियंता ठेकेदार व अन्य उपस्थित थे।