मुख्यमंत्री से एम्स नई दिल्ली के डॉक्टरों की मुलाकात

  • गंभीर बीमार महिलाओं को मिलेगी और भी अधिक बेहतर इलाज की सुविधा: डॉ. रमन सिंह

रायपुर 12 नवम्बर 2014

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज शाम राजधानी रायपुर के अपने निवास कार्यालय में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) नई दिल्ली से आए वरिष्ठ डॉक्टरों की बैठक में बिलासपुर जिले के पेण्डारी नसबंदी शिविर में ऑपरेशनों के बाद बीमार हुई महिलाओं के इलाज की व्यवस्था के संबंध में विचार-विमर्श किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य शासन द्वारा इन बीमार महिलाओं के सर्वश्रेष्ठ इलाज के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। आवश्यक होने पर उन्हें और भी अधिक बेहतर इलाज की सुविधा दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ आयुर्विज्ञान संस्थान (सिम्स) के डॉक्टर लगातार एम्स नई दिल्ली के डॉक्टरों के लगातार सम्पर्क में रहकर उनसे मार्गदर्शन लेते रहेंगे।

ज्ञातव्य है कि एम्स के डॉक्टरों ने आज ही दिल्ली से बिलासपुर पहुंचकर वहां के अस्पतालों में दाखिल इन महिलाओं के स्वास्थ्य और उनके चिकित्सा प्रबंधों का जायजा लिया। उन्होंने बिलासपुर से लौटकर मुख्यमंत्री को बताया कि छत्तीसगढ़ आयुर्विज्ञान संस्थान (सिम्स), शासकीय जिला अस्पताल और अपोलो अस्पताल में स्थानीय स्तर पर इन मरीजों के इलाज और देखभाल की हर संभव  बेहतर से बेहतर व्यवस्था की गई है, सभी डॉक्टर युद्धस्तर पर इन अस्पतालों में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। कई महिला मरीजों की हालत में सुधार भी देखा जा रहा है, लेकिन ज्यादा गंभीर मरीजों को विशेष सुविधा की दृष्टि से बिलासपुर में ही अपोलो अस्पताल में भर्ती किया जा सकता है। मुख्यमंत्री ने इस संबंध में राज्य शासन के अधिकारियों को अपोलो अस्पताल प्रबंधन के निरंतर सम्पर्क में रहने के निर्देश दिए। डॉ. रमन सिंह ने कहा कि यदि अपोलो प्रबंधन चाहे तो राज्य सरकार राजधानी रायपुर के प्रतिष्ठित निजी अस्पतालों के डॉक्टरों से भी वहां कुछ दिनों तक अपनी सेवाएं देने के लिए आग्रह कर सकती है। शासकीय डॉक्टरों को भी वहां भेजा जा सकता है। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा हर जरूरी संसाधन दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने प्रदेश सरकार के आग्रह पर एम्स की टीम के तत्काल बिलासपुर आने और चिकित्सा व्यवस्था में समुचित सहयोग की पहल के लिए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री श्री जे.पी. नड्डा और टीम के सभी डॉक्टरों के प्रति आभार प्रकट किया।
एम्स नई दिल्ली की टीम के प्रमुख डॉ. अंजन त्रिखा ने मुख्यमंत्री को विश्वास दिलाया कि उनकी टीम के सभी डॉक्टर किसी भी आपात स्थिति में छत्तीसगढ़ को अपनी सेवाएं देने के लिए हमेशा तत्पर रहेंगे। मुख्यमंत्री के साथ आज की बैठक में स्वास्थ्य मंत्री श्री अमर अग्रवाल, मुख्य सचिव श्री विवेक ढांड, अपर मुख्य सचिव श्री एम.के. राउत, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री अमन कुमार सिंह, स्वास्थ्य संचालनालय के आयुक्त श्री प्रताप सिंह, मुख्यमंत्री के संयुक्त सचिव श्री रजत कुमार और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। डॉ. अंजन त्रिखा के नेतृत्व में एम्स नई दिल्ली से आए चिकित्सक दल में डॉ. नीना, डॉ. संजीव सिन्हा, डॉ. कपिल, प्रोफेसर संजय अग्रवाल, प्रोफेसर आरती कपिल और डॉ. एम. महापात्र शामिल थे।