भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला 2014 : नई दिल्ली में छत्तीसगढ़ राज्य का शानदान प्रदर्शन

रायपुर 20 नवम्बर 2014

नई दिल्ली में आयोजित होने वाले भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला में छत्तीसगढ़ पेवेलियन में राज्य की प्रगति से संबंधित प्रदर्शनी लगाई गई है । इस वर्ष मेले की थीम ‘‘महिला उद्यमिता‘‘ है ।छत्तीसगढ़ मंडप में राज्य की विभिन्न योजनाओं एवं थीम से संबंधित प्रगति को प्रभावी ढं़ग से प्रस्तुत की गई है । छत्तीसगढ़ मंडप के बीच के भाग में थीम से संबंधित प्रस्तुतिकरण किया जा रहा है, इसमें महिला सशक्तिकरण एवं उद्यमिता को पृथक-पृथक रुप से दर्शाया गया है। महिला सशक्तिकरण के अंतर्गत महिला स्वसहायता समूह, प्रशिक्षण, शिक्षा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में महिलाओं की स्थिति में सुधार हेतु जो कार्य हुए हैं उनका चित्रण किया गया है । महिला सशक्तिकरण की दिशा में राज्य निर्माण के पश्चात से उठाए गए कदमों यथा महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम, महिला जागृति शिविर, महिला सशक्तिकरण एवं सुरक्षा से संबंधित नीतियों/कानूनों,  छत्तीसगढ़ महिला कोष इत्यादि का प्रस्तुतिकरण किया जा रहा है । राज्य के स्थानीय हस्तशिल्प एवं हथकरघा आदि से संबंधित महिला कलाकारों को बढ़ावा देने के लिये मुख्य थीम के चारो ओर एवं द्वार के दोनो ओर विशेष रुप से प्रमुख स्थान देते हुए उनके द्वारा बनाए जा रहे कलाकृतियों एवं उपयोगी सामग्रियों का प्रदर्शन किया जा रहा है ।
साथ ही थीम के चारो ओर के प्रदर्शन क्षेत्र में राज्य की निवेश के क्षेत्र में सफलता के साथ-साथ विभिन्न क्षेत्रों में किये गये उत्कृष्ठ कार्योें एवं उनके लिये राष्ट्रीय स्तर पर प्राप्त पुरस्कारों की जानकारी के साथ-साथ राज्य की क्षमताओं, नवीन अधोसंरचना विकास के अंतर्गत सड़क निर्माण, बिजली, सिंचाई, नया रायपुर एवं उत्कृष्ट अधोसंरचनाओं यथा नये एयरपोर्ट, सामाजिक अधोसंरचना, पर्यटन, खनिज, वन सम्पदा आदि का रोचक एवं उच्च गुणवत्ता के चित्रों के माध्यम से प्रदर्शन किया गया है। छत्तीसगढ़ हस्तशिल्प बोर्ड एवं छत्तीसगढ़ हथकरघा बुनकर सहकारी संघ के स्टाल के माध्यम से ग्रामोद्योग/हथकरघा/हस्तशिल्प/कोसा वस्त्र एवं छत्तीसगढ़ राज्य लघु वनोपज संघ के स्टाल के माध्यम से वनौषधि/वनोपज आधारित मूल्य संवर्धित उत्पादों का प्रदर्शन एवं विक्रय किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल द्वारा एक स्टाल लगाया जाकर राज्य के पर्यटन स्थलों की जानकारी रोचक ढंग से प्रस्तुत की जा रही है । आदिम जाति विकास विभाग द्वारा छत्तीसगढ़ पेवेलियन के प्रारंभ में ही राज्य की अनोखी छटा का प्रदर्शन किया जा रहा है ।
शासन के विभागों/संस्थाओं यथा खनिज, उद्योग, ग्रामोद्योग विभाग के अंतर्गत छत्तीसगढ़ हस्तशिल्प बोर्ड एवं छत्तीसगढ़ हथकरघा बुनकर सहकारी संघ, वन विभाग के अंतर्गत लघु वनोपज सहकारी संघ एवं बंबू बोर्ड, कृषि (उद्यानिकी सहित), आदिम जाति विकास विभाग आदि के अलावा अपेरल ट्रेनिंग एण्ड डिज़ाईन सेंटर, कोसा एवं वनोपज आधारित सूक्ष्म उद्यमों के साथ-साथ अन्य महिला उद्यमियों द्वारा भी छत्तीसगढ़ पेवेलियन में स्टाल लगाए गए हैं ।     छत्तीसगढ़ पेवेलियन में राज्य के विभिन्न आयामों के प्रदर्शन के साथ ही राज्य के लोक कला से संबंधित नृत्य दलों की प्रस्तुति, हस्तशिल्प व हथकरघा के कलाकारों द्वारा किये जा रहे जीवंत प्रदर्शन को दर्शकों से बहुत ही प्रतिसाद मिल रहा है एवं उनके द्वारा इसका भरपूर आनंद लिया जा रहा है । इससे वे राज्य से संबंधित महत्पवूर्ण जानकारियों से भी अवगत हो रहे है ।     श्री ओ.पी.बंजारे, पेवेलियन डायरेक्टर, छत्तीसगढ़ पेवेलियन द्वारा बताया गया कि आई.आई.टी.एफ. 2014 में महिला उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिये छत्तीसगढ़ राज्य की योजनाओं, प्रदान की जा रही सुविधाओं एवं इस क्षेत्र में किये गये कार्यों का प्रदर्शन किया गया है । संक्षेप में राज्य को अंतर्राष्ट्रीयस्तर पर गरिमामय ढंग से प्रस्तुत करने का उत्कृष्ट प्रयास किया गया है ।