बिलासपुर में तीन माह में शुरू होगी सिटी बस सेवा : CM

रायपुर 18 अक्टूबर 2014
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने राज्य के जिला और संभागीय मुख्यालय बिलासपुर में सिटी बस योजना अगले तीन माह में शुरू करने की घोषणा की है। उन्होंने कहा है कि इस योजना के तहत शहर में 50 सिटी बसें चलेंगी और लगभग 30 से 40 किलोमीटर के दायरे में लोगांे को इस सार्वजनिक परिवहन सेवा का लाभ मिलेगा। डॉ. सिंह आज दोपहर बिलासपुर में शहर और जिले के विकास के लिए लगभग 83 करोड़ रूपए के विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन करने के बाद एक विशाल जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल और अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति की विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत सात हजार 322 श्रमिकों के लिए दो करोड़ रूपए से अधिक राशि की सहायता सामग्री और चेक आदि के वितरण कार्य का भी शुभारंभ किया। डॉ. सिंह ने प्रतीक स्वरूप अनेक हितग्रहियों को चेक वितरित किए। आयोजकों ने विशाल पुष्पमाला पहनाकर डॉ. रमन सिंह का स्वागत और अभिनंदन किया।
मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में शासकीय कन्या पॉलिटेक्निक संस्थान के लिए लगभग नौ करोड़ रूपए की लागत से बनने वाले भवन का भूमिपूजन और शिलान्यास किया। डॉ. सिंह ने इसके अलावा वहां आदर्श औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आई.टी.आई.) कोनी के लिए करीब छह करोड़ रूपए की लागत से बनने वाले प्रशिक्षण भवन और लगभग एक करोड़ 82 लाख रूपए की लागत से बनने वाले छात्रावास भवन तथा तीन करोड़ 72 लाख रूपए की लागत से बनने वाले भौमिकी एवं खनिकर्म क्षेत्रीय कार्यालय-सह-प्रयोगशाला भवन का भी शिलान्यास और भूमिपूजन किया। मुख्यमंत्री ने कोनी और सेमरताल के शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल भवनों का भी लोकार्पण किया। इनमें से प्रत्येक भवन का निर्माण 56 लाख 22 हजार रूपए की लागत से किया गया है। डॉ. रमन सिंह को इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान के तहत बिलासपुर संभाग के जिलों में जनजागरण के लिए स्वच्छता की मशाल भी सौंपी गई। यह मशाल संभाग के सभी जिलों में भेजी जाएगी। मुख्यमंत्री ने आम सभा में जनता को बताया कि राज्य सरकार द्वारा  विगत पांच वर्षों में बिलासपुर शहर के विकास के लिए लगभग एक हजार करोड़ रूपए के निर्माण कार्य करवाए गए हैं। इनमें बिजली, पानी, सीमेंट कांक्रीट सड़क आदि से संबंधित कार्य शामिल है। डॉ. सिंह ने यह भी कहा कि शहर में इस अवधि में लगभग पचास किलोमीटर की सीमेंट कांक्रीट सड़कों का निर्माण किया जा चुका है। करीब 80 करोड़ रूपए की लागत से शहर में वृहद पेयजल आवर्धन योजना के तहत नागरिकों को साफ पानी दिलाने के लिए 17 ओव्हर हेड टैंकों का निर्माण करावाया जा रहा है।
डॉ. रमन सिंह ने स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न योजनाओं का उल्लेख करते हुए जनता को यह भी बताया कि राज्य सरकार अब मधुमेह पीड़ित बच्चों का भी निःशुल्क इलाज करवाएगी। डॉ. सिंह ने कहा कि उच्च न्यायालय सहित दो विश्वविद्यालयों और कई सार्वजनिक सुविधाओं से सुसज्जित बिलासपुर शहर बड़ी तेजी से छत्तीसगढ़ के स्मार्ट शहर के रूप में विकसित हो रहा है। उन्होंने कहा कि इस शहर की वर्षों से निर्माणाधीन भूमिगत नाली परियोजना का काम अब अंतिम चरण में है। डॉ. रमन सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में पूरे देश को अगले पांच वर्षों में दो अक्टूबर 2019 तक स्वच्छ भारत के रूप में पहचान दिलाने के लिए राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान शुरू किया गया है। इसमें बिलासपुर शहर सहित छत्तीसगढ़ के भी सभी नागरिकों की भागीदारी जरूरी है। डॉ. सिंह ने स्वच्छता मशाल की प्रशंसा की। आम सभा को पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री और जिले के प्रभारी श्री अजय चंद्राकर, स्वास्थ्य और नगरीय प्रशासन मंत्री श्री अमर अग्रवाल, बिलासपुर संभाग के कमिश्नर श्री सोनमणि बोरा सहित अनेक वक्ताओं ने सम्बोधित किया। आम सभा में मुख्यमंत्री के साथ प्रदेश के खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री पुन्नूलाल मोहले, लोकसभा सांसद श्री लखनलाल साहू, तखतपुर के विधायक श्री राजू सिंह क्षत्री, लोरमी के विधायक श्री तोखन साहू, बेलतरा के विधायक श्री बद्रीधर दीवान, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अंजना मुलकुलवार, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष श्री धरमलाल कौशिक तथा अन्य अनेक जनप्रतिनिधियों तथा अधिकारियों सहित हजारों की संख्या में लोग उपस्थित थे।