बतौली में समूह और शराबबंदी से जुडी महिलाओं ने किया विरोध

जनप्रतिनिधियों ने भी किया प्रदर्शन कारी महिलाओ का समर्थन

अम्बिकापुर

बतौली से निलय 

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद शराब दुकान को नई जगह पर परिवर्तित करने को लेकर चैन किए गए जगह पर दुकान बनने के विरोध में उमडा महिलओं का जनसमूह शराब दुकान को मेन रोड से 500 मीटर अंदर शिफ्ट करने के लिए शासन की तरफ से बतौली के देवरी रोड पर स्थित कांजी हॉउस के पास शासकीय भूमि पर ले आउट होने की खबर लगते ही शराबबंदी  अभियान से जुड़ी महिलाएं व स्वयं सहायता समूह की महिलाए मैं धारण किया उग्र रूप।

महिलाओं को जैसे ही इसकी खबर लगी की शराब दुकान हमारे बस्ती के आस-पास खुलने वाला है तो विरोध की आवाज उठने लगे। आज बतौली पंचायत के सरपंच व पूर्व सरपंच के साथ लगभग 200 की संख्या में महिला और पुरुष  नारेबाजी करते हुए बतौली जनपद कार्यालय पहुंची, आक्रोशित महिलाओं ने नए जगह पर शराब दुकान खोलने को लेकर जम के विरोध जताया महिलाओं ने उग्र तेवर दिखाते हुए कहा कि अगर शराब दुकान हमारे बस्ती के निकट खुलेगी तो उग्र आंदोलन किया जाएगा। किसी भी कीमत पर शराब दुकान हमारे बस्ती के निकट नहीं बनने दिया जाएगा अगर ऐसा किया गया तो हम हड़ताल करेंगे, बतौली क्षेत्र में पिछले कुछ साल से महिलाओं के द्वारा शराबबंदी अभियान के तहत कई रैली वह सभाएं की जा चुकी हैं वही अंग्रेजी शराब के बिक्री पर रोक लगाने शराब दुकान के बाहर भी कई आंदोलन किया गया है, इसके बावजूद शराब दुकान बस्ती में खुलने जा रही है इसको लेकर बतौली पंचायत क्षेत्र की महिलाएं व पुरुष दोनों ही आक्रोशित नजर आ रहे हैं सैकड़ों की संख्या में जनपद कार्यालय पहुंचकर महिलाओं ने नायब तहसीलदार व मुख्य कार्यपालन अधिकारी  के समक्ष कहा कि हम अपने बतौली पंचायत में शराब की दुकान खुलने के लिए जमीन नहीं देंगे अगर खोलना है तो बतौली पंचायत के अलावा किसी दूसरे पंचायत में दुकान खोला जाए। अगर दुकान खुली तो उग्र आंदोलन किया जाएगा, व दुकान में तोड़फोड़ की जाएगी । महिलाओं के द्वारा दुकान खोलने के लिए जो जमीन बताई गई दरअसल वह जमीन शासकीय महाविद्यालय के निकट है जिस पर अधिकारियों ने कहा कि वह जगह छोटे झाड़ के जंगल फोरेस्ट की जमीन है व निकट में ही महाविद्यालय संचालित हो रहा है जिस वजह से अंग्रेजी शराब दुकान उस जगह पर नहीं खुल सकती, पर महिलाओं ने अधिकारियों की एक ना सुनी और एक स्वर में कहा कि हम बतौली पंचायत में शराब दुकान खोलने नहीं देंगे,अगर शराब के लिए जमीन चाहिए व दुकान खोलनी है तो  बतौली पंचायत छोड़कर जहां चाहे वहां शराब दुकान खोलें। अगर हमारे बतौली पंचायत में अंग्रेजी शराब की दुकान खुली तो हम सभी मिलकर आंदोलन करेंगे,
इस दौरान महिलाओं के विरोध प्रदर्शन के समर्थन में विधायक प्रतिनिधि नवीन गुप्ता उपस्थित थे श्री गुप्ता ने कहा की हम अपने ग्राम के महिलाओं के साथ सदैव रहेंगे गे,महिलाओं के द्वारा आये दिन शराब बंदी को लेकर आंदोलन किया जाता है कुछ महीनो पहले महिलाओं के के द्वारा काफी संख्या में इकट्ठा होकर बतौली शराब दुकान के बाहर भी शराब की खाली बोतल फोड़ कर शराब बिक्री का बिरोध किया गया था उस दौरान भी मैं महिलाओं के साथ था,आगे भी हम शराब दुकान के नए जगह में खुलने के इस विरोध में महिलाओं के साथ रहेंगे।

महिलाओं के समर्थन मैं बतौली पंचायत
शराबबंदी अभियान में लगी महिलाओं के समर्थन में आए बतौली ग्राम पंचायत के सरपंच हिंदलाल ने कहा की ग्राम वासियों से ही पंचायत है और हम हैं अगर ग्रामवासी चाहते हैं कि बतौली पंचायत मैं शराब दुकान ना खुले तो हम भी महिलाओं के साथ हैं ।आज के इस आंदोलन में बतौली पंचायत समेत बतौली से लगे खड़धोवा पंचायत के भी महिलाएं विरोध प्रदर्शन में शामिल हुई। हम लोगों के द्वारा स्थानीय विधायक अमरजीत भगत से फोन पर बात किया गया है उन्हें भी बताया गया है कि हम लोग के द्वारा नई जगह पर शराब दुकान बनने को लेकर नाराजगी वह विरोध व्यक्त की है व कल संभवता शराबबंदी अभियान से जुड़ी स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के साथ हम सभी कलेक्टर से मिलकर बतौली पंचायत में शराब दुकान खुलने के विरोध में कलेक्टर को ज्ञापन सौपेंगे।

वेद प्रकाश गुप्ता  CEO जनपद पंचायत बतौली
काफी संख्या में ग्रामीण महिलाएं शराब दुकान नई जगह खुलने की जानकारी पर पहुची थी। महिलाओं के द्वारा देवरी रोड में दुकान खोलने के लिए जमीन चयन स्थल को लेकर नाराजगी जताई है। व विरोध जताया है इस पर हम लोगों के द्वारा शासन की नीति वा आदेश की जानकारी विरोध में लगी महिलाओं को दी गई है ,व महिलाओं के द्वारा जो जगह शराब दुकान खोलने के लिए बताया गया वह जगह वन विभाग की  है व छोटे झाड़ के जंगल है ।आगे जो भी होगा sdm साहब के यहां आने के बाद देखा जाएगा।