बढ रहा नाइलीनियन फ्राड का करोबार , लोग हो रहे ठगी का षिकार

हैलो मैं एटीएम वेरिफिकेषन सेंटर से…

चिरमिरी से रवि कुमार की खास रिपोर्ट 

हैलो! मै एटीएम वेरिफिकेषन सेंटर से बोल रहा हूं..। आप का एटीएम कार्ड की वैधता खत्म हो चुकी है। आप अपना एटीम कार्ड का नाम व पिन कोड बता दें। आपका नया एटिएम कार्ड बनाया जानाया र्जाएगा। आपके मोबाइल फोन में यदि इस का काल आए तो सावधान हो जाइए। कोई जानकर आपके एटिएम से सारा रुपये निकाल सकता है।

यदि आपके मोबाइल मे किसी अनजान नंबर से बैक अकाउंट व लाॅटरी लगने की बात करने संबंधी फोन आता है तो सावधान हो जाइए। क्योंकि जिले में नही बल्कि समुचे देष में नाइजीनियन फ्राॅड का जाल फैल रहा है। लोगो के मोबाइल नंबर से फोन कर लाटरी लगने की बात की जाती हैं। बैंक का अकाउंट नंबर मांगा जाता है। इसके अलावा एटीएम का भी नंबर मागा जाता है।
कौन है नाईजीरियन फ्राड
भारत में दक्षिण अफ्रिका नाइजीनिया कीनीया सहित अन्य देषो छात्र पढाई करने आते है। इनके पास पढाई के लिए रकम नहीं होती है तो वे इस तरह की जालसाजी करते है। इनके पास फजी बैक अकाउंट व फर्जी बैंक सिम कार्ड का मोबाइल सहित हाईटेक संसाधन होते है। मोबाइल के माध्यम से वे लोगों को ठगते है। उनके फर्जी अकाउंट मे रकम जमा होने के बाद वे रकम निकालकर अकाउंट को बंद कर देते है।
बैंक भी संदेह के दायरे में
आज भी ऐसे कई छोटेे-छोटे बैंक खुल रहैं हैं जो अपने अकाउंट संख्या व करोबार को बढाने के फेर में कम फार्मिलिटि जीरो बेलेंस सहित कई कर्मियो के बावजूद बैंक खाता खोल देते है।ऐसे में बैंकों के आकाउंट में खाता खुलवाना आसान है। क्योंकि फर्जी आईडी सहित अन्य जरुरी दस्तावेज की खानापूर्ति जरुरी नही रहती। इसके कारण ऐसे ही बैकों में ऐसे कारोबार बहुत होता है।

केस1
1 नंवबर की सुबह आजाद नगर गोदरी पारा निवासी महेन्द्र दास के मोबाइल नंबर में 91775902109 नंबर से फोन आया। फोन पर कहा गया कि उसके एटीएम की वेलीडिटी खत्म हो गई है। एटीएम कार्ड का कोड नंबर बताएं। नया एटीएम कार्ड बनाया जाएगा। महेन्द्र दास ने नाम एंव मोबाइल धारक का नाम, पता पूछा तो मोबाइल धारक ने फोन बंद कर दिया। काल बैक करने के बाद उस नंबर से फोन नहीं उठा ।

केस 02
मंगलवार की सुबह हल्दी बाड़ी निवासी बलदेव के मोबाइल नंबर से फोन आया। फोन पर कहा गया कि उसके नाम से 25 लाख् की लाटरी गली है। इस कारण हम एक आकउंट नंबर दे रहे है उस पर 10 हजार रुपये जमा करे लाटरी का समान कोरियर से भेज दिया जाएगा। बलदेव ने आकउंट में पैसा जमा नही कराई तो बन गया। नहीं हो तो लुट का षिकार हो जाता ।

केस 03
पडवपारा निवासी लक्ष्मण ंिसंह गोड़ पिता भरत सिंह गोड़ के मोबाइल स में खुद को पी0दासना बताते हुए 00923417823741 नंबर से काॅल आया था। इनाम मिलने के लालच में उनके कहने आनुसार लक्ष्मण ंिसंह ने कुल 11 हजार रुपये जमा कर दिया। और आज तब इनाम का समान नही मिल सका।