पहाड़ी कोरवा आश्रम में बालिका की मौत के बाद किसान बिजली से वंचित

किसानों को बिजली ना मिलने से हो रही परेशानी, विधायक के नेतृत्व में सौंपा ज्ञापन

बतौली (निलय त्रिपाठी) क्षेत्र के खड़धोवा और चिरंगा के चालीस से ज्यादा किसान इस समय बिजली सुविधा न होने से काफी परेशानी में है। पहाड़ी कोरवा आश्रम भट्को में पिछले दिनों आश्रम से भागने के दौरान करंट की चपेट में आने से छात्रा की मौत हो जाने के बाद विद्युत विभाग ने कैंपस परिसर के आस पास से अस्थाई कनेक्शन प्रतिबंधित कर दिया है। लिहाजा आसपास के किसान इस समय परेशानी में है ।किसानों को सिंचाई के लिए पानी नहीं मिल पा रहा है। विधायक के नेतृत्व में चालीस से ज्यादा किसानों ने कार्यपालन यंत्री कार्यालय को ज्ञापन सौंपा है ।

बतौली क्षेत्र के भटको में स्थित पहाड़ी कोरवा आश्रम में पिछले दिनों आश्रम से भागने के दौरान पहाड़ी कोरवा बालिका की करंट की चपेट में आने से मौत हो गई थी। मामले में जांच के बाद विद्युत विभाग ने अवैध कनेक्शन के लिए भटको निवासी अशोक प्रधान पर जुर्माना कार्रवाई हेतु जिला कार्यालय में रिपोर्ट प्रेषित की थी ।इसके बाद कैंपस परिसर के अंदर व बाहर से अस्थाई कनेक्शन के लिए विभाग ने फिलहाल प्रतिबंध लगा दिया है ।इससे किसान काफी परेशानी में आ गए हैं ।खड़धोवा के सरनापारा और पुटूधोवा में लगभग 23 किसान और ग्राम चिरंगा के सोंग्सोंगा टिकरा के लगभग 18 किसान बिजली सुविधा से वंचित हो गए हैं । मंगलवार को क्षेत्रीय विधायक अमरजीत भगत और कांग्रेसी नेता नवीन गुप्ता के नेतृत्व में प्रभावित किसानों ने कार्यपालन यंत्री को ज्ञापन सौंपा । प्रस्तुत ज्ञापन में उल्लेख किया गया है कि विकासखंड बतौली के भट्को आश्रम के पास से टी सी दे कर विद्युत विभाग के द्वारा सिंचाई कार्य हेतु कनेक्शन दिया जा रहा था। लेकिन भट्को आश्रम में करंट लगने के कारण बच्ची की मौत के बाद विभाग द्वारा टीसी देने का कार्य बंद कर दिया गया है। जिससे सिंचाई कार्य विद्युत ना होने के कारण ग्राम पंचायत खड़धोवा और ग्राम पंचायत चिरंगा के कई भागों में रुक गया है । ग्रामीणों ने यह भी बताया कि कई वर्षों से उक्त क्षेत्रों के घरों में बिजली व्यवस्था के लिए कार्रवाई विभाग द्वारा नहीं की गई है। कार्यपालन यंत्री कार्यालय में ज्ञापन सौपें जाने के दौरान कार्यपालन यंत्री की अनुपस्थिति में अन्य जिम्मेदार अधिकारी को आवेदन सौंपा गया है। उन्होंने शीघ्र कार्रवाई के लिए आश्वासन दिया है । ज्ञापन सौंपने वालों में रामनाथ, जयराम ,हरिलाल, परमेश्वर ,पारस ,बनवारी ,बैजनाथ, कुंवर साय,कृष्ण नाथ ,सुखी ,राजेंद्र सहित 40 से ज्यादा किसान थे।

विधायक अमरजीत भगत
इस सम्बन्ध में विधायक अमरजीत भगत ने कहा की भटको आश्रम में पहाड़ी कोरवा बालिका के साथ हुई घटना काफी अफसोसनाक है जिस हेतु ज़िम्मेदार कर्मचारिर्यों पर कार्यवाही होनी चाहिए। लेकिन दूसरी तरफ घटना के बाद अस्थाई कनेक्शन के लिए किसानों को परेशानी आ रही है। किसानों के हित में व्यवस्था विभाग को शीघ्र जुटानी चाहिए। साथ ही प्रभावित किसानों के घरों में बिजली व्यवस्था के लिए भी विभाग द्वारा स्वीकृत कार्य किया जाना चाहिए। प्रस्तुत ज्ञापन में इन दोनों ही बातों का उल्लेख किया गया है ।

आर पी मिश्रा सहायक अभियंता विधुत विभाग
विधुत विभाग के सहायक अभियंता आर पी मिश्रा ने बताया की खड़धोवा और चिरंगा के जिन स्थानों पर बिजली की व्यवस्था नहीं है उन स्थानों के लिए कार्य स्वीकृत हो चुका है ।जल्दी कार्य शुरू करने की कार्रवाई की जा रही है ।अस्थाई कनेक्शन अधिक समय तक नहीं दिया जा सकता ।सर्वे करने के बाद इस संबंध में व्यवस्था की जाएगी ।करंट से पहाड़ी कोरवा आश्रम में बालिका की मौत हुई है ,इसलिए आश्रम परिसर के आस पास अस्थाई कनेक्शन हेतु प्रतिबंध लागू रहेगा।