नर्मदापुर में पुलिस सहायता केन्द्र का शुभारंभ

शांति एवं सुरक्षा व्यवस्था में सार्थक होगा पुलिस सहायता केन्द्र

अम्बिकापुर  
जनपद पंचायत मैनपाट के नर्मदापुर में आज पुलिस सहायता केन्द्र का शुभारंभ स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में किया गया। इस पुलिस सहायता केन्द्र के प्रारम्भ हो जाने से नर्मदापुर के आसपास के ग्रामीणों को अपनी षिकायतों के लिए लगभग 20 किलोमीटर दूर कमलेष्वरपुर थाना नहीं जाना पड़ेगा। जनपद उपाध्यक्ष श्री अटल बिहारी यादव एवं जिला पंचायत सदस्य श्री देवनाथ उन्जन ने नर्मदापुर में पुलिस सहायता केन्द्र खोले जाने पर हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि बरसों से इस क्षेत्र में पुलिस सहायता केन्द्र की आवष्यकता महसूस की जा रही थी। जनप्रतिनिधियों ने प्रषासन के इस कदम की सराहना करते हुए कहा कि इस केन्द्र के माध्यम से क्षेत्र में शांति एवं सुरक्षा व्यवस्था कायम रखने में मदद मिलेगी। गौरतलब है कि यह पुलिस सहायता केन्द्र नर्मदापुर के तहसील परिसर स्थित भवन में संचालित की जा रही है। थाना प्रभारी श्री लव कुमार पाण्डेय ने बताया कि वर्तमान में आरक्षक श्री अभय लकड़ा के इस सहायता केन्द्र के प्रभारी होंगे।
सरगुजा संभाग के कमिष्नर श्री टी.सी. महावर ने कहा कि पुलिस सहायता केन्द्र के प्रारंभ होने से निष्चित रूप से स्थानीय लोगों में सुरक्षा और शांति व्यवस्था कायम होने का आभास होगा। उन्होंने लोगों से कहा कि अपने कौषल का उपयोग विकासात्मक कार्यों में लगाएं। कमिष्नर ने कहा कि दसवीं एवं बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण युवाओं की कैरियर काउन्सलिंग की जाए, ताकि वे अपना समय सकारात्मक गतिविधियों में उपयोग कर काबिल नागरिक एवं अधिकारी बन सकें। उन्होंने लोगों से कहा कि समाज में भाईचारे के साथ रहें, आपसी लड़ाई-झगड़े बिल्कुल न हों तथा समाज में समरसता कायम रखें, ताकि छोटी-मोटी बातों के लिए लोगों को बार-बार पुलिस के पास जाना न पड़े।
कलेक्टर श्रीमती ऋतु सैन ने पुलिस अधिकारियों से कहा कि इस सहायता केन्द्र की सार्थकता तभी है, जब आपकी उपस्थिति से इस क्षेत्र में अपराध नियंत्रित हो सके। क्षेत्र में शांति एवं सुरक्षा स्थापित हो सके तथा अपराधियों में मन में भय व्याप्त हो, ताकि स्थानीय लोग अपनी पूरी ऊर्जा विकास के कार्यों में लगा सकें। उन्होंने कहा कि मैनपाट में कृषि के क्षेत्र में कार्य करने की अपार संभावनाएं हैं। प्रषासन की कोषिष है कि यहां के सभी ग्रामीणों केा कृषि के साथ उनकी रूचि के अनुसार रोजगार भी उपलब्ध कराया जा सके।
पुलिस अधीक्षक श्री आर.एस. नायक ने कार्यक्रम को संबंोधित करते हुए कहा कि प्रषासन द्वारा इस सहायता केन्द्र को खोलने हेतु भवन एवं आवष्यक संसाधन उपलब्ध कराए गए हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्र के खोलने से लोगों को सुरक्षा तो मुहैया होगी ही साथ ही स्थानीय युवाओं को पुलिस और सेना में भर्ती के लिए प्रषिक्षण भी उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देषित किया कि समय-समय पर युवाओं को स्थानीय स्टेडियम में प्रषिक्षित करें, ताकि उनका चयन पुलिस एवं सेना भर्ती के दौरान सुनिष्चित हो सके।
इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष श्रीमती पति बाई, सरपंच श्री गणेष राम नाग सहित अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधि, सहायक कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाष चैधरी, एसडीएम श्री सुमित अग्रवाल, डिप्टी कलेक्टर श्री उज्जवल पोरेवाल , नायब तहसीलदार श्री मायानंद चंद्रा तथा अन्य पुलिस अधिकारी एवं कर्मचारी एवं स्थानीय नागरिक उपस्थित थे।