नया रायपुर में बनेगा इलेक्ट्रॉनिक मेन्यूफेक्चरिंग पार्क करीब पांच सौ करोड़ का होगा पूंजी निवेश

रायपुर 14 अक्टूबर 2014
  • मुख्यमंत्री के प्रस्ताव को केन्द्र ने दी मंजूरी
  • डॉ. रमन सिंह ने प्रधानमंत्री और आई.टी. मंत्री को दिया धन्यवाद
  • टेलीविजन सेट, कम्प्यूटर सहित कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का होगा निर्माण
केन्द्र सरकार ने छत्तीसगढ़ के नया रायपुर में 70 एकड़ के रकबे में इलेक्ट्रॉनिक मेन्यूफेक्चरिंग पार्क की स्थापना के लिए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। मुख्यमंत्री ने इसके लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद के प्रति आभार प्रकट किया है। डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि इलेक्ट्रॉनिक मेन्यूफेक्चरिंग क्लस्टर के रूप में राज्य शासन की इस प्रस्तावित परियोजना की स्वीकृति से छत्तीसगढ़ में नॉनकोर सेक्टर के उद्योगों की स्थापना के लिए अधिक से अधिक संख्या में निवेशकों को आकर्षित और प्रोत्साहित किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि यह परियोजना राज्य में नॉनकोर सेक्टर के उद्योगों के विकास की दिशा में मील का पत्थर साबित होगी।
इस क्लस्टर में विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के निर्माण के लिए लगभग 50 उद्योग लगें539 Accगे, जिनमें करीब पांच सौ करोड़ रूपए का पूंजी निवेश होगा और लगभग एक हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। इसका विकास प्रदेश सरकार के उपक्रम छत्तीसगढ़ राज्य औद्योगिक विकास निगम (सी.एस.आई.डी.सी.) द्वारा तीन साल के भीतर कर लिया जाएगा। इस परियोजना में इलेक्ट्रॉनिक मेन्यूफेक्चरिंग पार्क 105 करोड़ रूपए की लागत से विकसित किया जाएगा। इसमें से 50 करोड़ रूपए केन्द्र सरकार देगी। शेष राशि 55 करोड़ रूपए छत्तीसगढत्र सरकार खर्च करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की नीति के अनुरूप नया रायपुर में नॉनकोर सेक्टर के अंतर्गत पर्यावरण हितैषी उद्योगों की स्थापना के हम सबके प्रयासों को एक बड़ी कामयाबी मिली है।
वाणिज्य और उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री एन. बैजेन्द्र कुमार ने आज यहां बताया कि प्रदेश सरकार ने अब अधिक से अधिक संख्या में ऐसे उद्योगों को प्रोत्साहित कर रही है, जिनमें प्रदूषण की समस्या कम रहती है। नया रायपुर की सुव्यवस्थित बसाहट के साथ वहां ऐसे पर्यावरण हितैषी उद्योगों की स्थापना से एक पंथ दो काज वाली कहावत चरितार्थ होती है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने राज्य में नॉनकोर सेक्टर के अंतर्गत औद्योगिक पार्कों की स्थापना को प्राथमिकता दी है। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री के निर्देश पर छत्तीसगढ़ राज्य औद्योगिक विकास निगम (सी.एस.आई.डी.सी.) ने केन्द्र सरकार को नया रायपुर में 70 एकड़ के रकबे में इलेक्ट्रॉनिक मेन्यूफेक्चरिंग क्लस्टर स्थापना का प्रस्ताव केन्द्र सरकार को भेजा था।
केन्द्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने नई दिल्ली में कल 13 अक्टूबर को आयोजित अपनी बैठक में छत्तीसगढ़ के इस प्रस्ताव का अनुमोदन कर दिया। राज्य सरकार ने इस परियोजना के लिए अच्छी तैयारी कर बैठक में अपना प्रभावी प्रस्तुतिकरण दिया था। राज्य सरकार की इस परियोजना के तहत नया रायपुर में बनने वाले विशेष औद्योगिक पार्क में इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे – इलेक्ट्रॉनिक पेनल्स, मेडिकल इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, इलेक्ट्रॉनिक गेजेट्स, होम थिएटर, यू.एस.बी., कामर्शियल लाइट, माइक्रो ट्रांसफार्मर क्वाइल, चार्जर, मोबाइल फोन, सीसीटीवी कैमरा, टेलीविजन सेट, सेट टॉप बाक्स, कम्प्यूटर हार्ड ड्राइवस, एलईडी. लाइट, इन्वर्टर, एनर्जी मीटर, ऑटोमोटिव इलेक्ट्रॉनिकस, नोटबुक्स, टेबलेट, कम्प्यूटर पिं्रटर्स आदि लगभग पचास प्रकार के उद्योगों की स्थापना होगी। इस परियोजना के बनने वाले इलेक्ट्रॉनिक मेन्यूफेक्चरिंग पार्क में अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित शॉपिंग सेंटर, हॉस्टल, वेयर हाउस, प्रशिक्षण केन्द्र, टूल रूम, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, फ्लैटेड फैक्टरी, अपशिष्ट प्रबंधन और सपोर्ट सर्विस सेंटर का भी प्रावधान रहेगा।
छत्तीसगढ़ राज्य औद्योगिक विकास निगम (सीएसआईडीसी) के प्रबंध संचालक श्री सुनील मिश्रा से प्राप्त जानकारी के अुनसार इस इलेक्ट्रॉनिक मेन्यूफेक्चरिंग पार्क की स्थापना के लिए निवेशकों से अभिरूचि प्रस्ताव आमंत्रित किए गए हैं। इसके लिए अब तक देश के 17 बड़े उद्योग समूहों ने परियोजना में पूंजी निवेश के लिए अपनी दिलचस्पी दिखाई है। इनमें सोना गु्रप बंगलुरू, फाइन लाइन सर्किट लिमिटेड मुम्बई, ऊर्जा ग्लोबल नई दिल्ली, यूनाईटेड टेलीकॉम बंगलुरू, केंटान सर्किटस गाजियाबाद, इन्फोंमैक्स कम्युनिकेशन ताईवान और टोयो इंजीनियरिंग ग्लोबल सेल्स आदि शामिल हैं।