देश प्रेम का अनूठा प्रयास.. इस गाँव में अब हर रोज हर चौराहे पर गूंजेगा राष्ट्रगान..!

@poorandevangan
राजपुर यूँ तो सभी जानते हैं कि जब भी किसी स्कूलों,शासकीय संस्थाओं व गैर शासकीय संस्थाओं में राष्ट्रगान होता है तो सभी लोग अपने अपने जगह पर खड़े होकर इसका सम्मान करते हैं। परंतु धौरपुर में लोगो ने अनूठी पहल करते हुए अब सार्वजनिक रूप से प्रतिदिन राष्ट्रगान का प्रसारण कर इसका सम्मान करने की पहल की है।
ग्राम पंचायत धौरपुर में किसान कांग्रेस के जिलाध्यक्ष वीरभद्र सिंह की अध्यक्षता व सरपंच मधुसूदन सिंह की उपस्थिति में नगरवासियो द्वारा एक बैठक आयोजित किया गया। बैठक में यह निर्णय लिया गया कि 1 फरवरी से ग्राम पंचायत के सभी चौक चौराहों, शासकीय संस्थाओं के आसपास स्कूल कालेजों व अन्य सार्वजनिक जगहों पर ध्वनि विस्तारक यंत्रो के माध्यम से प्रतिदिन सुबह 10 बजे राष्ट्रगान का प्रसारण किया जाए व प्रसारण के समय सभी कार्यालयीन कर्मचारी व समस्त ग्रामवासी अपने अपने जगहों पर खड़े रहकर राष्ट्रगान का सम्मान करें। ग्रामीणो ने इसके लिए सभी प्रमुख चौक चौराहों व शासकीय संस्थाओं के आसपास ध्वनि विस्तारक यंत्र भी लगाना प्रारम्भ कर दिया है। ग्रामवासियो ने इस संदर्भ में तहसील कार्यालय लुंड्रा को आवेदन देते हुए इसकी प्रतिलिपि सभी शासकीय कार्यालयों,स्कूलों,बैंको,पुलिस थाना व सभी आंगनवाड़ी केंद्रों को दिया है।
गौरतलब है कि विकास खंड लुंड्रा के अंतर्गत पड़ने वाले धौरपुर,ग्राम पंचायत क्षेत्र में आता है जिसकी कुल आबादी लगभग तीन हजार है जहाँ मतदाताओं की संख्या लगभग 1350 है। क्षेत्र के लोगो का इस तरह के सराहनीय पहल से निश्चित ही लोगो में देश के प्रति राष्ट्र प्रेम जगेगी और अन्य क्षेत्र के लोगो को नया कुछ सीखने को मिलेगा।
इनसे मिली प्रेरणा
वैसे तो हर गणतंत्र दिवस हो या स्वतंत्रता दिवस इस दिन स्कूल कालेजो व सभी शासकीय संस्थानों में ध्वजारोहण के समय राष्ट्रगान के साथ झंडे को सलामी दी जाती है परंतु इस वर्ष वीरभद्र सिंह के पहल पर प्रतिदिन राष्ट्रगान प्रसारण का आइडिया लोगो को खूब भाया।लोगो ने वीरभद्र सिंह से प्रेरणा पाकर 26 जनवरी के बाद से ही कुछ प्रमुख जगहों पर राष्ट्रगान का प्रसारण प्रारम्भ करने के साथ अब 1 फरवरी से उसे पूरे पंचायत में लागू करने की योजना बनाई जिसके बाद सभी चौक चौराहों व शासकीय संस्थानों के आसपास ध्वनि विस्तारक यंत्र लगाया जा रहा है।