दुर्ग : राजस्व अधिकारी गंभीरता से कार्य करे-कलेक्टर

दुर्ग 11 फरवरी 2015

कलेक्टर श्रीमती आर. शंगीता ने समय-सीमा की बैठक में राजस्व अधिकारियों को राजस्व प्रकरणों के निराकरण में बेहद गंभीरता से कार्य करने निर्देशित किया। राजस्व प्रकरण के निराकरण में राजस्व नियमों, उपबंधों का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बंदोबस्त त्रुटि सुधार के आवेदन, नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन का त्वरित निराकरण करने कहा। राजस्व प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाने पटवारियों पर नियंत्रण रखने के निर्देश दिए गए। पटवारियों के विरूद्ध शिकायत अथवा दायित्वों के निर्वहन करने में लापरवाही बरतने पर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए।
कलेक्टर ने सभी तहसील मुख्यालयों में शासकीय आवास निर्माण के लिए शासकीय भूमि का चिन्हांकन करने के निर्देश दिए। जिन तहसील मुख्यालयों में हाउसिंग बोर्ड द्वारा आवास निर्मित किया गया है लेकिन उन मकानों का वितरण नहीं किया गया है उसे शीघ्र शासकीय कर्मियों को आबंटन की कार्यवाही सुनिश्चित करने कहा। शासकीय आवास निर्माण के लिए भूमि चिन्हांकन कर अगले समय-सीमा की बैठक में प्रतिवेदन प्रस्तुत करने कहा गया।
कलेक्टर ने स्वेच्छानुदान, संजीवनी कोष, आकस्मिक दुर्घटना के प्रकरणों को मानवीयता के आधार पर अविलंब निपटारा करने के निर्देश दिए। साथ ही मृत्यु के कारणों का स्पष्ट उल्लेख करने निर्देशित किया। तहसील के अंतर्गत कराए जा रहे निर्माण कार्यो के संबंध में प्रत्येक माह अपने-अपने तहसील में समीक्षा बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए गए। जनप्रतिनिधियों से प्राप्त पत्रों का निराकरण प्राथमिकता से करने तथा की गई कार्यवाही की पंजी का संधारण करने कहा गया। आगामी मंडी चुनाव को दृष्टि रखते हुए मतदाता सूची का अद्यतीकरण करने तथा सभी कृषक का मतदाता सूची में नाम जोड़ने के निर्देश दिए गए। सामाजिक, आर्थिक, जातिगत, जनगणना के दावा आपत्ति में आए प्रकरणों का वास्तविक जांच कर संशोधन करने कहा गया।