जमीन विवाद में वृद्ध की टांगी से मारकर हत्या

अम्बिकापुर 

उदयपुर से क्रांति रावत

उदयपुर थाना अंतर्गत ग्राम घाटबर्रा के बम्बारो जंगल में जमीन विवाद में 72 वर्षीय वृद्ध बलिन्दर सिंह की हत्या उसके पड़ोसी चंदन सिंह के द्वारा करने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। घटना के संबंध में उदयपुर पुलिस ने बताया कि मृतक बलिन्दर के पुत्र रती राम ने थाने में सूचना दी कि इसके पिता के कब्जे की भूमि ग्राम घाटबर्रा के बीस उपका नाला बम्बारो जंगल के पास है। नाला एवं इससे सटे जंगल में इसके पड़ोसी चंदन सिंह की कब्जे की भी भूमि है जिसे वह जोतता एवं बुनता था। मृतक के कब्जे की भूमि को भी मेरी भूमि है कहता था। इसी बात को लेकर एक साल पहले गांव में पंचायत हुई थी। तब पंचायत ने फैसला दिया था कि विवाद मत करो जो जिस जगह पर काबिज है वहीं काबिज रहेगा। पंचायत के फैसले से नाखुश चंदन सिंह इसी बात को लेकर मन में दुश्मनी पाल कर रखा था।

घटना दिनांक 22 सितम्बर से दो दिन पहले 20 सितम्बर को रतीराम का लड़का मनमोहन सिंह अपने कब्जे की भूमि को जोत दिया। इससे नाराज होकर चंदन सिंह 21 सितम्बर को मनमोहन को दोपहर 12 बजे करीब धमकी दिया और बोला उस जमीन को जोते हो तुम्हारे पुरे परिवार को खत्म कर दूंगा । फिर उसी दिन रात लगभग 9 बजे मृतक घर से खाना खाकर मवेशियों को बांधने वाले स्थान पर सोने के लिए जाने लगा उस समय भी चंदन सिंह ने धमकी दिया की मेरे जमीन को जोत रहे हो जान से मार दूंगा । घटना दिनांक 22 सितम्बर को मृतक बलिन्दर सुबह 9 बजे करीब बम्बारो जंगल खेत देखने टांगी लेकर गया था उसके पीछे पीछे कुछ देर बाद चंदन सिंह भी अपनी सोल्ड मोटर सायकल पैशन प्रो में टांगी रखकर बीस उपका नाला की तरफ जाते देखा । उसके बाद दोपहर 12 बजे लगभग घाटबर्रा का अमोल सिंह जंगल से घर लौटने के दौरान घाटबर्रा के बम्बारो जंगल बलिन्दर सिंह लेटे हुये अवस्था में मृत पड़ा देखा।

इसकी सूचना मृतक बलिन्दर के बेटे रती राम को दी। अपने पिता की हत्या की सूचना पाकर रती राम, विनोद सिंह एवं विजेन्द्र पोर्ते को साथ लेकर मौके पर पहुंचा और देखा कि उसके पिता बलिन्दर पट अवस्था में मृत पड़े है पीठ से खून निकल कर पहने हुये बनियान में लगा हुआ साफ दिखाई दे रहा था। घटना स्थल से कुछ दूरी पर घाटबर्रा निवासी चंदन सिंह का सोल्ड मोटर सायकिल पैशन प्रो वहीं पर नाले के समीप पड़ा हुआ था। घटना स्थल परसा खदान क्षेत्र के करीब लगा हुआ है । पुलिस ने मामले में आरोपी चंदन सिंह के विरूद्ध धारा 302 का अपराध पंजीबद्ध कर लिया है। समाचार लिखे जाने तक आरोपी पुलिस गिरफ्त से बाहर था।