छात्र संघ चुनाव में आचार संहिता का पालन सुनिष्चित हो – कलेक्टर

COLLECTOR SURAJPUR
COLLECTOR SURAJPUR

सूरजपुर

 
चुनाव में नियम विरूद्ध आचरण पर होगी सख्त कार्यवाही
सूरजपुर 23 अगस्त 2014/कलेक्टर श्री जी. आर.चुरेन्द्र की अध्यक्षता एवं अपर कलेक्टर श्री एम.एल.घृतलहरे तथा नगर पुलिस अधीक्षक प्रफुल्ल किस्पोट्टा की उपस्थिति में जिले के सभी महाविद्यालयों के प्राचार्यो की बैठक कलेक्टर कक्ष में आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर ने प्राचार्यो को छात्र संघ चुनाव में आचार संहिता का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि चुनाव में नियम के विरूद्ध आचरण करने वालों पर सख्ती के साथ कार्यवाही की जाएगी। श्री चुरेन्द्र ने प्राचार्यो को निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार छात्र संघ चुनाव सम्पन्न कराने कहा है। बैठक में पं. रेवती रमण मिश्र शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. एस. एस. अग्रवाल ने छात्र संघ चुनाव कार्यक्रम, पदाधिकारियों हेतु नामांकन पत्र की वैधता, मतदाता हेतु अर्हताएं एवं अनहर्ताएं आदि के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

कलेक्टर ने छात्र संघ चुनाव तैयारी व्यवस्था की ली जानकारी
कलेक्टर श्री जी.आर.चुरेन्द्र ने जिले के सात महाविद्यालय के प्राचार्यो से छत्तीसगढ़ शासन द्वारा जारी छात्र संघ अध्यादेश 2014 के प्रावधान अनुसार छात्र संघ गठन हेतु छात्र चुनाव तैयारी व्यवस्था की विस्तारपूर्वक जानकारी ली।
उन्होंने सभी महाविद्यालयों के प्राचार्यो को निर्देशित किया कि छात्र संघ चुनाव हेतु मतदाता सूची की तैयारी, मतदाताओं की सूची वेबसाइट में डालें एवं मतदाता सूची का प्रकाशन नोटिस बोर्ड पर प्रदर्शित करें। कलेक्टर श्री चुरेन्द्र ने कहा कि मतदाता सूची के पात्र एवं अपात्र का नाम वेबसाइट में अपलोड हो।
मतदाता सूची का प्रकाशन
सभी महाविद्यालयों को अपने विद्यालय के छात्र-छात्राओं के मतदाता सूची का प्रकाशन अपने काॅलेज के वेबसाइट में अपलोड करने एवं काॅलेज के नोटिस बोर्ड में चस्पा करने तथा जिला सूचना एवं विज्ञान केन्द्र एनआईसी के वेबसाइट पर भी उपलब्ध रहेगा। बैठक में जानकारी दी गई कि छात्र संघ चुनाव में नाम निरस्त की सूची का प्रकाशन होगा।

छात्र संघ चुनाव पारदर्शी हो unnamed (3)

कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री जी.आर.चुरेन्द्र ने आज छात्र संघ चुनाव की बैठक में सभी प्राचार्यो को निर्देशित किया कि छात्र संघ चुनाव में आचार संहिता की पूरी तरह पालन हो तथा छात्र चुनाव पारदर्शी हो।

छात्र कानून का पालन करे एवं उनका आचरण मर्यादित हो
छात्र संघ चुनाव तैयारी बैठक में कलेक्टर श्री जी.आर.चुरेन्द्र ने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद एवं एनएसयूआई के जिला प्रतिनिधियों से कहा कि आप लोगों के छात्र-छात्राएं छात्र संघ चुनाव के दौरान आचार संहिता का पालन करें एवं छात्रों का आचरण मर्यादित हो।

छात्र संघ चुनाव संयमित एवं अनुशासित हो
कलेक्टर श्री जी.आर.चुरेन्द्र ने छात्र संघ चुनाव की बैठक में महाविद्यालय के सभी प्राचार्यो को निर्देशित किया कि जिले के महाविद्यालय में होने वाले छात्र संघ चुनाव संयमित एवं अनुशासित ढंग से सम्पन्न हो इसकी पूरी तैयारी की जिम्मेदारी आप सभी का है।

मतदान 27 अगस्त को
पं. रेवती रमण मिश्र शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सूरजपुर से प्राप्त जानकारी के अनुसार मतदान 27 अगस्त को प्रातः 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगा। इसी दिन दोपहर 1 बजे मतगणना की जाएगी।

छात्र संघ चुनाव हेतु मतदाता अनहर्ताएं
छात्र संघ चुनाव में मतदान से वंचित करने के लिए निर्देश जारी कर दिए गए है। रैगिंग का दोषी पाए जाने वाले विद्यार्थी को मत देने का अधिकार नहीं होगा। संबंधित छात्र का महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालय से संबंधित कोई शुल्क बकाया न हो। किसी अपराध हेतु न्यायालय द्वारा दंडित किए जाने पर भी मतदान से वंचित किया जाएगा। संबंधित के विरूद्ध न्यायालय में महाविद्यालय से संबंधित अपराधिक कार्यवाही जारी होने पर भी मतदान से वंचित किया जाएगा।

अनुशासनहीनता से कठोरता पूर्वक निपटा जाएगा: सी.एस.पी.
जिले के नगर पुलिस अधीक्षक श्री प्रफुल्ल किस्पोट्टा ने छात्र संघ चुनाव की तैयारी बैठक में कहा कि छात्र संघ चुनाव में कहीं कोई समस्या या दिक्कत है तो संवैधानिक ढंग से उचित मंच पर रखने के निदेश दिए। उन्होंने आगे कहा कि छात्र संघ चुनाव में संविधान विरोधी गलत काम करने वालो के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने की बात कही।
बैठक में एस.डी.एम.प्रतापपुर एस.आर.कुर्रे, तहसीलदार, नगरपालिका अधिकारी, नगर पंचायत अधिकारी, पुलिस विभाग के अधिकारी, महाविद्यालय के प्राचार्यो तथा छात्रसंघ चुनाव के प्रभारी उपस्थित थे।