खूनी संघर्ष मे दो की हत्या….. शासकीय जमीन कब्जे को लेकर हुई हिंसक झडप

अम्बिकापुर 

मामूली विवाद मे इंसान कि किस तरह हत्या हो जाती है इसकी बानगी देखेने को मिली मैनपाठ के कुनिया गांव मे । जंहा शासकीय भूमि मे कब्जे की होड को लेकर दो पक्षो मे हुए खूनी संघर्ष हुआ और दो लोगो की मौत हो गई। फिलहाल कमले·ार पुलिस ने तनावपूर्ण इस मामले मे काबू पाकर दोनो पक्षो के 12 लोगो के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

 

अपनी हरी भरी उंची पहाडियो के साथ ही खूबसूरत नजारे के लिए पर्यटको की पसंद बन चुके मैनपाठ की कुनिया बस्ती के खालपारा मे कल शाम जो कुछ हुआ, वो मैनपाठ की शांतिपूर्ण वातावरण के लिए ग्रहण की तरह था। दरसअस समूचे मैनपाठ समेत कुनिया गांव के खालपारा बस्ती मे भी इन दिनो शासकीय भूमि के कब्जे की होड मची है, लिहाजा गांव के दो परिवार के लोग गांव की एक जमीन पर नजर गडाए बैठे थे। लेकिन कल जैसे ही एक पक्ष इस शासकीय भूमि मे कब्जे की नीयत से बाक्साईड के पत्थरो से बाउंड्री कर रहा था, कि दूसरे पक्ष ने उस परिवार पर धारदार हथियार से हमला बोल दिया ,जिससे इस हमले मे 26 वर्षीय शिवलाल यादव की मौत हो गई।MAINPAT MURDER

DSC_0146

रुक रुक कर घंटो चले इस खूनी संघर्ष मे मृतक शिवलाल के समाज के लोग भी एक जुट हुए और फिर उन लोगो ने अपने ही गांव की सडक पार बस्ती मे रहने वाले उन लोगो पर हमला कर दिया, जिसने उनके परिवार के जवान सदस्य शिवलाल की हत्या की थी। लिहाजा इस बार से हमले मे एक वृद्द रतन बरगाह की जान चली गई।

 

मैनपाठ जैसे शांतिप्रिय इलाके के लिए इस तरह की वारदात पुलिस के लिए समझ से परे थी। लेकिन वारदात मे दो लोगो की हत्या और तनाव पूर्ण स्थिती को देखकर क्षेत्र की कमलेश्वरपुर पुलिस की तरफ से टीआई श्री मरावी के साथ पुलिस बल और एसडीओपी सीतापुर ने तनाव की स्थिती मे  नियंत्रण का पूरा प्रयास किया लिहाजा कल से आज तक मे स्थिती पूरी तरह नियंत्रण मे आई । जिसके बाद आज दोपहर मे दोनो मृतको का पोस्टमार्डम कराया गया। पुलिस के मुताबिक इस मामले मे दोनो पक्षो के 12 लोगो के खिलाफ हत्या और बलवा का अपराध दर्ज किया गया है।

 

100 गज शासकीय जमीन के लिए खूनी संघर्ष मे मारे गए दोनो मृतको को आज दो गज जमीन ही नसीब हो पाई है। और बांकी की जमीन और दोनो परिवार के लोगो के साथ ही गांव के लोग उनके मातम पर केवल आंसू बहाने पर मजबूर है। बहरहाल शाति पूर्ण ढंग से कफन दफन के बाद पुलिस दोनो पक्षो के 12 आरोपियो की तलाश मे जुट गई है।