खाद्य अधिकारी का आतंक.. महिलाओं को हटा एक ही पुरुष संचालक को दी कई दुकाने.. कलेक्टर से जाँच की मांग…

कोरिया चिरमिरी में हाल में ही पदस्थ हुई एक महिला खाद्य अधिकारी अपनी विवादित कार्यप्रणाली के कारण चर्चित हो रही है। उक्त महिला खाद्य अधिकारी ने लगभग एक पखवाड़े पूर्व हल्दीबाड़ी के जिस उचित मूल्य की दुकान के संचालक की अनुपस्थिति में ताला तोड़कर दुकान में स्टाक का कम होना बताया था, उसी दुकान का एक पखवाड़े के बाद पुनः जनप्रतिनिधियो की उपस्थिति में जब स्टाक का मिलान किया गया तो स्टाक सही पाया गया। इस सम्बन्ध में दुकान की संचालिका रेषमा खान नें पूर्व में ही चिरमिरी थाने में एक लिखित षिकायत देकर उक्त खाद्य अधिकारी की इस जांच कार्यवाही को दुर्भावना पूर्वक की गई कार्यवाही बताते हुए, पूरे मामले की जांच की मांग कर चुकी है। अब उक्त उचित मूल्य की दुकान की संचालक रेषमा खान ने पूरे मामले की षिकायत कलेक्टर कोरिया से करने की बात कही है।

दुकान संचालक रेषमा खान का आरोप है कि चिरमिरी में पदस्थ खाद्य अधिकारी श्रीमती चम्पाकली नें उनसे दुकान चलाने के एवज में प्रतिमाह 10 हजार रूपये देने की मांग की थी तथा नहीं देने पर वह उसे लगातार मानसिक रूप से प्रताड़ित करती रही है। बीते 01 अक्टूबर को खाद्य अधिकारी श्रीमती चम्पाकली ने उनके मोबाईल पर फोन कर उनसे तत्काल दुकान पहुंचने के लिए कहा लेकिन उसने बताया कि वह मोर्हरम त्यौहार मनाने अपने परिवार के साथ शहडोल आ गई है। चिरमिरी पहुंचने के बाद उसने सम्पर्क करने की बात कही। जब वह 03 अक्टूबर को चिरमिरी पहुंची तो उसे पता चला कि खाद्य अधिकारी ने उसकी अनुपस्थिति में उसके द्वारा संचालित उचित मूल्य की दुकान की शटर का ताला तोड़कर स्टाक की गिनती कराया है और स्टाक कम होना बताया है। ताला तोड़ने के दौरान न तो स्थानीय पार्सद की उपस्थिति थी और न ही किसी स्थानीय नागरिक की। केवल तीन अन्य उचित मूल्य की दुकान के संचालक उपस्थित थे। इसके बाद उन्हे उनके द्वारा संचालित दुकान को उचित मूल्य दुकान उपभोक्ता भंडार छोटा बाजार चिरमिरी क्रमांक-2 के संचालक विष्वास को दिये जाने की सूचना वाटस अप पर खाद्य अधिकारी द्वारा दी गई।
दुकान संचालक रेषमा खान की षिकायत के बाद जब 12 अक्टूबर को पुनः चिरमिरी नगर पालिक निगम के नेता प्रतिपक्ष जो कि उस वार्ड के पार्सद भी है, तथा एक एमआईसी सदस्य की उपस्थिति में जब स्टाक का मिलान किया गया तो स्टाक सही पाया गया। राषन दुकान की संचालक रेषमा खान ने उपरोक्त पूरी कार्यवाही को खाद्य अधिकारी द्वारा एक अन्य राषन दुकान संचालक के इषारे में की गई द्वेषपूर्वक कार्यवाही बताते हुए मामले की शिकायत कलेक्टर कोरिया से करने की बात कही है। वहीं इस पूरे प्रकरण में चिरमिरी नगर पालिक निगम के नेता प्रतिपक्ष मो. अयाजुद्दीन सिद्धकी ने नाराजगी जताते हुए कहा है कि वे इसी वार्ड से पार्सद है इसके बावजूद उन्हे कार्यवाही की जानकारी न देना पूरी कार्यवाही को संदेह के दायरे में खड़ा करता है। जिसकी निस्पक्ष जांच होनी चाहिए।

इधर गोदरीपारा में उचित मूल्य की दुकान का संचालन कर रही आरजू महिला सेवा समिति की नजमा षरीफ नें कलेक्टर कोरिया को एक लिखित शिकायत देकर खाद्य निरीक्षक चम्पाकली दिवाकर द्वारा 5 हजार रूपये प्रतिमाह की मांग करने तथा पैसा नही देने पर अवैधानिक तरीके से दुकान की जांच के नाम पर प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है तथा उक्त खाद्य अधिकारी के आतंक से मुक्ति दिलाने की मांग की है। नजमा शरीफ ने अपनी शिकायत में कहा है कि बीते 11 अक्टूबर को खाद्य अधिकारी चम्पाकली दिवाकर नें अचानक दुकान में पहुंचकर स्टाक की जांच करने लगी तथा जबरन 19 क्विटंल राषन कम होने की बात लिख दिया गया। इस दौरान खाद्य अधिकारी ने उनके साथ काफी बदतमीजी भी किया। नजमा शरीफ ने अपनी शिकायत में खाद्य अधिकारी द्वारा झूठे प्रकरण में फंसाने की आषंका जताते हुए दुकान में रखे स्टाक की फिर से गिनती कराने की मांग की है । साथ ही उक्त खाद्य अधिकारी के आतंक से मुक्ति दिलाने की मांग की है।