इस वर्ष मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह करेंगे मैनपाट महोत्सव का शुभारम्भ..!

अम्बिकापुर मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह 2 फरवरी को दोपहर 2.10 बजे मैनपाट महोत्सव का शुभारंभ करेंगे और 31 करोड़ 80 लाख रूपए की लागत के 13 विभिन्न निर्माण कार्यो का लोकार्पण और भूमिपूजन करेंगे। इनमें 30 करोड़ 53 लाख 55 हजार रूपए की लागत के 6 विभिन्न कार्यो का भूमि पूजन और 1 करोड़ 26 लाख 43 हजार रूपए की लागत से बने 7 विभिन्न निर्माण कार्यो का लोकार्पण करेंगे। इसके साथ ही 5 हजार 676 हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के तहत सामग्री वितरित करेंगे और मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत 251 जोड़ों के सामूहिक विवाह कार्यक्रम में शामिल होंगे।
मुख्यमंत्री डॉ. सिंह 14 करोड 98 लाख रूपए की लागत से स्वदेष दर्षन योजना के तहत एथनिक टूरिस्ट डेस्टीनेषन डेव्हलेपमेंट मैनपाट और 12 करोड 7 लाख रूपए की लागत से बनाए जाने वाले एथनिक टूरिस्ट विलेज निर्माण मैनपाट का भूमि पूजन करेंगे। साथ ही 63 लाख 83 हजार रूपए की लागत से बनाए जाने वाले शासकीय हाई स्कूल उरेगा भवन का उन्नयन कार्य मैनपाट, 59 लाख 29 हजार रूपए की लागत से बनाए जाने वाले शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नर्मदापुर मैनपाट में 7 षिक्षक आवास भवन, 1 करोड़ 54 लाख रूपए की लागत से मुख्यमंत्री ऊर्जा प्रवाह योजना के तहत 33/11 के.व्ही. उपकेन्द्र कराबेल और 71 लाख 43 हजार रूपए की लागत से मैनपाट में बनाए जाने वाले मिनी स्टेडियम के निर्माण कार्य का भूमि पूजन करेंगे। इसी तरह 92 लाख रूपए की लागत से स्वास्थ्य विभाग के ट्रान्जिट हॉस्टल निर्माण सीतापुर का लोकार्पण करेंगे और डीएमएफ मद से स्वीकृत 14 लाख 35 हजार रूपए की लागत से निर्मित शैल रिसोर्ट से कार्निवाल स्थल की ओर सीसी रोड निर्माण, 10 लाख 47 हजार रूपए की लागत से निर्मित कमलेष्वरपुर सीमा से कार्निवाल स्थल तक सीसी रोड निर्माण, 9 लाख 60 हजार रूपए की लागत से ग्राम पंचायत रोपाखार में पौधरोपण कार्य का लोकार्पण करेंगे। इसके साथ ही मैनपाट के रोपाखार जलाषय के बांध स्थल पर स्थित उद्यान विकास कार्य का भी लोकार्पण करेंगे। मुख्यमंत्री डॉ. सिंह इस अवसर पर 5 हजार 676 हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के तहत सामग्री वितरित करेंगे।
स्मार्ट क्लासयुक्त विद्यालय और कौषल विकास केन्द्र का मुख्यमंत्री करेंगे लोकार्पण 
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के 2 फरवरी को सरगुजा प्रवास के दौरान दोपहर 12.05 बजे उदयपुर तहसील के साल्ही तथा आसपास के लगभग बारह ग्रामों के लोगों के लिए स्मार्ट क्लास का विद्यालय एवं कौषल विकास केन्द्र का लोकार्पण करेंगे। सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन लिमिटेड द्वारा कोयला खनन से प्रभावित ग्रामों के बच्चों एवं युवाओं के लिए स्मार्ट क्लासयुक्त अदानी विद्या मंदिर एवं कौषल विकास केन्द्र निर्मित की गई है।
स्मार्ट क्लासयुक्त विद्यालय में कोयला खदान परियोजना से प्रभावित गांवों के बच्चों को आधुनिक एवं गुणवŸापूर्ण षिक्षा देने की व्यवस्था सुनिष्चित की गई है। इस विद्यालय में 23 स्मार्ट क्लासेस में 960 विद्यार्थियों के बैठने की समुचित व्यवस्था है। इन कक्षाओं में उन्हें कम्प्यूटर के माध्यम से षिक्षा दी जाएगी। कक्षाओं में एक ऑडियो व्हीजुअल रूम एवं साइंस, मैथ्स तथा कम्प्यूटर साइंस के तीन प्रयोगषाला की व्यवस्था है। आधुनिक संसाधनों से युक्त यह विद्यालय 5 हजार वर्ग फीट में निर्मित की गई है। विद्यालय प्रांगण में खेल कूद का मैदान है, जहॉ बच्चे कोच की निगरानी में विभिन्न खेलों का प्रषिक्षण प्राप्त करेंगे। विद्यालय में बच्चों एवं षिक्षकों के लिए पुस्तकालय है निर्मित की गई ळें कोयला खनन से प्रभावित गांव के युवाओं के कौषल विकास हेतु राष्ट्रीय कौषल विकास केन्द्र के दिषा-निर्देषों के अनुसार साल्ही ग्रा में 14 हजार वर्ग फीट में आवासीय कौषल विकास केन्द्र का निर्माण किया गया है। इस केन्द्र में 80-80 पुरूष एवं महिला प्रषिक्षणार्थियों के भोजन एवं आवास की व्यवस्था है। इस केन्द्र में फीटर, इलेक्ट्रीषियन, वेल्डर, सिलाई प्रषिक्षण तथा हॉस्पिटलीटी का प्रषिक्षण दिया जाएगा।