आलू अनुसंधान केन्द्र मैनपाट की पहचान बनेगी – श्री अजय सिंह

  • मैनपाट में आलू सहित उद्यानिकी, पषुपालन एवं मछलीपालन की असीम संभावनाएं 
  • कृषि उत्पादन आयुक्त ने देखी मैनपाट में आलू की खेती
अम्बिकापुर 26 सितम्बर 2014
अपर मुख्य सचिव एवं कृषि उत्पादन आयुक्त श्री अजय सिंह ने कहा है कि मैनपाट का वातवरण आलू, टाउ एवं उद्यानिकी आधारित फसलों के उपयुक्त है। उन्होंने यहां के किसानों से कहा है कि वे उद्यानिकी फसलों की खेती करने के साथ ही पषुपालन, मछलीपान एवं मुर्गीपालन आदि को समन्वित रूप से अपनाकर आय का अतिरिक्त साधन बढ़ाएं। आज श्री सिंह मैनपाट में आयोजित आलू दिवस एवं कृषक प्रषिक्षण में किसानों को संबोधित करते हुए प्रेरित किया। इस अवसर पर सरगुजा संभाग के कमिष्नर श्री टी.सी. महावर, सरगुजा रेंज के पुलिस महानिरीक्षक श्री टी.जे. लांगकुमेर,  कलेक्टर श्रीमती ऋतु सैन, संचालक उद्यानिकी डाॅ भुवनेष यादव, संचालक कृषि श्री प्रताप राव कृदत्त, कृषक प्रषिक्षण अकादमी के संचालक श्री सी.एल. जैन एवं पुलिस अधीक्षक श्री सुन्दरराज पी. उपस्थित थे।
unnamed (12)
अपर मुख्य सचिव श्री सिंह ने कहा है कि मैनपाट के वातावरण को देखते हुए यहां के किसानों को उन्नत किस्म के आलू सहित अन्य उद्यानिकी फसलों के बीज उपलब्ध कराने के उद्देष्य से मैनपाट के बरिमा में आलू अनुसंधान प्रक्षेत्र केन्द्र खोला गया है। उन्होंने कहा कि इस प्रक्षेत्र के माध्यम से उद्यानिकी फसलों का अनुसंधान किया जाएगा और यहां के वातवारण के अनुकूल फसलों के बीज किसानों को उपलब्ध कराया जाएगा, जिनमें कीट व्याधि और बीमारी से प्रभावित होने की आषंका कम रहे। उन्होंने कहा कि उच्च गुणवत्ता के बीज होने से फसलों में कीट व्याधि एवं बीमारियों की आषंका कम रहेगी। श्री सिंह ने किसानों द्वारा उत्पादित फसलों के विक्रय हेतु बाजार उपलब्ध कराने की दिषा में कलेक्टर से कहा है कि वे मार्केट लिंकेज एवं कोल्ड स्टोरेज स्थापित करने हेतु आवष्यक प्रयास करें। उन्होंने इस अवसर पर आयोजित कृषि प्रदर्षनी का अवलोकन किया तथा किसानों को खेती में आधुनिक कृषि यंत्रों का उपयोग करने के लिए सलाह दिए। उन्होंने विभागीय अधिकारियों से कहा कि वे विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के तहत पा्रवधानित अनुदान राषि का लाभ किसानों को दिलाना सुनिष्चित करें।
 अपर मुख्य सचिव श्री सिंह ने मैनपाट में राष्ट्रीय बागवानी मिषन सब्जी क्षेत्र के तहत आलू की खेती का अवलोकन किया। उन्होंने विभागीय अधिकारियों से कहा कि वे किसानों को समय-समय पर आवष्यक सुझाव एवं मार्गदर्षन देते रहे ताकि उद्यानिकी फसलों का अधिक से अधिक लाभ उन्हें मिल सके। इसके साथ ही उन्होंने ग्राम कमलेष्वरपुर स्थित उद्यान विभाग की नर्सरी का भी निरीक्षण किया। श्री सिंह ने उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे नर्सरी में नाषपाती, अमरूद, कटहल, आम, आंवला आदि का पौधा तैयार कर किसानों को उपलब्ध कराना सुनिष्चित करें। श्री सिंह ने नर्सरी स्थित पाली हाउस और शेड नेट में रखे पौधों का अवलोकन किया। उन्होंने नर्सरी कीे रख-रखाव उचित ढंग से करने के निर्देष विभाग के अधिकारियों को दिए। उन्होंने बरिमा स्थित पुलिस प्रषिक्षण केन्द्र का भी अवलोकन किया तथा वहां उपलब्ध रिक्त भूमि पर आम, आंवला, कटहल, अमरूद आदि के पौधे लगवाने के सुझाव दिए।
unnamed (11)
अपर एवं मुख्य सचिव आयुक्त ने बरिमा स्थित आलू अनुसंधान केन्द्र का अवलोकन किया और केन्द्र द्वारा उत्पादन किए जा रहे आलू की विभिन्न किस्मों की जानकारी ली। उन्होंने केन्द्र के वैज्ञानिकों को स्थानीय एवं मौसम आधारित आलू बीज तैयार करने के दिषा में पहल करने कहा।
अपर सचिव मुख्य कृषि श्री सिंह ने ग्राम कंठी में करीब 4.5 करोड़ की लागत से  निर्माणाधीन कोल्ड स्टोरेज का अवलोकन किया। उसके संचालन एवं रख-रखाव के संबंध में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने विभागीय अधिकारियों से कहा कि इस कोल्ड स्टोरज के उपयोग के लिए लोगों को जागृत करें, ताकि वे अपने उत्पादन को कोल्ड स्टोरेज में सुरक्षित रखें और समय पर उसका उचित मूल्य प्राप्त कर सकें। ज्ञातव्य है कि उद्यानिकी विभाग द्वारा कोल्ड स्टोरेज के निर्माण के लिए 1 करोड़ 12 लाख रूपए का अनुदान दिया गया है। इस अवसर पर कृषि विभाग, उद्यानिकी, पषुपालन, इंदिरा गांधी कृषि विष्वविद्यालय और कृषि विज्ञान केन्द्र के अधिकारी उपस्थित थे।