अस्थाई निर्माण को लेकर बतौली में हो रहा विरोध.. SDM ने कराई ने मामले की जांच…

सांप्रदायिक सद्भावना कायम रखने की प्रशासन ने की अपील
बतौली (निलय त्रिपाठी) विकासखंड के ग्राम जरहाडीह में एक व्यक्ति के द्वारा शासकीय भूमि पर धर्म विशेष पर आधारित निर्माण कार्य किए जाने की खबर लगते ही विवाद की स्थिति उत्पन्न हो गई है। दूसरे पक्ष के लोगों ने धर्म विशेष निर्माण स्थल पर जाकर अपना विरोध प्रदर्शन किया। मामले के संबंध में SDM सीतापुर को जानकारी दी गई। SDM ने गंभीरता के साथ पूरे मामले की जांच करवाई । इस संबंध में कानून सम्मत कार्रवाई की बात कही जा रही है..
बतौली विकासखंड के ग्राम बोदा के जरहाडीह में एक धर्म विशेष के व्यक्ति द्वारा पहाड़ी के ऊपर अस्थाई निर्माण कराए जाने की खबर लगते ही विरोध के स्वर उठने लगे हैं ।विरोधी पक्ष के लोगों ने अस्थाई निर्माण को तुरंत हटाने की मांग की। अस्थाई निर्माण की जानकारी लगने के बाद से गांव में तनाव की स्थिति बनी हुई है ।उधर इस संबंध में अनुविभागीय अधिकारी अजय त्रिपाठी को सूचना दी गई। SDM ने तत्काल पटवारी को भेजकर पूरी वस्तुस्थिति की जांच करवाई ।पटवारी ने उभय पक्षों की उपस्थिति में पंचनामा रिपोर्ट तैयार की, रिपोर्ट के अनुसार ग्राम बोदा में 5 नवंबर को बतौली तहसील के अंतर्गत आने वाले हल्का नंबर 15  बोदा स्थित भूमि खसरा नंबर 22/1 रकबा 19.502 हेक्टेयर भूमि में एक मीटर चौड़ा व दो मीटर लंबा और एक मीटर ऊंचाई पर धर्म विशेष के पुस्तक का रीडिंग स्टैंड और धार्मिक प्रतीक फूलचंद आत्मज देवसाय जाति उरांव के द्वारा यह अस्थाई निर्माण बिना अनुमति के किया गया है ।
उक्त भूमि शासकीय गोचर मद की भूमि है, जो राजस्व अभिलेख में दर्ज है ।रिपोर्ट में स्पष्ट किया गया है कि ग्राम वासियों के द्वारा निर्माण का विरोध किया जा रहा है ।भविष्य में दो संप्रदायों के बीच सांप्रदायिक तनाव की स्थिति ना हो, इस बाबत कानूनन सम्मत कार्रवाई की जाएगी ।इस मामले में दोनो पक्षो ने अपना अपना पक्ष रखा है ।दोनों ही पक्ष इस बात पर सहमत हैं कि सांप्रदायिक सद्भाव की स्थिति बनाए रखते हुए विवाद की स्थिति को खत्म किया जाए।
फूलचंद अस्थाई स्थल निर्माणकर्ता
मैंने अपने घर के पिछले हिस्से से लगे पहाड़ी की चोटी पर प्रार्थना स्वरूप एक अस्थाई निर्माण कराया है। विरोधी पक्ष के विरोध को देखते हुए अब यह निर्माण आगे नहीं कराया जाएगा ।वर्तमान में जो निर्माण अस्तित्व में है वह सदा दिन के लिए रहेगा ।मैं शांति की तलाश में उक्त स्थल पर जाता हूं ।एक या दो लोग कभी-कभार मेरे साथ जाते हैं ।इस निर्माण में पूरे गांव की भूमिका नहीं है ।मैं और मेरा परिवार एक जगह प्रार्थना करने जाता है ।
विष्णु गुप्ता खंड कार्यवाहक (RSS)
शासकीय भूमि पर बिना अनुमति के किसी धर्म विशेष का निर्माण उचित नहीं है। सांप्रदायिक सद्भाव कायम रखते हुए विवादित मामले का निपटारा किया जाना चाहिए। समय रहते मामले को खत्म किया जाना चाहिए ताकि गांव व क्षेत्र में विवाद की स्थिति ना बने।
अजय त्रिपाठी SDM सीतापुर
बतौली के जरहाडीह में एक धर्म विशेष के व्यक्ति के द्वारा अस्थाई निर्माण कराए जाने के संबंध में सूचना मिली थी मैंने मामले को तत्काल संज्ञान में लेकर पटवारी को पूरी रिपोर्ट तैयार करने के लिए भेजा था। रिपोर्ट मुझे मिल जाएगी। दोनों ही पक्षों के पक्ष सामने आ चुके हैं। सांप्रदायिक तनाव की स्थिति किसी भी कीमत पर बनने  नहीं दी जाएगी ।सांप्रदायिक सद्भाव कायम रखते हुए कानूनन सम्मत कार्रवाई की जाएगी ।