अवैध हथियारों का गढ़ बना सरगुजा : एक नजर

  • क्राईम ब्रांच ने पकड़ा हथियार तस्कर , पिस्टल, मैगजिन व जिंदा कारतूस बरामद
  • पिछले दो तीन सालों में एक दर्जन से अधिक मामले सामने आए

अम्बिकापुर

दीपक सराठे की रिपोर्ट

सरगुजा का शहरी इलाका हो या फिर ग्रामीण क्षेत्र के युवा लंबे समय से अवैध हथियार के धंधे में लिप्त पाए गए  है। ऐसा कई मामला पूर्व मे भी प्रकाश मे आ चुका  है। क्राईंम ब्रांच ने पिछले दो तीन साल में लगभग एक दर्जन से अधिक मामलों का खुलासा किया है।  आज भी शहर सहित ग्रामीण क्षेत्र के हथियार तस्कर बड़ी आसानी से गढ़वा झारखंड़ की ओर से अवैध हथियार लाकर जिले में खपा रहे है।  सरगुजा मानों अवैध हथियार खपाए जाने का गढ़ बन चुका है।

ऐसे ही एक मामले में क्राईम ब्रांच ने आज एक युवक को गिरफ्तार किया है। उक्त युवक नगर के प्रतीक्षा बस स्टेंड़ में अवैध हथियार लेकर पहुंचा था । हथियार बेचने के इरादे से पहुंचे उक्त युवक को मुखबीर की सूचना पर क्राईंम ब्रांच ने घेराबंदी कर पकड़ा । उसकी तलासी लेने पर उसके पास से एक कन्ट्रीमेड पिस्टल सहित दो मैगजिन व दो जिंदा कारतूस 7.65 एमएम के बरामद किये गए । पकड़ा गया युवक दरिमा थाना क्षेत्र के ग्राम मोहनपुर का  है। पुलिस ने बताया कि वह लंबे समय से हथियार के धंधे मेें लिप्त है। और हथियार को यहां लाकर खपाने का काम करता आ रहा  है। पुलिस ने यह भी बताया कि उससे पूछताछ में और भी कई महत्वपूर्ण जानकारी हाथ लगी है। पुलिस ने बताया कि  दरिमा मोहनपुर निवासी मुकेश पटेल पिता स्व. दिनेश पटेल 20 वर्ष गढ़वा से हथियार लाकर आज उसे बेचने के इरादे से स्थानीय प्रतीक्षा बस स्टैंड में बस से उतरा था । मुखबीर से सूचना मिलने पर क्राईम ब्र्रांच ने बस स्टेंड़ के आस पास घेराबंदी कर युवक को गिरफ्तार कर लिया ।

पुलिस की पूछताछ में आरोपी नें बताया कि वह गढ़वा क्षेत्र से अवैध हथियार 25 हजार में खरीद कर लाता है और उसे 50 -55 हजार में बिक्री करता है। अभी तक उसने कितने हथियार खपाए है इसकी जानकारी फिलहाल पुलिस पूछताछ में सामने नहीं आ सकेगी । पुलिस ने उसके पास से एक पिस्टल सहित दो मैगजिन व दो जिंदा कारतूस बरामद किया  है। मामले में आरोपी के विरूद्ध 25 ,27 आम्र्स एक्ट के तहत कार्यवाई की गई है।  इस पूरी कार्यवाई में क्राईम ब्रांच के प्रभारी सउनि भूपेश सिंह , प्रधान आरक्षक रामअवध सिंह , आरक्षक राकेश शर्मा , उपेन्द्र सिंह , विकास सिंह , विरेन्द्र पैकरा , दशरथ राजवाडे , अमित विश्वकर्मा ,  भोजराज पासवान , कोतवाली से प्रउनि अराधना बनोदे, भोज गुप्ता , अरविन्द उपाध्याय सक्रिय रहे ।

अवैध हथियार की अन्य कार्यवाही

ज्ञात हो कि क्राईम ब्रांच ने अपने पिछले सत्र् में अवैध हथियारों के लगभग 13 मामलों में कार्यवाई की थी । पूर्व में कई बडे़ मामले अवैध हथियारो से सबंधित सामने आ चुके है। नगर के स्मृतिवन में एक युवक को क्राईम ब्रांच ने ही दो अवैध हथियारो के साथ पकड़ा था । इसी तरह पुराना बस स्टैंड के पास एक पान दुकान संचालक को अवैध हथियार के साथ गिरफ्तार किया गया था । इसी प्रकार सरगुजा के अन्य थानो मे भी अवैध हथियारोे का मामला सामने आते रहता  है। आज अवैध हथियार के साथ युवक पर हुई कार्यवाइ्र्र क्राईंम ब्रांच के इस सत्र् की हथियार तस्करी को लेकर  पहली कार्यवाइ्र्र  है।
सरहद पर जांच नहीं
सरहद पर स्थित रामानुजगंज थाने सहित अन्य थानों में पुलिस के अलर्ट नही रहने व कोई जांच नहीं होने का यह नतीजा है कि बड़ी आसानी से गढ़वा और झारखंड के विभिन्न क्षेत्रों से हथियार तस्कर बड़ी आसानी से अवैध हथियार लेकर सरगुजा तक पहुंच रहे है। यही नही इसके साथ ही कई मादक पदार्थ जैसे बा्रउन सुगर का धंधा भी इसी मार्ग से बड़े पैमाने  पर सरगुजा में लंबे समय से फल – फूल रहा है।  पूर्व मे ऐसे कई मामले सामने आ चुके है जिनमें अवैध हथियार व मादक पदार्थो की तस्करी  इस मार्ग से होने का खुलासा किया जा चुका है।