अम्बिकापुर को स्वच्छ व संुदर बनाने की कवायद

कलेक्टर श्रीमती ऋतु सैन के निर्देशन में सरगुजा जिले में सुपोषित, शिक्षित एवं समृद्ध सरगुजा अभियान का संचालन किया जा रहा है। जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आज नगर पालिक निगम क्षेत्र अम्बिकापुर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने की कवायद के तहत विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष श्री टी.एस. सिंहदेव, निगम के सभापति श्री शफी अहमद, पार्षदगण, नगर निगम के आयुक्त सहित अन्य अधिकारियों एवं कर्मचारियों तथा स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के समक्ष कार्ययोजना बनाकर त्वरित क्रियान्वयन पर विस्तृत विचार-विमर्श किया गया। कार्यशाला के प्रारंभ में उपस्थित लोगों को कचरे के निपटान की व्यवस्था से संबंधित वीडियो क्लिप दिखाकर अपने शहर को भी साफ और सुंदर बनाने हेतु प्रेरित किया गया।
नेता प्रतिपक्ष श्री टी.एस. सिंहदेव ने कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि नगर निगम क्षेत्र को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने की यह अच्छी पहल है, किन्तु लोगों को वर्तमान आदतों को बदलने तथा नई व्यवस्था को अपनाने के लिए स्वयं को दिमागी तौर पर तैयार करने में वक्त लगता है। उन्होंने पार्षदों तथा निगम के अधिकारियों एवं कर्मचारियों से नगर को स्वच्छ रखने में अपनी महती भूमिका का आहवान किया। सभापति श्री शफी अहमद ने भी निगम अमले से कार्ययोजना के अनुसार उत्कृष्टतापूर्वक अपने दायित्वों का निर्वहन करने की अपील की।
ठोस कचरे का उपयुक्त निपटान जरूरी
कलेक्टर श्रीमती ऋतु सैन ने कहा कि नगर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए प्रतिदिन घरों, हॉटलों, दुकान, रेस्टोरेंट, हॉस्टल सहित अन्य संस्थानों से निकलने वाले ठोस कचरे का वाजिब निपटान आवश्यक है। उन्होंने कहा कि सूखे एवं गीले कचरों का उपयुक्त निपटान कर हम अपने शहर को न सिर्फ स्वच्छ और संुदर बना सकेंगे अपितु प्रदूषण से भी निजात दिला सकेंगे। कलेक्टर ने कहा कि कचरे के निपटान के प्रारंभिक दौर में हमें कचरा फेंकने के स्थान का उपयुक्त व्यवस्थापन करना होगा। सभी घरों अथवा अन्य संस्थानों से निकलने वाले कचरे का पृथक्करण भी आवश्यक है। पृथक्करण से आशय यह है कि कचरे को कम से कम दो डिब्बों में अलग-अलग रखा जाए। एक डिब्बे में सूखा कचरा तथा दूसरे डिब्बे में गीले कचरों को रखा जाना होगा। उन्होंने नगर निगम आयुक्त को निगम क्षेत्र के सभी वार्डो में कचरों के उपयुक्त निपटान का कार्य तीन माह के भीतर प्रारंभ करने के निर्देश दिए।
मोहल्ले में डस्टबीन के स्थान पर होगा ग्रीन शेड
वर्तमान में निगम के विभिन्न वार्डो के मोहल्लों में नगर निगम की ओर से कचरा डालने के लिए कूड़ा दान रखा जाता है। वर्तमान में वैकल्पिक व्यवस्था के तहत इन्हीं स्थानों पर अस्थायी रूप से हरे रंग का एक घेरावा जमीन पर बनाया जाएगा, जहां लोग कचरा फेंक सकेंगे। इन्हीं स्थानों से नगर निगम कचरा एकत्रित कर उसका उपयुक्त निपटान सुनिश्चित करेगा।
कचरे के उपयुक्त निपटान से होगी आमदनी
कलेक्टर ने बताया कि घरों एवं विभिन्न संस्थानों से निकलने वाले कचरे का सही निपटान होने पर लोगों को गंदगी और पर्यावरण प्रदूषण से तो मुक्ति मिलेगी ही, साथ ही आमदनी भी प्राप्त होगी। उन्होंने बताया कि सब्जी बाजार, हॉस्टल, रेस्टोरेंट एवं घरों से निकलने वाले साग-भाजी के कचरों को पशुओं को खिलाने के काम में लाया जा सकता है। इससे लोगों को दूध और गोबर, दोनों ही प्राप्त होगा। इसी प्रकार मछली एवं मटन मार्केट से निकलने वाले कचरों को मुर्गी और बत्तख को खिलाकर अण्डे प्राप्त किए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि सामान्य चारे की अपेक्षा मुर्गी और बत्तख को मांस खिलाने पर ज्यादा उत्पादन प्राप्त होता है। मल-मूत्र के उपयुक्त निपटान के लिए बायो गैस प्लांट लगाकर उसका सदुपयोग किया जा सकता है।
परीक्षण बतौर चार वार्डो में होगी शुरूआत
कचरों के उपयुक्त एवं बेहतर निपटान को परीक्षण के तौर पर अम्बिकापुर नगर के चार वार्डो में शुरू की जाएगी। इसके लिए वार्ड क्रमांक 20 एवं 21 तथा 43 एवं 44 को चुना गया है। इन वार्डो में कचरा इकट्ठा करने, कचरों को अलग-अलग करने सहित अन्य कार्यो की निगरानी संबंधित पार्षद एवं नगर निगम के अमले द्वारा सतत रूप से की जाएगी।
सॉलिड वेस्ट मैंनेजमेंट हेतु कार्ययोजना एवं जिम्मेदारियां तय
कलेक्टर के निर्देशन में निगम क्षेत्र में सॉलिड वेस्ट मैंनेजमेंट के लिए स्थूल एवं सूक्ष्म कार्ययोजना तैयार कर ली गई है। श्रीमती सैन द्वारा कार्ययोजना में निर्धारित बिन्दुओं के क्रियान्वयन के लिए संबंधित अधिकारियों की जिम्मेदारियां तय कर दी गई हैं। उन्होंने इस कार्य में प्रशिक्षु डिप्टी कलेक्टर श्री उमाशंकर बंदे, श्री उमेश कुमार पटेल एवं श्री प्रकाश कुमार भारद्वाज को भी जिम्मेदारियां दी हैं।
खुले में शौच करने पर लगेगी पाबंदी
नगर पालिक निगम द्वारा पूर्व में ही शौचालय रहित घरों का चिन्हांकन कर लिया गया है। कलेक्टर ने निर्देशित किया है कि इन स्थानों पर सामुदायिक शौचालय अथवा मोबाईल शौचालय की व्यवस्था की जाए, ताकि कोई भी व्यक्ति खुले में शौच करने के लिए बाध्य न हो। उन्होंने निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि प्राप्त आबंटन के आधार पर चिन्हांकित स्थानों पर शौचालय निर्माण का कार्य तत्काल प्रारंभ कर दिया जाए।
प्लास्टिक से बनेगा रोड
गत दिनों नगर के विभिन्न स्थानों से बड़ी मात्रा में प्लास्टिक सामग्री एकत्रित की गई है। कलेक्टर ने इस एकत्रित प्लास्टिक से सड़क बनाने के निर्देश निगम अधिकारियों को दिए हैं। आयुक्त श्री ए.के. हालदार ने आश्वस्त किया कि शीघ्र ही प्लास्टिक ग्रेन्युल्स सड़क का निर्माण किया जाएगा।
लोगों को जागरूक करने होगा प्रचार-प्रसार
कलेक्टर श्रीमती सैन ने बताया कि लोगों को कचरे के सही निपटान के तरीकों से अवगत कराने के लिए सभी वार्डो एवं मोहल्लों में दृश्य एवं श्रव्य माध्यम तथा पम्पलेट आदि वितरित किया जाएगा। इसके लिए उन्होंने संबंधितों को निर्देशित कर दिया है।
इस अवसर पर पार्षद श्री अजय अग्रवाल, श्रीमती सावित्री सारथी, श्रीमती सीमा सोनी एवं श्रीमती नीतू शर्मा, सहायक कलेक्टर श्री अभिषेक सिंह, निगम के अधिकारी एवं कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में स्व-सहायता समूह की महिलाएं उपस्थित थीं।