SBI ने दी चेतावनी.. माँ का सरनेम शेयर ना करें, नहीं तो हैक हो सकता है एकाउंट..!

नई दिल्‍ली  देश के सबसे बड़े बैंक यानी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआइ) ने अपने ग्राहकों के लिए एक चेतावनी जारी की है. उसने कहा है कि आपकी छोटी सी गलती से हैकर आपके खाते में सेंध लगाने में कामयाब हो सकते है. बैंक ने अपने 17 करोड़ डेबिट कार्ड होल्‍डर्स को इस चेतावनी के माध्‍यम से आगाह किया है और कहा है कि वे अपनी मां का सरनेम किसी के साथ शेयर करने से बचें. इसका कारण बैंक ने बताया कि जब उपभोक्ता अपने डेबिट कार्ड का पासवर्ड रीसेट करता है तो उससे सिक्युरिटी स्वेस्चन में माँ का सरनेम पूछा जाता है या पेट नेम पूछा जाता है.

बैंक ने कहा है कि ऐसे में यदि आप अपना पेट नेम या मां का सर नेम किसी के साथ शेयर करते हैं तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. या  यों कहें कि हैकर्स आपके बैंक अकाउंट में सेंध लगाने में कामयाब हो सकते हैं. आपको बता दें कि बैंक की ओर से अपने ग्राहकों को जागरूक करने के लिए मैसेज के माध्‍यम से समय-समय पर चेतावनी दी जाती है. इन मैसेज में ग्राहकों से अपनी पर्सनल डिटेल किसी के साथ शेयर करने से मना किया जाता है.
बैंक की ओर से इंटरनेट बैंकिंग उपभोक्ता को आईडी और पासवर्ड को हमेशा गोपनीय रखने के लिए कहा जाता है. आपको हमेशा स्‍ट्रॉग पासवर्ड बनाना चाहिए जिसमें करेक्टर कुछ स्पेशल हों. आमतौर पर देखा जाता है कि लोग ऐसा पासवर्ड बनाते हैं जिसे याद रखने में आसानी हो. लेकिन ऐसा करने से अकाउंट हैक होने का खतरा बढ़ जाता है. इसका कारण यह है कि आसान पासवर्ड साइबर क्राइम करने वाले आसानी से क्रैक कर लेते हैं. यह भी जरूरी है कि आप समय-समय पर अपना पासवर्ड बदलें.

बहरहाल एसबीई ने भले ही यह चेतावनी उपभोक्ताओं को दी है, लेकिन इस समस्या से निपटने के लिए खुद एसबीआई को अपने फीचर्स में परिवर्तन करने की जरूरत है क्योकी आम तौर पर किसी की भी माँ का सरनेम भी वही होता है जो उसके बेटे का है.. लिहाजा हैकर्स से सरनेम सेयर करने की जरूरत भी नहीं है.. वो एक अनुमान के साथ ही हैक कर सकते है.. अमूमन छोटे शहरो में तो लोग एक दुसरे का सरनेम क्या पूरे परिवार का विवरण जानते है तो ऐसे में भला कोई अपनी इस जानकारी को गुप्त कैसे रख सकता है..