BREAKING: जांजगीर सिंचाई कॉलोनी में सड़क, नाली, पानी, बेजा कब्जा व वित्तीय अनियमितता की शिकायत पर जांच में पहुंचे अधिकारी…

जांजगीर-चांपा...जिले के सिंचाई विभाग में बने कॉलोनी में मकान लगभग 50 वर्ष से ज्यादा हो गए हैं। जिसकी समय-समय पर मरम्मत कराई जाती हैं। वही कॉलोनी में रोड नाली पानी एवं शासकीय भूमि में हो रहे बेजा कब्जा को रोकने के लिए विभागीय अधिकारियों द्वारा देखरेख कराई जाती हैं। जिसमें करोड़ों की खर्च होते हैं। लेकिन, जांजगीर-चांपा जिले के सिंचाई विभाग में अलग ही मामला चल रहा हैं। यहां के पूर्व में पदस्थ एसडीओ,, इंजीनियर द्वारा लाखों,करोड़ों का घोटाला किया गया हैं। कॉलोनी के मकान में मरम्मत एवं सड़क नाली निर्माण के नाम मे भारी अनियमितता हुई हैं। वहीं अवैध कब्जा कॉलोनी में होते जा रहा हैं। जिसको लेकर यहां के पार्षद द्वारा कई बार कलेक्टर से भी शिकायत की गई हैं। लेकिन, अभी तक किसी प्रकार की ठोस कार्यवाही इन पर नहीं हुई हैं। अब लगातार शिकायत होने के बाद उच्च अधिकारियों ने मामले पर संज्ञान लिया हैं। कलेक्टर के निर्देश पर आज एडीएम, नगर पालिका सीएमओ, एसडीओ सहित सभी आला अधिकारी सिंचाई कॉलोनी निरीक्षण के लिए पहुंचे. जहाँ रोड, नाली,पानी की समस्या से रूबरू हुए। अवैध बेजा कब्जा मामले में भी उचित करवाई करने का आश्वासन दिए हैं। लगातार कॉलोनी में हो रहे अवैध कब्जे को लेकर वहां के जनप्रतिनिधि एवं रहवासी लगातार विभाग के अधिकारियों से शिकायत करते रहते हैं। लेकिन, विभाग के अधिकारी को इसका असर नहीं होता हैं। पुराने कई मामलों में पूर्व में पदस्थ एसडीओ एवं द्वारा मरम्मत के नाम पर कई फर्जीवाड़ा किया गया हैं। इसकी शिकायत भी हुई हैं। वही मामले की भी जांच चल रही हैं। अभी तक इन के ऊपर किसी प्रकार की ठोस कार्रवाई नहीं हो पाई हैं। जिसको लेकर अब कलेक्टर कार्यवाही के आश्वासन दिए हैं वही जिला प्रशासन कार्यवाही के मूड में हैं। पूर्व के अधिकारियों द्वारा किये निर्माण कार्यों में जिस प्रकार वित्तीय अनियमितता सामने आई थी। उस पर अब कार्यवाही करने की बात कही जा रही हैं।
बड़े नहर के आसपास कब्जा धारियों का डेरा…
सिंचाई विभाग के अधिकारियों के गैर जिम्मेदाराना रवैया के चलते बड़े नहर के आजू-बाजू रहवासी कब्जा कर रहना शुरू कर दिए हैं। कोई मंदिर का निर्माण कर कब्जा कर रखा हैं। तो कोई सामुदायिक भवन एवं चबूतरे का निर्माण कर रहा हैं। सिंचाई विभाग के अधिकारियों द्वारा कार्यवाही नहीं करने के कारण यहां के रहने वाले लोग नहर के ऊपर अब निर्माण करा रहे हैं। इनके ऊपर बोलने एवं कार्यवाही करने वाला कोई नहीं हैं। आए दिन बड़ी नहर पुल से लेकर नहरिया बाबा मंदिर तक आजू-बाजू में नहर के किनारे बड़े संख्या में कब्जा करके लोग निर्माण कार्य कराए हैं। लेकिन, अभी तक सिंचाई विभाग के अधिकारी इनको किसी प्रकार की नोटिस नही दी हैं…और न ही इन पर कारवाई की गई हैं। आए दिन इनकी शिकायत होती रहती हैं लेकिन इन पर किसी प्रकार की कार्यवाही नहीं होती।