पड़ताल…40 लाख का शौचालय…!

@संजय यादव
40 लाख का शौचालय…!
जांजगीर नैला नगर पालिका ने शहर के एक शासकीय कन्या हायर सेकंडरी गट्टानी स्कूल में 40 लाख का शौचालय बना कर पूरे शहर में छा गया है. शौचालय की विशेषता यह है कि ऐसे शौचालय सिर्फ बड़े बड़े एयरपोर्ट में बने होते है. यह जानकारी नपा अध्यक्ष ने देकर सभी को चौका दिया.क्योंकि 40 लाख की लागत में 2 बी एच के का आलीशान मकान बन सकता है। हालांकि नगर पालिका ने 40 लाख का गरीबों के लिए मकान या बच्चो के लिए पढ़ने का स्कूल कही नही बनाया है। लेकिन 40 लाख का शौचालय जरूर बना कर बडी उपलब्धि हासिल किया है। बनाने के लिए पैसा मिले तो 40 लाख का शौचालय क्या नगर पालिका कुछ भी बना सकता है। हालांकि जिस स्कूल में 40 लाख शौचालय बना है वहा के बच्चो के लिए पढ़ने के लिए क्लास रूम की भी आवश्यकता है।

लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी प्रत्याशी के नाम आयेंगे चौकाने वाले…

इस बार जांजगीर चांपा लोकसभा चुनाव में बीजेपी नए समीकरण के साथ नए चेहरे की तलाश में हैं, जो आने वाले समय में चौकाने वाले होंगे. क्योंकि बीजेपी छत्तीसगढ़ में नया प्रयोग करनें में माहिर है। 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी सभी सांसदों को बदल कर नए लोगो को मौका दिया था. प्रदेश में अभी 11 में 9 सीट बीजेपी के पास है। फिलहाल बीजेपी अभी से जांजगीर चांपा लोकसभा में प्रत्याशी की तलाश शुरू कर दी है। 2024 का लोकसभा चुनाव युवाओं के लिए अच्छा मौका है. उन्हें आगे बढ़ने का मौका मिल सकता हैं।

नपा अध्यक्ष ने गिनाए 4 साल की उपलब्धियां…

नगर पालिका जांजगीर नैला के अध्यक्ष भगवान दास गड़ेवाल के 4 साल के कार्यकाल पूरे होने पर अपनी उपलब्धि गिना कर खूब वाह वाही लूटी. अपने चार में जो भी विकास शहर में किए है उनकी जानकारी मीडिया के सामने रखा। लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और नजर शहर में आ रही है जिस तरह 4 साल के कार्यकाल का गुणगान अध्यक्ष ने मीडिया के सामने किया, उस हिसाब से कुछ काम छोड़ दे तो कुछ नया दिखाई नहीं देता. नगर पालिका के चार साल पूरे होने पर सभी पक्ष के पार्षदों पूरे जोश के साथ अध्यक्ष को बधाइयां दी। हालांकि इस कार्यक्रम में विपक्ष के पार्षदो को नही बुलाया गया था. क्योंकि वे अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने लामबंद हो गए है।

अविभाजित जांजगीर चांपा जिले में कांग्रेस का जलवा….
अविभाजित जांजगीर चांपा जिला भारतीय जनता पार्टी के लिए विधानसभा चुनाव के लिहाज से ठीक नहीं रहा.अविभाजित जांजगीर-चांपा जिले के सभी 6 विधानसभा में बीजेपी की करारी हार हुई, जिसमें सभी के सभी विधानसभा में कांग्रेस ने कब्जा किया है. इसलिए सभी विधानसभा में कांग्रेस का जलवा देखने को मिला.लेकिन सभी जीतकर आए विधायकों को उस समय मायूस होना पड़ा जब प्रदेश में उनकी सरकार गिर गई। अपनी किस्मत को कोस रहे हैं की काश पार्टी सत्ता में रहती तो उनका जलवा कुछ और होता। लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

नए लेकिन काम का तजुर्बा कलेक्टर के पास….

जांजगीर चांपा जिले के लिए नया वर्ष नया उम्मीद लेकर आया है. नया वर्ष आते ही जिले में नए कलेक्टर का भी आगमन हुआ है. नए कलेक्टर के रूप में आकाश छीकरा पदस्थ हुए हैं. नए कलेक्टर नए तेवर के साथ पदभार ग्रहण करते हुए शहर की दिशा एवं दशा के लिए काम करना शुरू कर दिया है। बताया जाता है कि आकाश छीकरा लोगों के लिए अपने स्तर पर नई योजना बनाने और खुद लागू भी करते है. पर्यटन एवं शिक्षा में काम करने में बड़ा तजुर्बा हासिल है. लोगों का कहना है कि वे ठीक 10:00 बजे कार्यालय पहुंच जाते हैं और कार्यालय में काम की शुरुआत राष्ट्रगान से करते हैं. नए युवा सोच होने के साथ-साथ शहर के लिए नए करने की उम्मीद लोगो को है. गरियाबंद से आए आकाश छीकरा 2017 बैच के आईएएस अधिकारी है.हरियाणा के छोटे से गांव से आते है। गरियाबंद में उनकी चैट बॉट 24*7 की खूब वाहवाही हुई थी। इस वॉट्स अप ग्रुप की माध्यम से लोगो की समस्या सुनते है और तत्काल हल करने की कोशिश भी करते है।

जांजगीर चांपा लोकसभा में बीजेपी केंद्रीय नेतृत्व की नजर…

छत्तीसगढ़ के पूरे 11 लोकसभा सीट में सबसे ज्यादा भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व की नजर जांजगीर चांपा लोकसभा में है. क्योंकि जांजगीर चांपा लोकसभा पूरे प्रदेश में एकमात्र अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित सीट है. जिसमें सभी विधानसभा में कांग्रेस का कब्जा है. इस लिहाज से केंद्रीय नेतृत्व इस बार लोकसभा में भारी अंतर से जीत दर्ज करने की कोशिश में है. वहीं भाजपा लगातार इस सीट में लोकसभा चुनाव में जितते आई है. लेकिन इस बार कुछ और ही नजर आ रहा है इसलिए भारतीय जनता पार्टी ने छत्तीसगढ़ के अलावा जांजगीर-चांपा के लिए लोकसभा में कमर कस लिया है। समय में इसके नतीजे भी देखने को मिलेंगे. बहुत जल्दी ही यहां बड़े नेता का आगमन भी होने वाला है जिसको लेकर भाजपा अब तैयारी में लग गया है।

राहुल गांधी का न्याय यात्रा जांजगीर चांपा में भी पहुंचेगी….

14 जनवरी से शुरू होगी भारत जोड़ो न्याय यात्रा कांग्रेस सांसद राहुल गांधी 10 दिन बाद (14 जनवरी से) भारत जोड़ो न्याय यात्रा शुरू करेंगे। यह यात्रा मणिपुर से शुरू होकर 20 मार्च को मुंबई में खत्म होगी। लोकसभा चुनाव से करीब 4 महीने पहले होने वाली यह यात्रा 14 राज्य और 85 जिलों को कवर करेगी। इस दौरान राहुल पैदल और बस से 6 हजार 200 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तय करेंगे। उड़ीसा होते हुए वे रायगढ़ पहुंचेंगे और रायगढ़ से वे जांजगीर चांपा आयेंगे, फिर आगे बढ़ जायेंगे. हालांकि अभी डेट फिक्स नहीं हुआ है कि कब, किस समय जांजगीर चांपा आयेंगे।