भू-माफियांओं को नोटिस देकर भूले राजस्व विभाग के अधिकारी…कार्यवाही के नाम सिर्फ खानापूर्ति…अभी तक एक भी भू-माफियांओं पर नही हुई कड़ी कार्यवाही..

जांजगीर चांपा। शहर में  हफ़्ते गुजर जाने के बाद भी राजस्व विभाग की टीम किसी भू माफियांओं पर कड़ी कार्यवाही नही कर पा रही है। सिर्फ नोटिस देकर खानापूर्ति कर रही है। हप्ते भर पहले कई लोगो अवैध प्लांटिंग के नाम राजस्व विभाग नोटिस जारी किया था लेकिन हप्ते से ज्यादा समय गुजर गया है लेकिन अभी तक किसी प्रकार की कार्यवाही इन पर नही हुई है।  जिले में अवैध प्लाटिंग की खबर जब मिडिया मे आई तो राजस्व विभाग की नींद खुली, इसके पहले जिले में न तो राजस्व विभाग की टीम किसी भू-माफियाओं पर कार्यवाही की थी, और न ही नगर पालिका किसी प्रकार की कार्यवाही कर रही हैं।

शहर में अवैध प्लाटिंग की खबर जब मिडिया केे माध्यम से सुरर्खियों मे आई तो आनन फानन में राजस्व की टीम एक दो जगहों मे कार्यवाही के नाम सिर्फ खानापूर्ति करते हुए भू-माफियाओं को नोटिस दिया । इसके बाद हप्ते गुजर जाने के बाद किसी प्रकार की कार्यवाही नही की गई । भू -माफियाओं द्वारा भी राजस्व विभाग के नोटिस को गंभीरता से नही ले रहा है।

भू-माफियांओं को पता है कार्यवाही के नाम सिर्फ नोटिस देने कुछ नही बिगड़ना हैं। उनका का तो अवैध काम निरंतर जारी रहेगा। राजस्व विभाग के अधिकारी हप्ते भर पहले मुनंद में जगदीश कश्यप,जांजगीर में सेन्ट्रल सिटी व वार्ड नं 18 में अवैध प्लाटिंग कर रहे भू -माफियांओ की शिकायत पर मौके पर जाकर पंचनामा बना कर संबधित लोगो को नोटिस देकर जवाब मांगा गया, तीनो को जवाब देने को हप्तेभर का समय दिया गया लेकिन हप्ते गुजर जाने के बाद न तो भू-माफियां राजस्व विभाग के नोटिस का जवाब दिया, न ही विभाग को गंभीरता से लिया । अब राजस्व विभाग के अधिकारीयो ंके कार्यवाही पर सवाल उठने लगा हैं। इस प्रकार भू-माफियां पर किसी प्रकार की कार्यवाही न होने से इनके हौसले और बढ़ गये है। और अधिक संख्या मे शहर में अवैध प्लाटिंग हो रहा हैं।

राजस्व के अधिकारी के पास नही कार्यवाही के लिए समय…
राजस्व विभाग के अधिकारीयों का कहना है कि उनके पास पूरे शहर के अन्य और काम होने के कारण ज्यादा समय नही दे पा रहे हैं। अवैध प्लाटिंग मे कार्यवाही करने के लिए टीम की आवश्यकता होती है। अभी पटवारी, आर. आई सभी लोगो का हड़ताल चल रहा है जिसके कारण काम प्रभावित हो रहा हैं। उनका कहना हैं इसके अलावा भी कार्यालय मे सौ प्रकार के काम होते हैं जिसको करना होता हैं।

माकेटिंग सोसयटी के जमीन का नही हुआ अभी तक सीमांकन….
जांजगीर माकेर्टिग सोसायटी का केरा रोड के पास 5 एकड़ का शासकीय जमीन है जिसमें भू माफियां द्वारा अवैध प्लाटिंग,पेट्रोल पंप,लकड़ी टाल का निर्माण हो गया हैं। इसकी शिकायत दर्जनों बार सोसायटी के सदस्यों ने तहसीलदार से आवेदन किया, एसडीएम, कलेक्टर को अवगत कराया लेकिन महीनो गुजर जाने के बाद वहां एक बार भी पटवारी, तहसीलदार झांकने तक नही गए। मामला जब मिडिया के संज्ञान मे आया तब तहसीलदार ने टीम बना कर मौके पर गये, लेकिन सीमांकन करने के बदले अन्य मामले में कार्यवाही करते हुए सीमांकन की समय बढ़ा दी। जमीन का दावा कर रहे एक पक्ष का मौके पर उपस्थित नही होने के कारण 3 दिन का समय दिया गया, पर इस मामले मे ंभी एक हप्ते से ज्यादा हो गये अभी तक राजस्व विभाग के अधिकारी शासकीय जमीन को बचाने गंभीर नही है। न किसी प्रकार के कार्यवाही कर रहे है ंन ही जमीन का सीमांकन कर रहे है।